Free Recharge App

दिन की शुरुआत कैसे करे – अच्छा दिन बिताने के लिए क्या करे


  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare
दिन, शुरुआत, कैसे, करे, अच्छा दिन
दिन की शुरुआत कैसे करे

दिन की शुरुआत कैसे करे

आज हम जानेंगे दिन की शुरुआत कैसे करे. दिन की शुरुआत सुबह से ही होती है. यदि आपकी सुबह अच्छी है तो यकीन मानिए आपका पूरा दिन अच्छा जाएगा. लेकिन इसके लिए आपको पता होना चाहिए की सुबह की शुरुआत कैसे की जाए. जैसे आप सुबह सुबह भगवान का नाम लेना पसंद करते है या किसी ऐसे व्यक्ति का चेहरा देखना पसंद करते है. जिसके बारे में आपका मानना है उसे देख कर आपका दिन अच्छा गुजरेगा.

यकीन जानिए इन सबसे बढ़कर है आपके जीवन में असली खुशियाँ लाने वाली सुबह के दौरान की गयी एक्सर्साइज़. हालाँकि एक्सर्साइज़ कभी भी की जाए वे आपको चुस्त – दुरुस्त ही रखेगी. लेकिन सुबह की एक्सर्साइज़ की तो बात ही कुच्छ और है. सुबह एक्सर्साइज़ करने के लिए आपको ये भी पता होना चाहिए की सुबह की गयी कौन सी एक्सर्साइज़ आपको ज़्यादा ताज़गी प्रदान करेगी. चलिए जाने दिन की शुरुआत कैसे करे और अच्छा इन बिताने की जानकारी हिन्दी में.

दिन की शुरुआत करने के तरीके

यहाँ कुच्छ आपके सुबह तरोताजा रहने के कुच्छ टिप्स दिए जा रहे है.

ज़ल्दी जागे

अगर आप अपने पूरे दिन अच्छी तरह से बिताना चाहते है तो आप सुबह सुबह ज़ल्दी जागने की आदत डाल लीजिए. कम से कम आप लोग सुबह सुबह सूरज उगने से पहले ही जाग जाइए और अगर आप लोगो के लिए संभव हो तो जागने के बाद थोड़ी देर के लिए टहलने के लिए चले जाइए. अगर आप सुबह ज़ल्दी जागेंगे तो आपको पूरा दिन ताज़गी का एहसास रहेगा और साथ साथ आपका माइंड भी फ्रेश रहेगा. और अगर आपका माइंड फ्रेश रहेगा तो आपका दिन खुद अच्छा बीतेगा.

नहा धो कर पूजा पाठ करे

अगर आप चाहते है की आपका पूरा दिन बहुत अच्छा बीतते तो आप सुबह सुबह उठकर पहले नहा – धो ले. नहाने के बाद आप पूजा पाठ करके अपने दिन की शुरुआत करे. अगर हम सुबह सुबह भगवान को याद कर लेते है या पूजा पाठ कर लेते है तो पूरा दिन हमारा मन शांत और दिमाग़ फ्रेश रहता है. इसलिए आप लोग सुबह जागने के बाद पहले नहा – धो ले और फिर पूजा पाठ करके अपने दिन का श्री – गणेश करे.

सूर्य नमस्कार और प्राणायाम

सूर्य नमस्कार और प्राणायाम बहुत अच्छे माने जाते है. यदि आप खुली हवा में खड़े होकर 5 से 10 मिनट तक लंबी लंबी साँसे लेंगे तो ये आपकी श्वास सबंधी शिकयतों को दूर भगाने में मदद करेगा. फेफड़ों को पूरी तरह खोलने और शुद्ध वायु लेने और भरपूर ऑक्सीजन ग्रहण करने के लिए कुच्छ देर गहरी साँसे लेनी चाहिए.

प्राणायाम खड़े होकर गहरे साँस लेने की क्रिया है. ये बंद करके नाक से धीरे धीरे साँस खींचते हुए गहरी साँस लीजिए. अब साँस को जितनी देर हो सके अंदर ही रोक कर रखे. फिर थोड़ा सा मुख खोलकर साँस को धीरे धीरे ही तब तक बाहर निकलते रहे जब तक की फेफड़े खाली ना हो जाएँ. इस क्रिया को 10-15 बार दोहराते रहना चाहिए.

