Free Recharge App

चेहरे को गोरा कैसे करे – उपाय और सुझाव | गोरी स्किन पाने के घरेलू उपाय


  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare
चेहरे, गोरा, कैसे, करे, गोरी स्किन, घरेलू नुस्खे, उपाय, सुझाव
चेहरे को गोरा कैसे करे

आज हम जानेंगे चेहरे को गोरा कैसे करे. हर कोई चाहता की वो गोरा, सुंदर और आकर्षक दिखे. पार्लर और सौंदर्य निखारने की नयी तकनीक हमारी मुश्किले तो आसान करती है, लेकिन कई बार इनके बुरे प्रभाव भी पड़ते है. कॉसमेटिक्स से आज पूरा बाजार भरा हुआ है हर ब्रांड आपको खूबसूरत बनाने का दावा करता है. अपने मनपसंद ब्रांड पर तो हम सभी विश्वास करते है. लेकिन स्किन के मामले में अगर कोई नये विकल्प की बात करे तो शायद ही हमें से कोई इन्हें अपनाने की कोशिश करेगा. महेंगे क्रीम पार्लर या स्पा की बात करे तो शायद खूबसूरती आपको हर जगह नज़र आएगी. लेकिन क्या रियल में इनके अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है सुंदर दिखाई देने का.

चेहरे को गोरा कैसे करे

डॉक्टर्स का मानना है की सौंदर्य के वो प्रॉडक्ट जिनसे पूरा बाजार भरा पड़ा है. उनकी वजह से स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स आ सकती है. अगर हम कुछ ऐसे टिप्स की बात करे जो आपके दादी नानी के जमाने से सौंदर्या के लिए उपयोग होती आ रही है तो आप उसको ज़रूर उपयोग करेगे. ऐसे भी प्राकृतिक प्रॉडक्ट्स है जिन्हें हम भूल चुके है और जो सौंदर्य के लिए ज़रूरी है. तो चलिए जाने चेहरे को गोरा कैसे करे उसके उपाय और सुझाव जानकारी हिन्दी मे.

चेहरे की प्राब्लम

चेहरे को गोरा बनाना और गोरा दिखना हर लड़की का एक ख्वाब होता है. लेकिन अफ़सोस की बात तो ये है की लाख चाहते हुए भी हम अपने इस सपने को कभी कभी पूरा नहीं कर पाते और इसका कारण सिर्फ़ एक ही है और वो कारण ये है की हम ये जानते ही नहीं की हमें अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए वास्तव में करना क्या है. कभी कभी हम अपने चेहरे को गोरा बनाने के चक्कर में ग़लत ग़लत चीज़े इस्तेमाल करते रहते है. जिसका साइड एफेक्ट बहुत दिन के बाद या ज़ल्दी ही सामने आ जाता है. और उसके बाद हमारा चेहरा गोरा तो नहीं होगा मगर हमारे चेहरे की बैन्ड ज़रूर बज जाती है.

इसलिए हमे अपने चेहरे पर बिना जाने और समझे किसी ग़लत शलत चीज़ो का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. और हमे अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए उन्ही तरिको का इस्तेमाल करना चाहिए जिन तरिको के बारे में हमें पूरी तरह से जानकारी हो. आज हम आपको कुच्छ ऐसे तरिको के बारे में आप लोगो को बताने वाले है जिसको अगर आप लोग ध्यान से फॉलो करेंगे तो आप लोगो का चेहरा बहुत ज़ल्दी गोरा और आकर्षित बन जाएगा.

चेहरे को गोरा बनाने के कुछ तरीके

शहद

शहद हमारे चेहरे को गोरा बनाने के लिए काफ़ी उपयोगी है. आप अपने चहरे को गोरा बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए आपको ज़्यादा कुच्छ करने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं है. आप बस एक चम्मच शहद लीजिए और उस शहद को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से मल लीजिए. 10 – 15 मिनट के लिए आप शहद को चेहरे पर छोड़ दीजिए. 10 – 15 मिनट के बाद आप उस शहद को अपने मुह से धो लीजिए. ऐसा करने से आपका चेहरा काफ़ी निखार जाएगा.

कच्चे दूध का प्रयोग

कच्चा दूध भी हमारे चेहरे को गोरा बनाने के लिए काफ़ी असरदार इल्लज है. आप थोड़ा सा कच्चा दूध ले लीजिए. अब आप उस कच्चे दूध से अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज कर लीजिए. थोड़ी देर के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए.

