30 दिन मे बॉडी कैसे बनाये | तरीके और टिप्स इन हिंदी


  • Free Recharge on Mobile - Download RichCash
Free Mobile Recharge Kaise Kare
30 दिन मे बॉडी कैसे बनाये - बॉडी बिल्डिंग कैसे करे
30 दिन मे बॉडी कैसे बनाये – बॉडी बिल्डिंग कैसे करे

30 दिन मे बॉडी कैसे बनाये

ये आर्टिकल में आप जानोगे की 30 दिन मे बॉडी कैसे बनाये. अगर आप पतले हैं और वजन भी कम है और उसे एक निश्चित तरीके से बढ़ाना चाहते है तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे हो. अगर आप 2-4 दिन मे ही सेहतमंद बॉडी बना लेंगे या फिर आप 2-4 दिन मे ही 100 kg वजन को घटाकर 70 kg करेंगे तो ये संभव नही है, क्यों की ये रातोरात नही होता. आप किसी भी बॉडी बिल्डर को पूछिए कि आपने बॉडी कैसे बनाई तो भी कुछ चरणों का पालन करने के लिए कहेंगे. तो चलिए जानते है की बॉडी कैसे बनाये.

पढ़िए – अपना वजन तेजी से कैसे घटाए

बॉडी की प्रॉब्लम

आप लोगों ने देखा होगा कि बहुत लोगों का शरीर बहुत ही दुबला पतला होता हैं. ऐसे लोग अगर कुछ भी कपड़े पहनते हैं तो वो कपड़ा उनको फिट नही आता. जो लोग बहुत ही दुबले – पतले होते हैं, उनका वजन भी काफ़ी कम होता हैं. ऐसे लोग हमेशा बस यही कोशिश करते हैं कि कैसे उनका वजन थोडा जाड़ा हो सके और उनका बॉडी भी थोड़ा बिल्डप हो सके. आप लोगो के इसी प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए हम आज कुछ ऐसे ट्रिक्स लेकर आए हैं जिसको पढ़ने के बाद आप लोगो को अच्छे से समझ मैं आ जाएगा की बॉडी बनाने के लिए हम किन किन ट्रिक्स को अपना सकते हैं.

आज की इस अड्वॅन्स्ड लाइफ में हमारे बॉडी को फिट रहना कितना ज़रूरी हैं यह मुझे नही लगता की आप लोगो को बताने की ज़रूरत हैं. क्योंकि आजकल हर इंसान बस एक फिट बॉडी बनाने में लगा हुआ हैं. लेकिन बॉडी बनाने के लिए हमारा यह जानना भी तो बहुत ज़रूरी हैं ना की हमें अपनी बॉडी को बिल्ड अप करने के लिए किन किन ट्रिक्स को अपना सकते हैं.

तो आइए बिना एक भी पल गंवाए यह जान लेते हैं की हम किन किन तरीको को अपनाकर बस 30 दिन मैं अपनी बॉडी को बिल्डप कर सकते हैं. हमने कुछ दिन पहले एक आर्टिकल लिखा था जिसमें हमने कवर किया था कि आसानी से बॉडी कैसे बनाए और सिक्स पॅक कैसे बनाए, उसके बाद उसके रिक्वेस्ट पर हमने ये आर्टिकल लिखा की 30 दिन मे बॉडी कैसे बनाये, पहले ये आर्टिकल पूरा पढ़े उसके बाद ये पुराना आर्टिकल पढ़े – चेस्ट कैसे बनाते है.

पढ़िए – तेजी से वजन घटाएं

30 दिन मे बॉडी कैसे बनाये – टिप्स

पर्याप्त पानी पिए

शरीर की मांसपेशियों को नियमित रूप से बढ़ाने के लिए पानी की सख़्त ज़रूरत होती है. तो जितना हो सके पानी पिए. वैसे तो हमारे शरीर के वजन के हिसाब से हमें कितना पानी पीना चाहिए इसका भी एक सूत्र है लेकिन वो ज़रूरी नही, क्यों की आप क्या हर वक़्त गिन गिन कर तो नही पी सकते ना. अगर मात्रा से ज़्यादा पानी पिया तो और भी अच्छा ही है.

अपना आहार बढ़ाएं

उदाहरण के लिए मानिए कि वर्तमान में आप 1500 कॅलरीस का सेवन कर रहे हो तो 2000 कॅलरीस तक खाने की कोशिश करे. इसका मतलब ये नहीं कि आप हर रोज कॅलरीज गिनते बैठे बस जो कॅलरीस वाले पदार्थ है उन्हे ज़्यादा खाए. और एक बात का ध्यान रखें कि आप स्वच्छ खाना खा रहे हो बहोत ज़्यादा नही.

आप अगर अपने बॉडी को सिर्फ़ और सिर्फ़ 30 दिनो मैं बिल्ड करना चाहते हैं तो आपको आज से ही अपने खाने की मात्रा बढ़ानी होगी. आपको अपने खाने की मात्रा बढ़ने मैं पहले पहले एक दो दिन तो थोड़ी प्राब्लम होगी लेकिन एक बार आपने कोशिश करना शुरू कर दिया फिर धीरे धीरे आपको ज़्यादा खाना खाने की आदत बन जाएगी.

