आर्मी की तैयारी कैसे करे – आर्मी में जाने के लिए क्या करें


आर्मी, तैयारी, कैसे, करे, जानकारी, हिन्दी
आर्मी की तैयारी कैसे करे

आर्मी की तैयारी कैसे करे

प्रत्येक वर्ष लाखों उम्मीदवारों आर्मी की नौकरी पाने के लिए आर्मी की परीक्षाओं में भाग लेते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही सफल हो पाते हैं. उन सफल लोगों में से भी सर्विस सेलेक्षन बोर्ड द्वारा लिए गए इंटरव्यू में कुछ ही सफल हो पाते हैं और उन्हें ही आर्मी की नौकरी मिल पाती है. आइए जानें वो बातें जिनके द्वारा आप आर्मी की सभी परीक्षाओं में सफल होकर आर्मी की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. तो चलिए जाने आर्मी की तैयारी कैसे करे.

आर्मी में जाने के लिए क्या करें

दोस्तो, आर्मी बनना बहुत लोगो का सपना होता है और हम भी इस क्षेत्र में उन लोगो की थोड़ी हेल्प करना चाहते हैं. तो चलिए अब हम यह जान लेते हैं की आर्मी में जाने के लिए हमे किन किन तरिको को फॉलो करना चाहिए.

लक्ष्य निर्धारित करें

अगर आप एक सफल आर्मी ऑफिसर बनने की ख्वाहिश रखते हैं. तो सबसे पहले आपको अपना लक्ष्य निर्धारित करना होगा. यानी की आपको सबसे पहले यह तय करना होगा की, आपको एक आर्मी ऑफिसर ही बनना है. अगर आप यह तय कर लेंगे की आपको अपने फ्यूचर में एक्चुअली करना क्या है उसके बाद आप अपने लक्ष्य को हासिल करने के बारे में सोंच सकते हैं या अपनी मंजिल को हासिल करने की राह पर आगे बढ़ सकते हैं. तभी आप जान पाएँगे आर्मी की तैयारी कैसे करे.

शारीरिक रूप से अपने आप को पूरी तरह से तैयार कर लें

दोस्तो! अब मुझे नही लगता की आप लोगो को यह बताने की जरूरत पड़ेगी की आर्मी की तैयारी कैसे करे, ऑफिसर बनने के लिए या आर्मी में जाने के लिए हमारा शारीरिक रूप से सक्षम होना कितना जादा जरूरी है. या यूँ कहें की अगर हम शारीरिक रूप से पूरी तरह से तैयार ना हो तो हमारा आर्मी ऑफिसर बनने के बारे में सोंच ना भी बिल्कुल बेकार है. इसीलिए अगर आप सच में एक सफल आर्मी ऑफिसर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपने शरीर पर ध्यान दें और अपने बॉडी को स्ट्रांग बनाने की दिशा में आगे बढ़ते रहें.

लेकिन यहा पर एक बात हम आप लोगो को बता दें की बॉडी को स्ट्रांग बनाना या यूँ कहें की एक सक्षम बॉडी बनाना आप लोगो के लिए बिल्कुल भी आसान नही होगा और अगर आप लोगो को लगता है की एक दो दिन की मेहनत से आप अपने इस उद्देश्य में सफल हो जाए तो ऐसा बिल्कुल भी नही होगा. इसीलिए आप लोगो को धीरज के साथ इस काम को करना होगा, तभी आप लोग एक पर्फेक्ट बॉडी बनाने में सफल हो सकेंगे और तभी आप लोग आर्मी ऑफिसर बनने के बारे में आगे सोंच सकेंगे.

वेकेन्सीस के ऊपर नजर रखें

यह बात तो आप लोगो को पता ही होगा की किसी भी जॉब के लिए सबसे पहले वेकेन्सी खुलता है, उसके बाद जब हम उस वेकेन्सी को देख कर उस पोस्ट के लिए अप्लाइ करते हैं तब वहाँ से कॉल लेटर आता है. और उसी के मुताबिक हमे इंटरव्यू देने जाना होता है और उसके बाद अगर हम उनके द्वारा लिए सारे टेस्ट्स में सफल रहते हैं तभी हमें उस जॉब को करने के लिए योग्य माना जाता हैं और तब वो जॉब हमको मिल जाता है. आर्मी का जॉब पाने के लिए भी हमें इन्ही स्टेप्स को पार करना होता है.

