बाल घने कैसे करे – बाल बढ़ाने के उपाय | टिप्स की जानकारी हिंदी मे


बाल घने कैसे करे - बाल बढ़ाने के उपाय | टिप्स की जानकारी हिंदी मे
बाल घने कैसे करे – बाल बढ़ाने के उपाय

बाल घने कैसे करेबाल बढ़ाने के उपाय

हेलो दोस्तों आज हम जानेंगे बाल घने कैसे करे. बालों को बढ़ाने और सुन्दर बनाने के लिए हम अनेक प्रयास करते है. बाजार से महंगे शैम्पू, तेल, क्रीम खरीदते हैं पर फिर भी बाल कभी – कभी बढ़ नहीं पाते. इसकी वजह है विटामिन्स और दुसरे पोषक तत्वों की कमी. इनकी कमी से ही बालों का अच्छा विकास नहीं हो पाता. आइये जाने विटामिन्स के बारे में जो बालों को बढ़ाने के लिए जरूरी है.

बाल बढ़ाने के उपाय

दही का इस्तेमाल करके अपने बालो को मज़बूत बनये

हाला की इस ट्रिक के बारे मे ज्यादा लोगो को पता नहीं होता लेकिन यह एक बहुत ही उपयोगी और सुरक्षित तरीका हैं. आप दही का इस्तेमाल करके भी अपने बालो को मज़बूत बना सकते हैं और झड़ने से रोक सकते हैं. आप अपने बालो में शैम्पू करने से पहले बालो में अच्छी तरह से दही लगा ले और थोड़ी देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दीजिये. बालो को सूखने के बाद आप अपने बालो को शैम्पू कर सकती हैं. ऎसा करने से आपके बाल पहले से काफी मज़बूत हो जायेंगे और नहीं झड़ेंगे.

अंडे (ऐग्ग्स) का इस्तेमाल करके अपने बालो को मज़बूत बनाये

अण्डा भी एक बहुत अच्छा उपाय हैं अपने बालो को झड़ने से रोकने का. आप अपने बालो में अंडे का प्रयोग करके भी अपने बालो को झड़ने और टूटने से रोक सकते हैं. आप एक अंडे को फोड़कर अपने बालो में अच्छी तरह से लगा लीजिये और सूखने के बाद आप अपने बालो को शैम्पू से धो लीजिये. ऎसा करने से आपके बाल पहले की तुलना में बहुत कम झड़ेंगे.

सूरज की रौशनी 

अगर आप सोच रहे है कि बाल घने कैसे करे तोह सूरज की रौशनी भी हमारे बालो को काफी मज़बूत बनाती हैं. सूरज की रौशनी सिर्फ बालो के लिए ही नहीं बल्कि हमारे फेस और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं. आप रोज सुबह-सुबह अपने आप पर सूरज की रौशनी पड़ने दीजिये. सूरज की किरण से मिली हुई ऊर्जा आपके बालो को काफी मज़बूत बना सकती हैं.

विटामिन C 

हम सभी जानते हैं की विटामिन C हमारी प्रतिरोधक क्षमता के लिए कितना ज़रूरी होता हैं. इसके साथ ही विटामिन C बालों के बढ़ने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इस लिए ही बालों की देखभाल के कई पदार्थों जैसे शैम्पू, साबुन, तेल आदि में विटामिन C का प्रयोग होता है.

विटामिन C बालों को देने के लिए यह उपाय करें

एक चम्मच निम्बू या आमले का रस लें. इसमें दो चम्मच नारियल तेल या जैतून का तेल मिलाएं. अब इस से धीरे-धीरे अपने बालों की मालिश करें तथा ऐसा ३० से ४५ मिनट तक करें. इसके बाद बालों को शैम्पू से धो ले. ऐसा सप्ताह में एक बार करे.

विटामिन E

विटमिन E भी बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इसके द्वारा बाल मजबूत बनते हैं और उनमें चमक आती है. कई बार जब बाल अधिक गिर रहे हों तो डॉक्टर्स द्वारा ऐसे दवाई दी जाती हैं जिसमें विटामिन E की मात्रा भरपूर होती है.