  • Free Recharge on Mobile - Download RichCash
Free Mobile Recharge Kaise Kare

नियमित रूप से सेवन करें

अगर आप दिन मे 2-3 बार ज्यादा खाना खा रहे हो तो उसकी जगह 4-5 बार बार छोटे भोजन करे. क्योंकि कभी कभी ऐसा भी होता है कि बढ़ने के लिए आपको अपनी खाने के आदतों को बदलना पड़ता है. यहां आपके लिए सुझाव है, उसे आप कर सकते हो. 1-1 ग्लास दूध सुबह और शाम. 1-2 केले सुबह और शाम. अगर एग्स खाते हो तो 1-2 सुबह और शाम. मक्खन भी सेहत बनाने के लिए अच्छा है.

विटामिन ले

एक अच्छे तरह के संतुलित आहार के लिए आपकी जरूरत के हिसाब से आपको विटामिन और खनिज की पूरी राशि मिल रही है कि नहीं ये सुनिश्चित करे. इसे जानने के कई विकल्प है जैसे उम्र, सेक्स और विशेष रूप से स्वास्थ्य और आपके आहार पर निर्भर करता है. इसका सही पता लगाए और उसे अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बना ले.

फैट (वसा) वाले पदार्थ का सेवन करें

फैट वाले पदार्थ आपके शरीर को बढ़ाने का काम करते है. इसका प्रभाव लंबे समय तक रहता है अगर इन्हे सही मात्रा मे लेते है. फॅट आप मक्खन, चिप्स, घी आदि पदार्थों में से ले सकते है फॅट जैतून(ऑलिव), कैनोला, तिल का तेल, साल्मन मछली (फिश) और समृध्ध खाद्य पदार्थ मे होते है. फैट वाले पदार्थ हृदय (हार्ट), रक्त (ब्लड), बच्चों के लिए, दृष्टि (आइसाइट) और मस्तिष्क के विकास के लिए ज़रूरी है.

अब यह बात तो आपको भी माननी होगी की 30 दिन मैं बॉडी बनाना कोई आसान काम नही हैं. अगर आप 30 दिन मैं अपनी बॉडी को बोल्ड करना चाहते हैं तो आपकी कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत पड़ेगी. आपको कुछ आदतों को बदलनी होगी और कुछ नयी आदते बनानी पड़ेगी. इसी में से एक आदत यहाँ भी हैं कि आपको अब से उसे खाने को ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए जिन खानो मैं फॅट का मात्रा ज्यादा रहता हैं. अगर आप सिर्फ और सिर्फ 30 दिनों में अपनी बॉडी को बिल्ड करना चाहते हैं तो आपके लिए फैट वाले खाने का सेवन बहुत फायदेमंद हैं.

व्यायाम करें

व्यायाम का मतलब ये ज़रूरी नही की जिम ही लगानी चाहिए, साधारणतः आम आदमी 30-35 साल की उम्र तक जिम कर सकते है लेकिन उसके बाद जब वो उसे बंद करता है तो उनका शरीर धीरे धीरे कम और ढीला होते जाता है. तो उसके लिए एक बहुत ही सीधा और सरल उपाय है की आप शुरुआत से ही घर पर योगा या सूर्य नमस्कार करे. योगा बच्चों से लेकर बूढ़े तक, स्त्री(फीमेल), पुरुष(मेल) कोई भी कर सकते है और भी घर बैठे. आपको कहीं भी जाने की जरूरत नही और साथ ही साथ आप अपने जिम के पैसे भी बचा सकते है.

शरीर को मजबूत बनाने के लिए सूर्य नमस्कार भी कर सकते हो जब तक हो सके. इससे आपके पूरे शरीर का व्यायाम होता है. शरीर को मोड़ने और आकर देने के लिए, आपको रोजाना 12 सूर्य नमस्कार करने होंगे. बॉडी बनाने के लिए सूर्यनमस्कार बोहोत उपयोगी है. फाइनली अब आप समझ ही गये होंगे की बॉडी कैसे बनाये. ऊपर दी गयी सारी टिप्स को ठीक से फॉलो करें एंड हैल्थी बॉडी बनाए.

पूरी नींद ले

आप अगर अपने बॉडी को बिल्ड करने के लिए सीरियस हैं तो आपको पूरी नींद लेने की ज़रूरत हैं. अगर हमारी नींद पूरी नहीं होती तो वैसे भी हमारी हैल्थ खराब हो जाती हैं. इसीलिए आपको पूरी नींद लेनी चाहिए तभी अपने बॉडी को बस 30 दीनो मैं बिल्ड करने मैं कामयाब होंगे. आप कभी भी अपने नींद की मिस ना करें और जब भी आपको नींद आए तब आप थोड़ी देर के लिए सो जाए.

ऊपर के लेख को पढ़कर हमने जाना कि किन किन तरीक़ो को अपनाकर हम अपने बॉडी को बिल्ड करने मैं सफल हो सकते हैं और वो भी सिर्फ 30 दीनो मे. आप मानो या ना मानो लेकिन हां ! संभव हैं 30 दीनो मैं अपने बॉडी को बिल्ड करना. बस आप लोग हमारे दिए गये कुछ सरल और आसान ट्रिक्स को फॉलो करिए और फिर देखिए सिर्फ़ और सिर्फ़ 30 दिनो मैं कैसे बदल जाता हैं आपका लुक और सिर्फ़ 30 दीनो मैं आपको मिलता हैं एक पर्फेक्ट और असरदार बॉडी.

What's Your Reaction?

Love It Love It
2
Love It
Like It Like It
2
Like It

30 दिन मे बॉडी कैसे बनाये | तरीके और टिप्स इन हिंदी

log in

reset password

Back to
log in