  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare

क्लीन्ज़र हो तो ऐसा

एक टमाटर के रस को 2 बड़े चम्मच दूध के साथ मिला ले. इस मिक्सर को अपने चेहरे पर लगाए और 10-15 मिनट तक छोड़ दे, फिर चेहरा पानी से धो ले. स्पेशलिस्ट्स का भी मानना है की इस क्लीन्ज़र से ना केवल स्किन आयिल फ्री होती है बल्कि डेड सेल्स भी निकल जाते है.

क्रीमी मसाज

चेहरे पर निखार लाने के लिए क्रीम लगाए और ऊपर की और गोल गोल घुमाके चेहरे की मसाज करे. इससे आपकी स्किन में निखार तो आएगा ही और स्किन के डेड सेल्स भी निकल जाएंगे.

अण्डे से निखरे चेहरे की चमक

तलिए स्किन वालो को अपनी स्किन पर अण्डे की वाइट पार्ट को लगाने चाहिए और शुष्क स्किन वालो को अण्डे की जर्दी. अण्डे को चेहरे पर लगाने से स्किन के रोमछिद्र सीमित होते है और झुर्रिया भी देर से पड़ती है.

ये भी ट्राइ करे

प्राकृतिक तरीके से खूबसूरती पाने के लिए फल का रस्स लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दे. ये एक आसान सा घरेलू नुस्ख़ा है. झुर्रियों से बचने के लिए आप सेब, नींबू या अनानास का रस लगा सकते है. क्यूंकी फ्रूट्स में एस्ट्रिसन्जेंटा के साथ ब्लीचिंग की क्वालिटी भी होती है.

ब्लॅक हेड्स को कहे गुडबाए

सभी आगे के लोगो में ये प्राब्लम बहुत आम है जिसका बहुत आसान सा सल्यूशन है. ब्लॅक हेड्स निकालने के लिए एक बड़े चम्मच में पीसी हुई काली मिर्च ले और इसमें दही मिला ले. इस मिक्सर को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए और चेहरा धो ले.

दही का इस्तेमाल

दही का उपयोग करके भी आप अपने चेहरे को गोरा बना सकते है. आप एक छोटी कटोरी में एक कटोरी दही ले लीजिए. अब उस दही को आप अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लीजिए. 10 – 15 मिनट के बाद आप अपने चेहरे को दूध से धो लीजिए. ऐसा करने से आपका चेहरा काफ़ी निखार जाएगा और साथ साथ आपका चेहरा चमकने भी लगेगा.

हल्दी और बेसन

हल्दी भी हमारे चेहरे को गोरा बनाने के लिए एक असरदार उपाय है. आप एक चम्मच हल्दी लीजिए और उस हल्दी में थोड़ा सा बेसन मिला लीजिए और उसका पेस्ट बना लीजिए. अब उस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर हल्के हाथों से लगा लीजिए. 10 मिनट के लिए आप अपने चेहरे को ऐसे ही छोड़ दीजिए और 10 मिनट के बाद आप अपने चेहरे को धो लीजिए. आपका चेहरा ज़रूर गोरा हो जाएगा.

रेशमी बालो के लिए

ककड़ी, केले, टमाटर और दही का पेस्ट बनाए और बालो को धोने के बाद मिक्सर को बालो में लगाए. ये प्राकृतिक कंडीशनर है. सुंदर दिखने के लिए ये तकनीक तो अपना सकते है लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण है आपका ख़ान पान और व्यायाम. एक बहुत पुरानी कहावत है की आप जैसा खाते है वैसे ही दिखते है. अपनी डाइट में फाइबर युक्त फ्रूट्स, हरी सब्जियाँ और एंटी ऑक्सिडेंट्स शामिल करे. कम से कम 7 से 8 घंटे नींद ले क्योंकि आराम करना भी अच्छी स्किन के लिए ज़रूरी है.

आज के लेख को पढ़कर आप लोग इतना तो समझ ही चुके होंगे हम किन किन तरीक़ो को अपनाकर अपने चेहरे को और ज़्यादा गोरा और आकर्षित बना सकते है. तो हमे लगता है की अब आप लोगो को ज़रा सी भी देरी नहीं करनी चाहिए और इन तरीक़ो को एक बार आज़माकर ज़रूर देखना चाहिए. तो बस अब आप लोग इन ट्रिक्स को फॉलो करिए और अपने चेहरे को पहले से कई गुना ज़्यादा गोरा बना लीजिए.

Related posts –

What's Your Reaction?

Love It Love It
3
Love It
Like It Like It
2
Like It

चेहरे को गोरा कैसे करे – उपाय और सुझाव | गोरी स्किन पाने के घरेलू उपाय

log in

reset password

Back to
log in