विटामिन E बालों को देने के लिए यह उपाय करे

अरन्डि के तेल की एक चम्मच लें. अरन्डि का तेल ओमेगा-९ फैटी एसिड और विटामिन E का बहुत अच्छा साधन है और बालों को इन्फेक्शन्स से दूर रखता है. अब एक चम्मच अरन्डि के तेल में एक चम्मच नारियल तेल मिला ले. इस मिक्स आयल से बालों की धीरे धीरे मालिश करें. अब बालों को ३० से ४५ मिनट के लिए इस आयल के साथ ही रखें. इसके बाद बालों में शैम्पू कर लें. इससे बालों में अच्छी मात्रा में विटामिन E पहुंचेगा और वह मजबूत बनेंगे.

विटामिन D

विटामिन D भी बालों को मजबूत और सुन्दर रखने के लिए बहुत ज़रूरी है. विटामिन D और प्रोटीन की कमी से कई बार बालों की शाईन कम हो जाती है और बाल रूखे लगने लगते हैं.

बालों में विटामिन D और प्रोटीन देने के लिए यह प्रयोग करे

दो अण्डे तोड़ लें और उनके अंदर का पीला पदार्थ जिसे योल्क कहते हैं उसे किसी कटोरे में निकल ले. अब इसमे दो चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और इन दोनों का एक मिक्सचर बना लें. अब बालों में इस मिश्रण को लगाएं और मिश्रण को १५ से २० मिनट तक बालों में लगा रहने दें. अब बालों को पहले ठन्डे पानी से धो लें और उसके बाद शैम्पू से धोए. इससे बालों को विटामिन D और प्रोटीन मिलेगा और बाल मजबूत बनेगे तथा चमकदार बनेंगे.

आप एक और तरीका भी आजमा सकते हैं. इसमे एक चौथाई कप ढही लें और उसमे एक अण्डे को तोड़कर उसका पीला भाग यानि योल्क मिलाए. अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें और इसके बाद इस मिश्रण को बालों पर अच्छी तरह से लगाए. बालों में यह मिश्रण लगभग आधे घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद बालों को शैम्पू से धो ले. इससे बालों की मजबूती और सुंदरता बढ़ती ही जाएगी.

आयरन 

बालों को मजबूत रखने के लिए जितने ज़रूरी विटामिन्स हैं उतना ही ज़रूरी आयरन भी है. यह बालों के बढ़ने में बहुत सहायक होता है तथा आयरन की कमी वाले लोगों के बाल उतनी जल्दी नहीं बढ़ते हैं. इसलिए आप ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा में आयरन बालों को दीजिये.

तेल लगाए

हमारे बालो के लिए तेल लगाना बहुत ज़रूरी होता है. आप काम से काम १ वीक में ३ बार अपने बालो में तेल लगाए और आयल लगाते समय आप अपने बालो की अच्छी तरह से मसाज करे. मसाज करने से आपके बाल मज़बूत होंगे और साथ साथ मुलायम भी होंगे. आप जब भी अपने बालो मैं शैम्पू करने जाये तो उसके पहले आप अपने बालो की अच्छी तरह से मसाज कर ले. मसाज करने से आपके बालो को तेल का उचित पोषण मिलेगा और आपके बाल लम्बे होने के लिए तैयार होंगे. तेल लगाने के ५-१० मिनट के बाद आप अपने बालो मैं कोई शैम्पू लगा सकते है.

ऊपर दिए गए लेख को पढ़कर आप लोगो ने यह जाना की हम अपने बालो को लम्बा करने के लिए किन-किन तरीको को अपना सकते है. तो अब आप लोग जरा भी देर मत करिये और इन तरीको को अपनाइये. यकीन में कुछ ही दिनों में आप लोगो के बाल पहले की तुलना में काफी लम्बे और आकर्षित बन जायेंगे और तब आप लोगो को अपने इस फैसले के ऊपर बहुत गर्व महसूस होगा.

तो कैसा लगा आपको बाल घने कैसे करे ये आज का ये लेखन? उम्मीद है कि अच्छा ही लगा होगा.

What's Your Reaction?

Love It Love It
1
Love It
Like It Like It
2
Like It

बाल घने कैसे करे – बाल बढ़ाने के उपाय | टिप्स की जानकारी हिंदी मे

log in

reset password

Back to
log in