मोटापा कैसे कम करे – वजन कैसे घटाएं – जबरदस्त डाएट प्लान


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मोटापा कैसे कम करे – वजन कैसे घटाएं

मोटापा कैसे कम करे – वजन कैसे घटाएं

हेलो दोस्तो, आपने वेट लॉस करने के लिए हज़ारो तरीके अपनाए होंगे और फिर भी वजन नहीं घटा पाए है. आज हम जानेंगे दुनिया का सबसे बेहतरीन 10 दिन का डाइट प्लान. जो आपका वजन 7 kg से 10 kg तक वजन कम कर देगा. ये हमारी गारंटी है. आप 10 दिन के बाद विश्वास नहीं करेंगे कि इस वेबसाइट ने आपकी जिंदगी बदल डाली. बेस्ट डाइट फॉर तेजी से वजन घटाएं. ज़रूर पढ़े ये लेख मोटापा कैसे कम करे? तेजी से वजन घटाएं तरीके और टिप्स हिंदी मे.

मोटापे की समस्या

वजन, वजन, वजन, आज कल तकरीबन 70% लोगों की प्रॉब्लम बन चुकी है यह ज्यादा वजन. जिसे देखो आज वो ज्यादा वजन होने के कारण ही परेशान है. जिसका वजन बहुत ज्यादा है वो हर समय बस यही कोशिश करता रहता है कि कैसे वो अपना वजन कम कर सके. अब वजन कम करने के लिए हम खाना – पीना भी तो नहीं छोड़ सकते ना. और कुछ लोगों को तो खाने पर बिल्कुल भी कंट्रोल नही रहता हैं.

कुछ लोग ऐसे भी होते है जो अपना वजन कम करने के लिए बहुत सारी अलग अलग दवाओं का सेवन करते हैं जिसकी वजह से उनकी हेल्थ में भी बहुत सारी प्रॉब्लम्स आ जाती है. कुछ लोग तो ऐसे भी होते है जो अपना वजन कम करने के लिए बहुत ज्यादा आग्रही होते हैं और अपने वजन को कम करने के लिए वो एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं लेकिन एक्सरसाइज करना भी तो सबके लिए पासिबल नहीं होता ना. और खासकर जिन लोगों का वजन बहुत ज्यादा है उन लोगों के लिए तो एक्सरसाइज करना और भी मुश्किल हो जाता है.

ऐसे में कोई अपना वजन घटाए तो घटाए कैसे ? मोटापा कैसे कम करे? ऐसे में सबके मन में बस यही बात आती है कि काश कोई ऐसा तरीका होता जिससे हम अपने वजन को थोड़ा आसानी से कम कर सकते. आप लोगों के इस समस्या को दूर करने के लिए हम आज कुछ ऐसे ट्रिक्स लेकर आए है जिसे पढ़ने के बाद आप लोगों की यह प्रॉब्लम बिल्कुल दूर हो जाएगी. तो बिना टाइम वेस्ट किए आइए जान लेते है की हम अपने वजन को कम करने के लिए क्या क्या उपाय अपना सकते है.

वजन घटाने के लिए फल और सब्जियां

वजन घटाने के लिए फल और सब्जियां कौन सी खाएं. ये भी आज बहुत से लोग पूछ रहे है क्योंकि स्लिम ट्रिम दिखना हर एक की चाहत होती है. लेकिन कहते है ना सबकी हर चाहत कहां पूरी होती है. अनियमित जीवनशैली, असंतुलित भोजन, तनाव और लगातार भागती जिंदगी. इन सबके बीच खुद के लिए टाइम नहीं बचता है और नतीजा, बेडौल शरीर. कुल मिलाकर देखा जाए तो अधिक वजन के लिए आपके आहार की अहम भूमिका होती है. ज्यादा खाना खाना, हर समय कुछ ना कुछ खाने की आदत और खाने में मौजूद कैलोरी वजन बढ़ने का मुख्य कारण होते है.

अगर आप सोच रहे है कि मोटापा कैसे कम करे तो अब उस आहार से काम चलने वाला नहीं है. अब वक्त है बदलने का सबसे पहले अपने आहार में बदलाव करे शुरूआत कम तेल और कम मसाला युक्त आहार से करे. सूत्रो का मानना है की आज लोग वजन कम करने के लिए हाइ प्रोटीन पर कम जोर देते है. लेकिन आदर्श पोषण वही होता है जिसमे सभी जरूरी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते है. शरीर का आदर्श वजन बनाए रखने के लिए संतुलित आहार सेहत की पहली प्राथमिकता होती है. आइए जाने महिला को वजन घटाने के लिए किस तरह का आहार लेना चाहिए.

