मोटापा कैसे कम करे – पेट की चर्बी कैसे घटाए – पतला बने


मोटापा कैसे कम करे – पेट की चर्बी कैसे घटाए - पतला बने

मोटापा कैसे कम करे – पेट की चर्बी कैसे घटाए – पतला बने

मोटापा कैसे कम करे पेट की चर्बी कैसे घटाए

मोटापा कैसे कम करे : पेट की चर्बी कैसे घटाए. आज कल मोटापा एक बहोत बड़ी समस्या हो गयी हे. सिर्फ़ बड़े ही नही तो बच्चो पर भी ये दिखाई दे रहा हे. हर कोई मोटापा घटना के लिए डाइयेटिंग करता हे, पर सिर्फ़ उतना ही ज़रूरी नही हे. मोटापा कम करने के लिए और बहोत से ऐसे तरीके अपनाए जा रहे हे जैसे  योगा, व्यायाम, भागना, जिम जोईन करना, अलग अलग तरीके की शल्या-चिकित्सा (सर्जरी). अक्सर लोग मोटापा कम करने मे लगे होते हे पर उनकी सबसे बड़ी परेशानी होती हे पेट की चर्बी को कैसे कम करे. किसी भी रोग पर कोई भी उपाय करने से पहले हमेशा यह जान ले की उसके पीछे की वजह क्या हे. पहले देखेंगे की मोटा होने की वजह क्या हे. नीचे जानिए मोटापा कैसे कम करे : पेट की चर्बी कैसे घटाए.

मोटापा होने की वजह

  1. ज़्यादा तर लोगों के मोटापे की वजह ये हे की उनकी रोज़मर्रा की जिंदगी के बहोत से कार्य बैठे बिताए ही हो जाते हे. अगर आप को बहोत आराम पसंद हे तो आप मोटापे से बच नही सकते.
  2. खाने पीने मे ध्यान ना देने से भी मोटापा आ सकता हे.
  3. आज कल बच्चे घर पर ही बैठे खेल खेलते हे और साथ ही फास्ट फुड लेते हे जिसकी वजह जे उन्न्हे मोटापा घेर लेता हे.
  4. अगर नींद पूरी ना हो तो भी मोटापा आपको परेशान कर सकता हे.
  5. नशा करने से भी मोटापा आ सकता हे.
  6. रोजमर्रा के ख़ान-पान मे फ्याट (Fat) वाले पदार्थों के समावेश से भी मोटापा आता हे.

ऐसे बहोत से तरीके और टिप्स हे जिनसे आप अपना मोटापा कम कर सकते हे. आइए इन्हे एक एक करके जाने. मोटापा कैसे कम करे : पेट की चर्बी कैसे घटाए. आपने महँगी महँगी दवाई भी सुनी होगी मोटापा घटाने के लिए. पर यकीन मानिए, उन दवाईयो से थोडासा भी मोटापा कम नही होगा. हमारे स्पेशलिस्ट्स ने ये एक महीने का कोर्स बनाया हे जो आप घर बैठे हे कर सकते हे.

मोटापा कम करने के आसान तरीके

1: खाने पर ध्यान दे

अगर आप रोज़ एक वक़्त 4 रोटी खाते हे तो उसकी जगह 3 ही खाए. अब लोग सोचेंगे की क्यों ना फिर 2 ही ख़ाता हू तो जल्दी मोटापा कम होंगा. एकदम से 2 रोटी खाना शुरू ना करे इससे आपको कमज़ोरी आ सकती हे, क्यों की हमारे शरीर के हिसाब से हमे सही मात्रा मे पोशाक आहार भी मिलना ज़रूरी हे. तो धीरे धीरे करके खाना कम करे. अनावश्यक खाने से बचे सिर्फ़ स्वाद के लिए खुद को मोटापे का शिकार ना करे. सबसे ज़रूरी बात जब भी भूख लगे तभी खाना खाए. ज़रूरी नही रोज़ 3-4 वक़्त खाना ही चाहिए. वो पतले लोगों का इलाज हे. मोटे लोगों ने सिर्फ़ 2 ही वक़्त आहार ले. (मोटापा कैसे कम करे : पेट की चर्बी कैसे घटाए).

2: रोज सुबह शाम व्यायाम करे

रोज सुबह दौड़ने जाए. तेज़ चलने की आदत डाल ले. जो भी आपको पसंद हो वो व्यायाम करे जिससे की आपको पसीना आए. क्यो की पसीना आएगा तभी तो चर्म (फ्याट) कम होंगे. रात को भी खाने के बाद घूमने के लिए जाए और जल्दी जल्दी चले. इससे आपकी पाचन क्रिया भी मजबूत बनेगी. सुबेह उठाने के बाद नॉर्मल चाय ना पिए, बल्कि उसकी जगह ग्रीन टी पिए.

3: व्यायाम के तरीके अपनाए

व्यायाम मे आप साइकलिंग, सीधी चढ़ना-उतरना, रस्सी पर से कूदना आदि तरीके शामिल कर सकते हे. हम योगासन करके भी वजन को कंट्रोल कर सकते है. (मोटापा कैसे कम करे : पेट की चर्बी कैसे घटाए.)

4: स्वस्था आहार

अगर आपको पाचन प्रक्रिया मे तकलीफ़ हो रही हे तो खाने के बाद तोड़ा गरम पानी पिए. प्रतिदिन सुबह एक ग्लास ठंडे पानी मे 1 चम्मच शहद मिलकर पीने से भी चर्म की मात्रा कम होती हे. नींबू का रस गुनगुने पानी मे निचोड़कर पीने से भोजन पाचाने मे सहायता होती हे.

(मोटापा कैसे कम करे : पेट की चर्बी कैसे घटाए.)

ये तो कुछ महावपुर्णा तरीके थे. नीचे कुछ और तरीके दिए हे उनसे भी आप मोटापा कम कर सकते हे.

  1. खाने के तुरंत बाद पानी ना पिए.
  2. नींद पूरी करे.
  3. पत्ता गोबी खाए. पत्ता गोबी मे चर्बी कम करने के गुण हे.
  4. हरी चाय (ग्रीन टी) पिए.
  5. उपवास करे.
  6. टहलना ना भूले.
  7. योगासन भी मोटापा कम करने मे बहोत उपायकारी हे.

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मोटापा कैसे कम करे : पेट की चर्बी कैसे घटाए.

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