दिमाग को तेज कैसे करे – 5 टिप्स दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए


दिमाग को तेज कैसे करे – 5 टिप्स दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए
दिमाग को तेज कैसे करे

दिमाग को तेज कैसे करे

आज के इस प्रतियोगिता भरे जमाने में हमारे दिमाग़ का तेज होना बहुत ज़रूरी है. आज कल हर जगह पर खेल बस दिमाग़ का है. अगर ज़रा सा हम कमज़ोर पड़ जाए तो हमारे प्रतिद्वंदी हमसे आगे निकल जाते है और हम पीछे रह जाते है. इसलिए हर दौर में हमारे दिमाग को तेज होना बहुत ज़रूरी है. सिर्फ़ प्रोफेशनल लाइफ के लिए ही नहीं बल्कि हमारे पर्सनल लाइफ के लिए भी हमारे दिमाग़ को तेज होना बहुत ज़रूरी है.

लेकिन कुच्छ लोग चाहते हुए भी अपना दिमाग़ तेज़ी से नहीं चला पाते जिसके कारण बहुत सी फील्ड में वो लोग बाकी सभी से पीछे रह जाते है. इसलिए दोस्तो आप लोग अब अपने दिमाग़ को तेज करने को ले कर थोड़ा गंभीर हो जाइए और अगर दिमाग़ तोड़ा कमज़ोर भी है कोशिश करिए की आप उसे तेज बना सके. आज के इस लेख में हम आप लोगो को यही बताएंगे की हम अपने कमज़ोर दिमाग को तेज कैसे करे. तो देरी कैसी जानते हे 5 टिप्स दिमाग़ की क्षमता बढ़ाने के लिए.

दिमाग को तेज कैसे करे

हर प्रतियोगिता में हिस्सा लीजिए

स्कूल, कॉलेज में अक्सर कोई ना कोई प्रतियोगिता होते रहते है. आप अगर वास्तव में अपने दिमाग़ को और ज़्यादा तेज करना चाहते है तो ऐसे प्रतियोगिता में हिस्सा लेते रहिए. ऐसा करने से नयी नयी चुनौतियों से आपका सामना होगा और नयी नयी चुनौतियों से टकराकर आपका दिमाग़ खुद ही तेज हो जाएगा.

मूवी देखे, गाने सुने

मूवी देखने से और गाने सुनने से भी हमारा दिमाग़ काफ़ी तेज हो जाता है. क्योंकि इन सबसे कुच्छ नयी बाते, कुच्छ नया ज्ञान हमारे नज़रों के सामने आते है. हर बार जब हम एक नया गाना सुनते है या एक नयी मूवी देखते है तो हर बार कोई नयी बात, कोई नया ज्ञान हमारे मस्तिष्क में प्रवेश करता है और धीरे धीरे हमारा दिमाग को तेज और ज्ञान का भंडार बन जाता है.

किताब पढ़े

अब ये तो सबको पता है की किताबों में ज्ञान का भंडार होता है. और किताबों में कुच्छ भी ऐसा नहीं लिखा रहता है जिससे पढ़कर हम पर कोई भी बुरा प्रभाव पड़े. इसलिए आप लोग अगर रियल में अपने दिमाग को तेज करना चाहते है तो नये नये किताबों से रिश्ता जोड़िए. नये पुराने किताबों को पढ़ने से आपका दिमाग़ पहले से काफ़ी तेज हो जाएगा. इसलिए मेरी आप लोगो से यही सलाह है की आप लोग नये पुराने अच्छी अच्छी किताबों को अरेंज करिए और उन किताबों को पढ़िए.

नये नये दोस्त बनाए

जब हम लोग नये नये लोगो से मिलते है तो नयी नयी बातो से हमारा परिचय होता है. ऐसा करने से हमारा दिमाग़ फ्रेश और एक्टिव होता है और धीरे धीरे हमारा दिमाग़ पहले से काफ़ी तेज हो जाता है. इसलिए हमे जितना हो सके उतना नये नये और अच्छे अच्छे दोस्त बनाने चाहिए और उनके साथ समय बिताना चाहिए.

नयी नयी चीज़े ट्राइ करनी चाहिए

कभी कभी कुच्छ चीज़ो में ऐसे ही हमारा इंटरेस्ट आ जाता है और हमारे मन में उस काम को करने की चाह जाग जाती है. लेकिन कभी कभी हम चाहते हुए भी उस काम को नहीं कर पाते क्योंकि हमे पता ही नहीं होता की उस काम को कैसे करना है. आपके मन में जब भी कुच्छ नया करने की इच्छा ज़ागरत हो तो उस इच्छा को दबाइए मत बल्कि सीखने की कोशिश करिए की उस काम को कैसे करना है. नयी नयी चीज़े ट्राइ करने से भी हमारा दिमाग़ पहले से काफ़ी तेज हो जाता है. इसलिए मेरी आप लोगो से यही गुज़ारिश है की आप लोग नयी नयी चीज़ो को ट्राइ करते रहे ताकि आपका दिमाग़ पहले से और तेज हो सके.

उम्मीद है की आज के इस लेख को पढ़कर आपको समझ में आ चुका होगा की कैसे हम अपने दिमाग को तेज कर सकते है. मेरी आप लोगो से यही गुज़ारिश है की आप लोग इन ट्रिक्स को ध्यान से पढ़िए और आज़मए ताकि किसी के भी आगे आपको ऐसा फील ना हो की आप उससे कमज़ोर है या आपका दिमाग़ औरो से पीछे है. इसलिए अब आप लोग इन ट्रिक्स को फॉलो करिए और अपने तेज दिमाग़ के साथ अपने हर सपने को साकार कीजिए और हर फील्ड में सबसे आगे रहिए.

What's Your Reaction?

Love It Love It
1
Love It
Like It Like It
2
Like It

दिमाग को तेज कैसे करे – 5 टिप्स दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए

log in

reset password

Back to
log in