वजन घटाने का डाइट

गन्ने का जूस

हम लोग जब भी बाहर जाते है तो कचोरी, समोसे या नमकीन से नाश्ता करते हैं जबकि ऐसी ही चीजो में सबसे ज्यादा फैट रहता है. इसलिए मेरी सलाह है कि आप लोग जब भी बाहर जाए तो कचोरी और समोसे की जगह गन्ने का या बाकी किसी भी फ्रूट के जूस पी लीजिए. जूस पीने से आपके बॉडी को पर्याप्त एनर्जी भी प्राप्त होगी और साथ साथ आपका फैट भी लॉस होगा.

हरी सब्जियों का सेवन

हमारे रोज के खाने में सब्जी तो जरूर शामिल रहता है. हम अपने सब्जी में बहुत सी चीजो का जैसे – पनीर, मटर, चना इत्यादि का सब्जी खाते है तो अब से आप लोग इन सब चीजो के बजाय सिर्फ और सिर्फ हरी सब्जियों का ही सेवन करिए. हरी सब्जियों में विटामिन की मात्रा बहुत ज्यादा रहता है और फैट बिल्कुल भी नहीं होता. तो आज से ही आप लोग हरी सब्जियों का सेवन करना शुरू कर दीजिए और अपने शरीर में आने वाले चेंजस को नोटिस करते जाइए.

लो फैट डेयरी प्रोडक्ट

अगर आप सोच रहे है कि मोटापा कैसे कम करे तो अपने आहार में लो फैट दूध या दही को शामिल करे. दूध मे फैट कम करने के लिए उसमे पानी मिलाने से बेहतर है की मलाई उतार ले. पानी मिलाने से दूध मे पोषक तत्व कम हो जाता है. लेकिन उसकी भाषा पर कोई खास असर नहीं पड़ता. सोया से बना पनीर, दूध और दही खा सकते है. जिन्हें दूध या सोया प्रोडक्ट से एलर्जी है, वे राजमा, नींबू, मटर, मीठी, पालक बादाम, काजू जैसे चीजें खाकर कैल्शियम की कमी पूरी कर सकते है.

मौसमी फल खाएं

मौसमी फलों का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद है. अगर आप जूस की जगह साबुत फल खाए तो बेहतर है. सेब और बेरी आदि ले. सेब में पेकिटिन केमिकल होते है. सेब के साथ साथ ज्यादातर सभी फलों के छिलके में पेकिटिन पाया जाता है. यह शरीर पर जमा फैट को कम करता हे और आपका वजन तेजी से कम करता है.

सोयाबीन और ड्राइ फ्रूट्स

सोयाबीन मे मौजूद लिसिथिन केमिकल सेल्स पर फैट जमा होने से रोकता है. हफ्ते में कम से कम तीन बार सोयाबीन खाने से शरीर में फैट से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. सोयाबीन को अंकुरित करके रोज सुबह लिया जा सकता है. इसके अलावा लहसुन का रस शरीर में मौजूद फैटस को कम करने मे मददगार है. लहसुन खाए और चबाकर खाए तो बेहतर है. साथ ही मेथी हर नट्स रोज ही खाने चाहिए. इनमे बादाम, किशमिश, अखरोट और पिसता ले सकते है. लेकिन ये फ्राइड ना हो और इनमे नमक भी नहीं होना चाहिए.

भोजन से पहले फल

अगर आप सोच रहे है कि मोटापा कैसे कम करे तो भोजन से पहले फल खाना एक अच्छा विकल्प है. किसी भी भारी भोजन से कम से कम 30 मिनट पहले फल खाने की सलाह दी जाती है. इस तरह फल जल्दी पच भी जाता है. खाली पेट फल खाने से आपका सिस्टम विष रहित हो जाता है और वजन कम करने के लिए आपको ज्यादा उर्जा देता है.