  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare

पंजो के बल सैर

सैर और जॉगिंग के अलावा एक और बहतेर एक्सर्साइज़ है आपको आकर्षक लुक देती है. यदि आप अपने पंजों के बाल चले तो इसे आपका शारीरिक संतुलन बहतेर होगा. सैर के दौरान आपको बीच बीच में कम से कम 100 कदम पंजों के बाल भी चलने का अभ्यास करना चाहिए. इसे कमर और पीठ सीधी रहती है और पेट भी बाहर नहीं निकलता.

रस्सी कूद भी बेहतर व्यायाम

अगर आप उछालने – कूदने में सक्षम है तो रस्सी कूदना बहुत ही बेहतर व्यायाम है. धीरे धीरे रस्सी कूदना शुरू करना चाहिए. शुरुआत में बहुत देर तक तेज गति से रस्सी नहीं कूदना चाहिए. रस्सी कूदते हुए काउंटिंग भी करना चाहिए जिसे आपको ये भी अंदाज़ा रहे की आप कितनी बार रस्सा कूद व्यायाम कर रहे है.

डांस एक्सर्साइज़

अगर आप युवा है तो जहीर सी बात है की आप म्यूज़िक के भी शौकीन होंगे. लेकिन क्या आप जानते है की ये म्यूज़िक भी आपको स्वस्थ बनाने में लाभ दायक है. म्यूज़िक सुनते हुए यदि संगीत की धुनों पर आप थिरकना चाहते है तो अपने आपको थिरकने से मत रोकिए क्यूंकी डांस करने से शरीर में मजबूती आती है. डांस से आप ना सिर्फ़ पूरे शरीर की एक्सर्साइज़ करते है बल्कि अपने शरीर को लचीला भी बनाते है.

आउटडोर गेम्स

बच्चों के साथ साथ को आउटडोर गेम्स खेलने का शौक होता है. आप भी अपनी सुबह की एक्सर्साइज़ में आउटडोर गेम्स को भी शामिल कर सकते है. टेनिस, बैडमिंटन, फुटबॉल और साइकलिंग ऐसे खेले है, जो आपको पूरी तरह से चुस्त -दुरुस्त बनाते है. आप अपने शरीर से जीतने ज़्यादा चलाएंगे वो आपके लिए उतना ही बहतेर होगा.

पूरे परिवार के साथ बैठकर नाश्ता करे

जब हम अपने पूरे परिवार के साथ होते है तब हमें बहुत अच्छा फील होता है. ठीक उससी तरह से जब हम अपने परिवार के साथ बैठकर नाश्ता करते है तब हमें बहुत शांति और राहत का एहसास होता है. आप लोगो से हमारी बस यही सलाह है की आप लोग सुबह सुबह अपने परिवार के साथ बैठकर नाश्ता करिए. भरोसा रखिए आप लोगो का पूरा दिन बहुत अच्छा और खुशनुमा बीतेगा.

ऊपर दिए गये लेख को पढ़कर आप लोगो को ये अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा की हमें अपने दिन की शुरुआत कैसे करनी चाहिए. याद रखिए फ्रेंड्स हमारी लाइफ बहुत ज़्यादा कीमती है और हमें अपने इस लाइफ को ऐसे ही वेस्ट नहीं करना चाहिए. या यू कहे की हमारे लाइफ का एक एक दिन बहुत ज़्यादा कीमती है और और हमें कोई हक नहीं है की हम अपनी लाइफ के एक भी दिन को ऐसे ही वेस्ट करे. इसलिए आप लोग हमारे लेख में दिए गये कुच्छ ट्रिक्स को अच्छी तरह से फॉलो करिए और अपनी दिन की शुरुआत एक अच्छे ढंग से करिए ताकि आप लोगो का पूरा दिन अच्छी तरह से बीते और पूरा दिन आप लोगो को अच्छा लगे और खुशी का एहसास हो.

Related Posts –

What's Your Reaction?

Love It Love It
8
Love It
Like It Like It
7
Like It

दिन की शुरुआत कैसे करे – अच्छा दिन बिताने के लिए क्या करे

log in

reset password

Back to
log in