वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये – SEO टिप्स – जानकारी हिंदी में


वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये - SEO टिप्स - जानकारी हिंदी में

वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये – SEO टिप्स – जानकारी हिंदी में

वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाये – SEO टिप्स – जानकारी हिंदी में

SEO टिप्स – वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाये – हेलो ब्लॉगर्स, हम सब ब्लॉग तो बना लेते है पर हम इस बात से परेशान हो जाते है की हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक क्यु नहीं आ रही. हमारे ब्लॉग का SEO कहा कम पड़ रहा हे. हम ब्लॉग पोस्ट अच्छेसे लिखते हे, और पोस्ट में SEO के लिए कीवर्ड्स भी ऐड करते है. पर तब भी विज़िटर्स नहीं आते. ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाना जरुरी है अगर आप adsense या फिर affiliate marketing से पैसे कमा रहे हो. ट्रैफिक बढ़ने के लिए बहुत से बाटे ध्यान में रखना जरुरी है. चलिए जानते है क्या है की कैसे वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाये – SEO टिप्स.

SEO कैसे करेटिप्स

फ़ास्ट लोडिंग टेम्पलेट

आपको एक बात समझनी पड़ेगी की वेबसाइट का लोडिंग स्पीड बोहोत इम्पोर्टेन्ट है. अगर आपकी साइट लोड होने में 2 सेकंड से जड़ टाइम लगा रही है, तो विजिटर पीछे हैट जाते है, और दूसरी वेबसाइट पर चले जाते है. हमारे वेबसाइट जल्दी से ओपन होने के लिए फ़ास्ट लोड होने वाली ही theme इनस्टॉल करे. अगर आप ब्लॉगर पर है तो अच्छा टेम्पलेट चूज़ करे. साथ में हमारी वेबसाइट अच्छी भी देखे ये भी ध्यान में रखते हुए टेम्पलेट हमें सेट करना है. पर अगर सिर्फ देखने में गए और जादा css और javascript यूज़ कर डाली तो स्पीड पर बोहोत उल्टा असर होता है. विज़िटर्स हमारे वेबसाइट ओपन करे तो जल्दी से हमारे वेबसाइट ओपन होने चाहिए नहीं तो विजिटर चले जाते है. वेबसाइट का स्पीड जानने के लिए बोहोत से टूल्स ऑनलाइन अवेलेबल हे. Pingdom, ping bot उनमेसे है. SEO टिप्स – वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाये.

परफेक्ट ब्लॉग टाइटल

ब्लॉग का title हमेशा यूनिक होना चाहिए. याद रखे की ब्लॉग चुनते वक्त ही ऐसा चुनिए की वो किसी एक keyword पर जादा फोकस करता हो. वही कीवर्ड अपने ब्लॉग के टाइटल में ऐड करे. ब्लॉग का टाइटल शार्ट नहीं होना चाहिए क्योंकि शार्ट टाइटल को google allow नहीं करता और सर्च इंजन में आने में प्रॉब्लम होती है. इसलिए ब्लॉग का टाइटल 35 characters तक लंबा रखे.

सर्च डिस्क्रिप्शन

Description में आपने पोस्ट की डिटेल्स शार्ट में लिखने चाहिए ताकि विज़िटर्स को पता चले की इस पोस्ट में क्या है. जब हम google में कुछ सर्च करते है, तब जब साइट के लिंक के निचे जो डिस्क्रिप्शन आती हे, यूज़ meta डिस्क्रिप्शन या search डिस्क्रिप्शन कहते है. सर्च डिस्क्रिप्शन में दोन तीन बार अपने कीवर्ड को ऐड करे ताकि निचे और भी स्ट्रांग हो जाए.

इमेज ऑप्टिमाइजेशन

Blog के पोस्ट अनुसार ब्लॉग में एक इमेज डालना जरुरी है. ताकि विज़िटर्स को image से पता चले ये पोस्ट किससे रिलेटेड है. Image विजिटर attract करने में बोहोत मददगार साबित होती है. इमेज को जादा तार वाइट बैकग्राउंड में रखे. और अगर पॉसिबल है तो एनिमेटेड इमेजेज का इस्तेमाल करे. किसी और websites से इमेजेज कॉपी ना करे. Copyright एक्ट में आप पकडे जा सकते है.

इमेज ऑप्टिमाइजेशन का मतलब है इमेज डालते समय इमेज का भी SEO करे. हर इमेज के साथ एक alt attribute टैग रहता हे. उस attribute में इमेज का बेसिक डिटेल ऐड करे. इमेज अपलोड करते वक्त उसको कॉम्प्रेस कर ले. वर्डप्रेस में काफी आचे plugins है. Example – wp smush.

हैडिंग ऐंड लेबल्स

ब्लॉग के हर पैराग्राफ के लिए एक heading होनी चाहिए, h1, h2 और h3 heading का यूज़ करे. पोस्ट पब्लिश करते वक्त labels ऐड करे, labels या tags का इस्तेमाल google रैंकिंग में बोहोत जरूरी है. हर पोस्ट में कम से कम 3 या 4 lable होना जरुरी है. सर्चिंग और विजिटर नेविगेशन में labels का यूज़ होता है.

सोशल प्रोमोट

Facebook, google plus, twitter, linkedin. Etc इस social media site पर प्रोफाइल और पेज बनाये. हमारे पोस्ट उस सोशल मीडिया साइट पर शेयर करे. हमारे ब्लॉग पर शेयर बटन का यूज़ करे जैसे की facebook, twitter, google plus etc. ताकि विज़िटर्स को हमारे पोस्ट अच्छी लगे तो वो पोस्ट उनके फ्रेंड्स को शेयर कर सके. SEO टिप्स – वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाये.

कलेक्ट बैक लिंक्स

विज़िटर्स बढ़ने के लिए ये एक बेस्ट आईडिया है के ब्लॉग कमेंटिंग करे. दूसरी साइट पर अपने कमेंट करे. हम जब कमेंट करते है तब हमारे साइट की लिंक उस साइट पर पोस्ट करे. ताकि कोई बी विज़िटर्स उस साइट पर आएगा तो वो हमारे साइट पर भी आ सकता है. Back links पाने के लिए आप directory submissions और classified submissions भी कर सकते हे.

SEO बैकलिंक्स कैसे बनाये

Mr Hindi Indian Youtube Channel