अगर आपको डायबिटीज है तो ये डाइट करें

सबसे पहले हम ये बताना चाहेंगे कि अगर आप पूरे वेजिटेरियन है तो आपको थोड़ा चेंज करना पड़ेगा. आपको अंडे / एग्स खाने की आदत डालनी होगी. अगर कुछ पाना है तो कुछ करना तो पड़ेगा ही. और सबसे अच्छी बात है कि डाइट मे आपको ज्यादा एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है. आप सिर्फ 10 मिनट की मॉर्निंग वॉक ही काफी रहेगी. पर सबसे मेन बात ये है कि आपको इस डाइट मे कोई भी चीटिंग नहीं करनी है. सारी चीजें स्ट्रिक्ट्ली फॉलो करनी है. चलिए स्टार्ट करते है डाइट प्लान. इस वेबसाइट को बुकमार्क जरूर कर ले. ये आर्टिकल आपकी लाइफ चेंज कर देगा. रिजल्ट देखने के बाद ये पेज अपने हितों से शेर भी करे. लेट्स लर्न की तेजी से वजन घटाएं.


तेजी से वजन घटाएं – डाइट प्लान

हम आपको एक दिन का डाइट प्लान बता रहे है, इसको 10 दिनों तक फॉलो करे.

10 मिनिट्स मॉर्निंग वॉक

अगर आप सोच रहे है कि मोटापा कैसे कम करे तो दिन की शुरुआत मॉर्निंग वॉक से करे. सिर्फ 10 मिनट का मॉर्निंग वॉक ही काफी है. अगर आपका वेट 100 क्ग से जाड़ा है तो आपको मॉर्निंग वॉक नहीं किया तो भी चलेगा. इसका कारण ये है कि अगर आपको चलने की आदत नही है, तो और आप मॉर्निंग वॉक स्टार्ट करते है तो उसका बुरा असर आपके घुटनों पर होगा.सो आप पहले बिना एक्सरसाइज किए ये डाइट फॉलो करे 7/8 kg कम होने का बाद घूमना स्टार्ट करे.

जब हम मॉर्निंग वॉक लेते है तब हमारे शरीर मे सारी नसो मे ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ जाता है और ब्लड सप्लाई हर हिस्से मे पचता है. मेटाबॉलिज्म की क्रिया स्टार्ट हो जाती है. जिससे शरीर के अंदर का एक्सट्रा सॅचुरेटेड फॅट पिघलने लगा है. बर्न होने लगता है. और पसीने / मूत्र से बाहर निकलता है. अगर ब्रिस्क वॉकिंग कर सके तो और बेहतर होगा.

ब्रेकफास्टनाश्ता

ब्रेकफास्ट में आपको तीन उबले हुए अंडे खाते है (3 हार्ड बॉयल्ड एग्स) और एक कप ग्रीन टी पीनी है. आपको ये थोड़ा अजीब लगेगा कि, अंडों से कैसे वजन कम होगा. पर यकीन मानिए इससे बेहतर डाइट आपको पूरे इंटरनेट पर नहीं मिलेगा. एग्स मे बहुत ज्यादा न्यूट्रीशन घटक होते है. इस डाइट के आइडिया ये है कि आपके शरीर मे जादा प्रोटीन जाए और शरीर साचा हुआ एक्सट्रा फैट बाहर निकले. सो याद रहे एग्स उबले हुए हो. आमलेट या उस पर आयिल नहीं खा सकते.

ग्रीन टी आप लिपटन की यूज़ कर सकते है. लिपटन की ग्रीन टी सबसे बेस्ट है. ग्रीन टी के लिए टी बैग का इस्तेमाल कर सकते है. या फिर आप लूज़ ग्रीन टी भी खरीद सकते है. ग्रीन टी हमारे शरीर मे मेटबॉलिज़म की प्रोसेस बूस्ट करता है. और सैचुरेटेड फैट्स को बॉडी से बाहर निकलता है.

लंच – एप्पल और ग्रीन टी

खाने मे फिर से 3 उबले हुए अंडे (3 हार्ड बॉयल्ड एग्स), 1 एप्पल और 1 कप ग्रीन टी. 3 एग्स के साथ आपको एक एप्पल भी खाना है. एप्पल  मे फाइबर्स की मात्रा बोहोत होती है. और हमें फाइबर्स की बहुत जरूरत है. एक्स्ट्रा फैट्स को निकालने के लिए प्रोटीन और फाइबर की आवश्यकता होती है आप सोच रहे होंगे कि दिन मे 6 अंडे कैसे खाए ? चिंता ना करें. ये डाइट सेफ है. आपको इस डाइयेट मे से कुछ भी मिस नहीं करना है.

शाम मैं आपको एक एप्पल खाना है और एक कप ग्रीन टी पीनी है. ग्रीन टी इस डाइट का सबसे बड़ा हिस्सा है. ग्रीन टी अभी इंडिया मे हर जगह उपलब्ध है. तो अगर आपके पास ग्रीन टी नही है तो आज ही मार्केट से खरीद कर लाए.

