ब्लॉग का Off Page Seo कैसे करे – Off Page Seo क्या है – हिंदी में


ब्लॉग का Off Page Seo कैसे करे - Off Page Seo क्या है - हिंदी में

ब्लॉग का Off Page Seo कैसे करे – Off Page Seo क्या है – हिंदी में

ब्लॉग का Off Page Seo कैसे करे – Off Page Seo क्या है

हेलो ब्लॉगर्स, आज हम जानेंगे Off Page Seo क्या है ब्लॉग का Off Page Seo कैसे करे हिंदी में. बहुत सारे ब्लॉगर्स है जो सिर्फ ब्लॉग स्टार्ट कर देते है. पर उनको पता नहीं होता है की अच्छा ब्लॉग चलाने के लिए कोनसे टेक्निक जरुरी है. और कैसे हमारा ब्लॉग या वेबसाइट को कामयाबी पर पोह्चाये. आज में आपको बताने वाला हु की off page seo (search engine optimization) ऑप्टिमाइजेशन क्या होता है. Off page ऑप्टिमाइजेशन एक टेक्निक है जो हमारे वेबसाइट को इम्प्रूव करता है. हमारे वेबसाइट के रैंकिंग सर्च रिजल्ट के स्पेसिफिक कीवर्ड पर और हमारे पोस्ट को सर्च रिजल्ट में टॉप पर लेन में हेल्प करता है. Off Page Seo क्या है ब्लॉग का Off Page Seo कैसे करे हिंदी में.

अगर हमारे वेबसाइट या ब्लॉग में हम जो भी पोस्ट करते है उस पोस्ट को गूगल में टॉप पर लेन के लिए हमे on-page seo or off page seo दोनों की सेटिंग करना बहुत जरुरी है. SEO करने के 2 टाइप्स है.

  1. on-page seo optimization
  2. off page seo optimization

इस आर्टिकल मे हम आपको Off Page Seo क्या है ब्लॉग का Off Page Seo कैसे करे इसकी जानकारी देंगे. On-page SEO के लिए हमने अलग आर्टिकल बनाया है. क्यों की अलग अलग करने से आपको समझने मे आसानी होंगी. On-page SEO को शार्ट में पढ़ लेते हे.

On-page SEO Optimization

On-page ऑप्टिमाइजेशन में हम जब पोस्ट लिखते है तो उसमे टाइटल, यूआरएल डिस्क्रिप्शन, इंटरनल लिंकिंग, मेटा टैग्स, इमेज और भी बहुत सारी चीजे है उनको हमे पूरी तरह से ऑप्टिमाइज़ करके पोस्ट पब्लिश करना है. ताकि हमारे पोस्ट गूगल सर्च इंजन में टॉप पे जल्दी से आजाये. हमे अचे कीवर्ड पर पोस्ट लिखना है फिर हमे उस पोस्ट को पब्लिश करना है. हमारे पोस्ट जल्दी से सर्च में टॉप में आ जाये.

Off page seo optimization

Off page seo में हम हमारी वेबसाइट को डायरेक्टली रैंक कर सकते है जैसे की सोशल नेटवर्किंग, डिरेक्ट्री सबमिशन, आर्टिकल सबमिशन, ब्लॉग मार्केटिंग ऐसे और भी बहुत सारी चीजे है. Off page seo है एक बेस्ट टेक्निक है जो हमारी वेबसाइट को सर्च इंजन में पेज रैंकिंग करने में हेल्प करता है. वेबसाइट या ब्लॉग की पोस्ट को पब्लिश करने के बाद उस पोस्ट गूगल सर्च इंजन में लेन के लिए हम जोभी काम करते है और हमारी साइट की रैंक को इम्प्रूव करने के लिए हम जोभी करते है उसको off-page seo कहते है.

सोशल नेटवर्किंग साइट्स

सोशल नेटवर्किंग आज की तुलना में सबसे एच तरीका है. Off-page seo में सबसे ज्यादा यूज़ सोशल नेटवर्किंग साइट्स का है. सोशल नेटवर्किंग का यूज़ डे बाय डे बढ़ता ही जा रहा है. सोशल नेटवर्किंग. जब हम पोस्ट को पब्लिश करते है उसके बाद हम उस पोस्ट को सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर पब्लिश करने से हमारे वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ जाते है. जिससे हमारे पोस्ट जल्दीसे सर्च इंजिन में आ जाती है. ब्लॉग का Off Page Seo कैसे करे.

ब्लॉग आर्टिकल सबमिशन

हम जब न्यू आर्टिकल लिखते है उस आर्टिकल को आर्टिकल सबमिशन साइट्स पर पोस्ट करना है इससे हमारे साइट की ट्रैफिक बढ़ जाती है. आर्टिकल सबमिशन करते टाइम हमे जो रूल्स बताये है उने फॉलो करना है. ऐसा करने से हमने जो सबमिशन किया है वो जल्दीसे अप्रोव हो जाता है. और हमारी साइट्स की ट्रैफिक बढ़ जाती है.

ब्लॉग कमेंटिंग

ब्लॉग कमेंटिंग ये एक अच्छा तरीका है जिससे हमारे साइट की रैंक जल्दीसे इम्प्रूव हो जाती है. हम जब कमेंट दूसरे ब्लॉग पर करते है उस ब्लॉग के पोस्ट के तरह हमे हमारी लिंक पोस्ट करना है इससे हमारी लिंक उस साइट पर कमेंट सेक्शन में ऐड हो जाती है. जब गूगल क्रॉलर उस साइट को क्रॉल करता है तब हमारी भी लिंक क्रॉल हो जाते है. ऐसे करने से हमारी साइट जल्दीसे गूगल पर रैंक हो जाती है. ब्लॉग का Off Page Seo कैसे करे.

सर्च इंजिन सबमिशन

सर्च इंजिन सबमिशन एक off page seo ऑप्टिमाइजेशन में सबसे इम्पॉर्टन्ट है. हमारे ब्लॉग को हाई सर्च इंजिन जैसे साइट पर सबमिट करना है जैसे की yahoo, bing, google और भी बहुत सारे साइट्स है जिस पर हम हमारी लिंक पब्लिश कर सकते है.

सोशल बुकमार्किंग

सोशल बुकमार्किंग ये एक अच्छा तरीका है हमारी वेबसाइट प्रमोट करने का. न्यू पोस्ट को अच्छे रैंकिंग साइट पर बुकमार्क करना है जैसे की stumbleupon, digg, delicious और भी बहुत सारे साइट्स है.

Janiye : ब्लॉग्गिंग क्या होता है

Easy Life Tricks
Sponsored Channel
Mr Hindi Indian Youtube Channel