तो अब तक तो आप लोग यह समझ ही चुके होंगे की आर्मी ऑफीसर के जॉब को पाने के लिए आप लोगो का सबसे पहला स्टेप क्या होगा. जी हा दोस्तो, सही समझा आप लोगो ने. इस दिशा में आप लोगो को सबसे पहले आर्मी की जॉब के लिए निकली वेकेन्सी के अनुसार जॉब के लिए अप्लाइ करना होगा. और अगर अप्लाइ करना है तो सबसे पहले आप लोगो का यह जानना जरूरी होगा की आर्मी की जॉब के लिए वेकेन्सी निकला है या नहीं. और इसके लिए आप लोगो को हर तरह की वेकेन्सी से जुड़ी चीजों पर नजर रखना होना. आज कल हमें (ए टू जेड) हर एक चीज नेट पर ही मिल जाता है. तो हम आप लोगो को यही सलाह देंगे की आप लोग नेट पर दिए वेकेन्सीस के ऊपर लगातार अपनी नजर बनाए रखे और जब भी आर्मी की जॉब के लिए पोस्ट निकले तो आप तुरंत अपने लिए अप्लाइ कर दे.

कभी भी निराश ना हो

अगर आप लोग आर्मी के लिए इंटरव्यू देंगे तो जरूरी नहीं है की आपको एक ही बार में जॉब मिल जाए. हमारे कहने का मतलब यह हैं की अगर आप लोग इंटरव्यू देंगे तो हो सकता हैं की पहले पहले एक दो बार आप लोगो को सफलता ना मिले या फिर यह भी हो सकता है की आप लोगो को बहुत बार या बार बार असफलता का सामना करना पड़े. लेकिन आप लोगो को निराश बिल्कुल भी नहीं होना है, क्योंकि अगर आप लोग एक या दो बार असफल होकर ही निराश हो जाएंगे और अपना हिम्मत हार जाएंगे तो ना आप लोग फिरसे एग्जाम देने के लिए खुदको तैयार कर पाएंगे और ना ही आप लोग सारे टेस्ट्स को क्लियर करके इस जॉब को हासिल कर पाएंगे.

दोस्त बनाए और उन से कांटेक्ट रखे

अगर आप इंटरव्यू में अच्छे मार्क से पास होना चाहते है तो आप ऐसे लोगो से दोस्ती करे जो आपके तरह ही एक आर्मी ऑफीसर बनना चाहते हो, क्योंकि आप लोग तो जानते ही होंगे की यह एक कॉम्पिटिटिव एग्जाम है और इस एग्जाम में वही लोग पास होते है जो बाकीओ से बेस्ट होते हैं. इसलिए अगर आप ऐसे लोगो से दोस्ती रखेंगे तो बेशक आप अपने इंटरव्यू की तैयारी बेटर तरीके से कर सकेंगे और टेस्ट में अच्छे मार्क से पास हो सकेंगे. तभी आप जान पाएँगे आर्मी की तैयारी कैसे करे.

आर्मी हे जिम्मेदारी

आज के आतंक से भरे जमाने में आर्मी जैसे काबिल और बहादुर अफसरो का होना बहुत जरूरी हैं देश के रक्षा के लिए देश मे अच्छे और काबिल आर्मी होना जरूरी हैं तभी हमारे देश के लोग चैन से जी पाते हैं. डॉक्टर बिजनेसमैन को कोई टेंशन नहीं है ईज़िली क्योंकि हमारे देश मे आतंक से लड़ने के लिए सिपाही तैनात हैं. देश मे आए दिन आतंक बढ़ते जा रहा हैं लोग सोचते हैं हमारे घर का टेंशन क्या कम हैं वाइफ का टेंशन बच्चे का टेंशन उपर से काम का टेंशन ऐसे मे अगर देश और दुनिया का टेंशन लेने लगे तो हमारा दिमाग खराब हो जाएगा ज्यादातर लोग ऐसा सोच रखते हैं.

हमें उन लोगो को सलाम करना चाहिए जो अपनी जिंदगी जीना छोर के देश के लिए जीते हैं और देश के रक्षा मैं अपनी जिंदगी को हस्ते हस्ते कुर्बान कर देते हैं. बहुत लोगो का सपना होता हैं आर्मी ऑफिसर बनना क्योंकि आर्मी’सकी जो शान होती हैं वो कुछ लोगों को बहुत ज्यादा प्रभावित कर देती हैं. आज हम अपने इस लेख में आप लोगों को यह बताएंगे की हम आर्मी की तैयारी कैसे कर सकते हैंऔर कैसे हम एक काबिल आर्मी ऑफिसर बन सकते हैं. तो आप लोग बस हमारे लेख को और इस लेख में दिए गये कुछ ट्रिक्स को ध्यान से पढ़िए और हो सके तो फॉलो भी करें ताकि आप लोग एक काबिल आर्मी ऑफिसर बनने में सफल हो सके और देश के लिए कुछ कर गुजरने के अपने सपने को साकार कर सके.