डिनर – रात का खाना

रात के डिनर में आपको एक बाउल ओट्स खाने है. ओट्स ये सबसे बड़ा फाइबर्स का सोर्स है. झिरो कॅलरी और सबसे बढ़िया फैट बर्नर खाद्य है. ओट्स खाने के बाद हमें ज्यादा भूख नहीं लगती. ओट्स भी इंडिया में हर जगह उपलब्ध है. ओट्स के लिए मार्केट से क्वॅक्कर कंपनी का ‘क्वैकर मल्टीग्रेन ओट्स ’ लाए. ओट्स बनाने के लिए 5 TSP ओट्स, आधा कप मिल्क, और 1 कप पानी डालकर उबाल लें. उसमे  2 TSP  हनी (शहद), 1 एप्पल  काटकर डाले.

बिफोर बेड – सोने से पहले

रात को सोने से एक घंटे पहले आपको एक कप ग्रीन टी पीनी है. बस आपको एक दिन मे इतना ही करना है. आपको ईवन एक्सर्साइज़ की भी जरूरत नहीं है. पर आप कर रहे है तो वो बढ़िया रहेगा. तभी आप जान पाएँगे मोटापा कैसे कम करे.

3 लिटर वॉटर

अगर आप सोच रहे हे की तेजी से वजन घटाएं तोह दिन भर में आपको 3 लीटर पानी पीना है. वेट लूज़ करने के लिए पानी सबसे बेस्ट होता है. वो आपके पेट को भरा हुआ भी रखता है. आपको भूख भी नहीं लगेगी. और डिहाइड्रेशन भी नहीं होगा.

कॅलरी चार्ट

  • 2 एप्पल : 230 कॅलरीस
  • 6 एग्स : 450 कॅलरीस
  • 4 कप ग्रीन टी : 0 कॅलरीस
  • ओट्स 1 कप : 160 कॅलरीस
  • टोटल : 900 कॅलरीस

ये डाइट प्लान सिर्फ अपने तक ही ना रखे. इसे शेर भी करे. शेरिंग इस कैरिंग.

कुछ सवाल जवाब

सवाल –  क्या हम एग्स की संख्या कम नहीं कर सकते ?

जवाब – नही.

सवाल – क्या मॉर्निंग वॉक करना ही पड़ेगा?

जवाब – नहीं, अगर आपका वेट बहुत ज़्यादा है तो आपके घुटने मे पेन हो सकता है. थोडा वेट कम होने के बाद वॉक स्ट्रॅट कर सकते है.

सवाल – ग्रीन टी कैसे बनाए?

जवाब – ग्रीन टी की विधि यहाँ से पढ़े.

सवाल –क्या गारंटी है, कि वेट कम हो जाएगा ?

जवाब – 100% – आप खुद ट्राई कर ले.

सवाल – अंड एग मे पीला भाग खाना जरूरी है क्या ?

जवाब – एस.

सवाल – ये कितने कॅलरीस का डाइयेट प्लान है ?

जवाब – 900 कॅलरीस.

सवाल – गर्मियों में अंडे की मात्रा कम कर सकते है ?

जवाब –  हा, नाश्ते में 2, और लंच मे 2. साथ में 100g गाजर और 100g ककड़ी भी खाए.

ऊपर के लेख को पढ़कर हमने जाना कि कैसे हम फल और सब्जियों के सेवन से और बस कुछ चीजो के परहेज से अपने मोटापा कैसे कम करे और तेजी से वजन घटाएं. तो जिन लोगों को एक्सरसाइज करने से प्रॉब्लम होता है और जो लोग अपने वजन को कम करने के लिए कुछ आसान ट्रिक्स को ढूँढ रहे हैं उन्ही लोगों के लिए हैं आज का हमारा यह लेख. तो अब आप लोग बिल्कुल भी देर मत करिए और इन ट्रिक्स को फॉलो करिए. आइ अश्यूर यू इन ट्रिक्स को फॉलो करने से आप लोगों का वजन पहले से बहुत ज्यादा कम हो जाएगा और आप लोगों को एक फिट और आकर्षित बॉडी प्राप्त होगी.

अब तो आपको समझ मे आ ही गया होगा की मोटापा कैसे कम करे. इन टिप्स को बताए गये अनुसार ही फॉलो करे. [Ref – Wiki]

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