मन को केंद्रित कैसे करे – एकाग्रता बढ़ाने की जानकारी हिन्दी में


  • Free Recharge on Mobile - Download RichCash
Free Mobile Recharge Kaise Kare
मन को केंद्रित कैसे करे - एकाग्रता बढ़ाने की जानकारी हिन्दी में
मन को केंद्रित कैसे करे – एकाग्रता बढ़ाने की जानकारी

मन को केंद्रित कैसे करे एकाग्रता

“मन को केंद्रित कैसे करे” कभी-कभी यह सवाल हम सब लोगो को बहुत परेशन करता हैं.कभी-कभी हम चाहते हुए भी अपने मन को केंद्रित नहीं कर पाते. ऐसे में हमारे मन में बस एक ही प्रश्न आता हैं कि क्या कोई ऐसा तरीका नही हैं जिसको अपनाकर हम अपने ध्यान को केंद्रित कर पाते. आप लोगो के इसी समस्या को सॉल्व करने के लिए हम आज कुछ ऐसे ट्रिक्स लेकर आए जिनको अपनाकर आप लोग अपने ध्यान को केंद्रित करने में सफल हो जाएँगे. बस आप लोगो को हमारे आज के इस लेख को थोड़ा ध्यान से पढ़ने की ज़रूरत हैं.

चाहे आप लोगो को यकीन हो या ना हो लेकिन हमारे लेख में दिए गये यह ट्रिक्स 100% सही और लाभदायक है. यकीन मानिए इस लेख को एक बार ध्यान से पढ़ने के बाद और इन ट्रिक्स को फॉलो करने के बाद आप लोगो को जो रिज़ल्ट मिलेगा उससे आप लोग निश्चित रूप से संतुष्ट और खुश होंगे. इसलिए कम से कम एक बार आप लोग इन ट्रिक्स को अपनाकर ज़रूर देखिए.

आज के दौर में तनाव, भाग दौड़ और कार्यों की अधिकता के कारण मन एकाग्र नहीं हो पाता. लेकिन मन की एकाग्रता बहुत ज़रूरी है क्योंकि बिना एकाग्र मन के हमारा किसी भी कार्य में सफल होना बहुत मुश्किल है. कई बार तो हम मन एकाग्र नहीं होने के कारण हमारे आधे हुए कार्य को बीच में ही बंद कर देते हैं. तो ऐसा क्या करें की हमारा मान पूरी तरह एकाग्र हो जाए? आइए जाने मन को केंद्रित कैसे करे ? कॉन्सेंट्रेशन, एकाग्रता बढ़ाने की जानकारी हिन्दी मे.

  • Free Recharge on Mobile - Download RichCash
Free Mobile Recharge Kaise Kare

शोर से दूर रहें

जब आपको मन की एकाग्रता को बढ़ाना है तो आप अपने चारों तरफ के शोर को कम करने का प्रयास कीजिए. यदि बाहर से शोर आ रहा है तो आप दरवाज़े और खिड़की बंद कर के मन को एकाग्र करें. साथ ही अपने परिवार के सदस्यों और अपने दोस्तों से कुछ समय अपने पास आने को मना कर दें. इस का कारण है कि मन को एकाग्र करने में 30 मिनट का समय लगता है. यदि आपका शोर से और दूसरे लोगों द्वारा बार बार ध्यान भंग होता रहेगा तो आपका मन एकाग्र नहीं हो पाएगा.

रोशनी की और देखकर

किसी दीपक या मोमबत्ती को जलाएँ और उसकी रोशनी की और 5 मिनट तक देखते रहें. ऐसा करने से आपके मन की एकाग्रता की क्षमता बढ़ती है और आप का मन इधर-उधर नहीं भटकेगा.

लक्ष्य को स्पष्ट रखकर

अगर आप सोच रहे है कि मन को केंद्रित कैसे करे तोह, आप अपने लक्ष्य को सबसे पहले अच्छी तरह समझ लें. यदि आप यह नही जानते की आपको क्या हासिल करना है तो आप हमेशा दुविधा में रहेंगे और आपका मान भटकता रहेगा. स्पष्ट लक्ष्य के कारण मन एकाग्र नहीं हो पाता है और हमेशा कार्यों को दोबारा करना पड़ता है.

ठंडे पानी से नहाकर

यदि आपका मन एकाग्र नही हो पा रहा है तो उसे एकाग्र करने की एक और अच्छी विधि है. आप ठंडे पानी से नहाएँ. इस प्रकार ठंडे पानी की बौछारें आपके दिमाग की उत्तेजना को शांत करेंगी और धीरे-धीरे आपका मन भटकना बंद कर देगा. यही वो समय है जब आप अपने मन को एकाग्र कर सकते हैं.

कार्य की सीमा रेखा तह करें

यदि आप मन एकाग्र करना चाहते हैं तो यह ज़रूरी है की आप जो कार्य कर रहे हैं उसकी सीमा रेखा तह कर लें. आपके द्वारा तह की गयी सीमा रेखा आपको समय-समय पर यह ध्यान दिलाती रहेगी की कार्य को पूर्ण करने में समय कम होता जा रहा है. इस से आपका मन अनावश्यक बातों में नहीं भटकेगा और एकाग्र मन के साथ आप अपना कार्य पूरा कर सकेंगे.

उल्टी गिनती गिनें

यदि आपका मन एकाग्र नहीं हो रहा है तो आप 100 से लेकर 1 तक की उलटी गिनती गिनना शुरू करें. ऐसा करने से आपके दिमाग़ को गिनती पर ध्यान देना पड़ेगा और इस से आपका मन भटकना बंद कर देगा. जब आपको लगे की आपका मान एकाग्र होता जा रहा है तो गिनती गिनना बंद कर दें और एकाग्र मान के साथ अपने लक्ष्य की तरफ़ बढ़ें.

तो कैसा लगा आपको मन को केंद्रित कैसे करे ये आज का ये लेखन? उम्मीद है कि अच्छा ही लगा होगा.

What's Your Reaction?

Love It Love It
4
Love It
Like It Like It
6
Like It

मन को केंद्रित कैसे करे – एकाग्रता बढ़ाने की जानकारी हिन्दी में

log in

reset password

Back to
log in