आर्मी, तैयारी, कैसे, करे, जानकारी, हिन्दी
आर्मी में जाने के लिए क्या करें

आर्मी की तैयारी करने के लिए कुछ सरल टिप्स

पहले से ही निर्धारित कर ले

अगर आप एक आर्मी ऑफिसर बनने के लिए इंटरेस्टेड हैं तो आप पहले से ही यह तय कर ले की आपको एक आर्मी ऑफिसर ही बनना हैं. अगर आपने यह डिसाइड कर लिया हैं की आपको एक आर्मी ऑफिसर ही बनना हैं तो अपनी लाइफस्टाइल, दैनिन्दिन काम काज और अपने खान पान को उस तरह से गढ़ दे. अगर आपको एक आर्मी ऑफिसर बनना हैं तो इसके लिए आपका शरीर मजबूत और तन्दरुस्त होना होगा. और अगर आपका शरीर मज़बूत और तन्दरुस्त नहीं हुआ तो आपको फिजिकल फिटनेस टेस्ट मैं रिजेक्ट कर दिया जाएगा और आपका सपना पूरा होने से पहले ही टूटकर चकनाचूर हो जाएगा. इसलिए आप लोग पहले से ही अपने लक्ष्य को निर्धारित कर लेऔर उसी हिसाब से अपनी लाइफस्टाइल और कामकाज को गढ़ दे.

हर एग्जाम के लिए पूरी तरह से रेडी रहे

अगर आप आर्मी ऑफिसर के जॉब को करने के लिए सीरियस हैं तो आप पहले तो यह पता लगाए की आर्मी ऑफिसर बनने के लिए किस किस तरह के इंटरव्यू को क्लियर करना होगा. और जब आपको इन बातों का पता चल जाए तो आप अपने आपको धीरे धीरे करके हर एग्जाम कि तैयारी करते रहे ताकि जब भी इंटरव्यू देने की बारी आए तो आप आसानी से ऐसे इंटरव्यू को दे सके और आसानी से हर एक इंटरव्यू को पास करके अपनी मनपसंद जॉब को हासिल कर सके.

एक दिन पहले जाएं

आपको SSB द्वारा आयोजित 5 दिन के परीक्षा कार्यक्रम में शामिल होना है. इसके लिए आपको बुलाए गये दिन से एक दिन पहले वहा पहुँच जाना चाहिए जिससे आपको उस दिन स्ताहाल पर पहुंचने में देर भी नहीं होगी और आप भर्ती की प्रक्रिया भी समझ लेंगे.

पहला दिन स्क्रीनिंग टेस्ट

यह परीक्षा दो भागों में होती है. पहला भाग है लिखित परीक्षा. इसमें कुछ प्रश्नों दिए जाते हैं जिनसे आपकी बुद्धिमानी को पता किया जाया सके. यह प्रश्न तार्किक और गैर तार्किक दोनों तरह के होते हैं.

इसमे पूछे गए प्रश्न बहुत आसान होते हैं और आप इन प्रश्नों को आर्मी की तैयारी करने वाली किसी भी किताब से पढ़ सकते हैं. कोई अच्छी किताब खरीदकर आप इन प्रश्नों की तैयारी कर सकते हैं.

इस परीक्षा के दूसरे भाग में आपको कोई पिक्चर दिखाई जाएगी. इस पिक्चर के बारे में आपको कोई कहानी या अपने विचार लिखने हैं. आपको एक कागज दिया जाएगा जिसमे आपको पिक्चर में दिखने वाली सभी चीजों के बारे में लिखना होगा. इसके बाद आपको लगभग 1 मिनट उसके बारे में बोलना होगा.

इसमें बस इतना ध्यान रखिए कि आप जो भी बोले वो स्पष्ट हो. आप सही आवाज में बोलें, आँखें नीचे झुका कर नहीं बोलें. ऐसा प्रतीत होना चाहिए कि आप में आत्मविश्वास है. यदि आपने आत्मविश्वास के साथ बोल दिया तो आपका पहले टेस्ट में चयन पक्का है.

दूसरा दिन फिजिकल और मेडिकल टेस्ट

इसके बाद आपका फिजिकल फिटनेस टेस्ट होगा. यह हर राज्य के लिए अलग होता है. पुरुष उम्मीदवारो की लंबाई कम से कम 157.5 और महिलाओं के लिए 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए. वजन 50 किलोग्राम से कम होना चाहिए. पुरुषों का सीना पूर्ण विकसित होना चाहिए और इसकी फूलने पर चौड़ाई 81 सेंटीमीटर आँखों की नज़र 6/6 होनी चाहिए. दौड़ 15 मिनट में 2.5 किलोमीटर होनी चाहिए.

ऐसे पास करने के लिए जरूरी है कि आप पौष्टिक खाना खाएँ, नियमित व्यायाम करें और अनुशासित जीवन व्यतीत करें. मेडिकल परीक्षण में देखा जाता है की आप किसी बीमारी से तो ग्रसित नहीं हैं.

तीसरा और चौथा दिन लिखित परीक्षा

आर्मी में अगला पड़ाव लिखित परीक्षा का होता है जिसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, और गणित के प्रश्न पूछे जाते हैं. इन प्रश्नों का प्रतिशत इस प्रकार होता है की सामान्य ज्ञान के 30% सामान्य विज्ञान के 40 प्रतिशत और गणित के 30 प्रतिशत प्रश्न आते हैं.

इसकी तैयारी करने के लिए बाजार से किताब खरीद कर लाएँ. सामान्य ज्ञान में शॉर्ट फॉर्म, खेलकूद के, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रश्न, पुरस्कारों के प्रश्न आदि होते हैं. इसके अतिरिक्त किताबों और लेखकों के नाम, पौधों और जानवरों, भाषाओं, तथा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस से संबंधित प्रश्न भी आते हैं. सामान्य विज्ञान में मानव शरीर, चिकित्सा, वैज्ञानिक अनुसंधान से संबंधित प्रश्न आते हैं. गणित में आपको बीजगणित अंक गणित, ज्यामिति आदि से संबंधित प्रश्नों को तैयार कीजिए.

पांचवा दिन साक्षात्कार

जब आप आर्मी परीक्षा के पहले सभी पड़ाव पार कर जाएंगे तो आपका साक्षात्कार या इंटरव्यू लिया जाएगा. साक्षात्कार आर्मी परीक्षा का अंतिम पड़ाव है और इसमें सफल हो जाने के बाद आपका आर्मी में चयन तय हो जाता है. आर्मी में साक्षात्कार के दौरान आपसे वही प्रश्न पूछे जाते हैं जो आपकी रोज की जिंदगी से जुड़े होते हैं. जैसे अपने शहर के बारे में बताइए. अपने बारे में बताइए, आप आर्मी में क्यों आना चाहते हैं. आप देश की सेवा किस तरह करेंगे. अपने जीवन की कोई ऐसी बात बताए जिनसे पता चलता हो की आप समय के पाबंद हैं. साक्षात्कार का उद्देश्य आपके आत्मविश्वास और ईमानदारी को पता करना है. इसलिए बिना डरे ईमानदारी से अपने प्रश्नों का उत्तर दीजिए. आपका चयन सुनिश्चित होगा.

ऊपर दिए गए लेख को पढ़कर आप लोगो को यह अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा की आर्मी की तैयारी कैसे करे, एक काबिल आर्मी ऑफिसर बनने के लिए हमे क्या क्या तैयारी करने की जरूरत पड़ेगी. हम तो यही कहेंगे की अगर सपना देख लिया हें तो ऐसे सपने को पूरा करने की हिम्मत और हौसला भी रखिए क्योंकि अगर जीवन में कुछ पाना है या कुछ हासिल करना हैं तो हमे खुद ही कदम बढ़ानी होगी क्योंक बैठे बैठे तो कोई हमे हमारा सपना पूरा करके तो नहीं देगा ना. इसीलिए हमारी आप लोगो से बस यही गुजारिश है कि आप लोग हमारे लेख में दिए गये कुछ सरल ट्रिक्स को फॉलो करिए और अपने आर्मी ऑफिसर बनने के सपने को पूरा कर लीजिए.

तो दोस्तो कैसा लगा आप लोगो को हमारा आर्मी की तैयारी कैसे करे यह लेख और कैसी लगी आप लोगो को यह जानकारी. अगर आप लोगो को यह जानकारिया पसंद आई है तो प्लीज इस लेख में दी गयी जानकारीओं को अपने फ्रेंड्स, रिलेटिव्स और परिवार वालो के साथ जरूर शेर करिए.

What's Your Reaction?

Love It Love It
3
Love It
Like It Like It
4
Like It

आर्मी की तैयारी कैसे करे – आर्मी में जाने के लिए क्या करें

log in

reset password

Back to
log in