हाइट कैसे बढ़ाये | ऊंचाई, कद कैसे बढ़ाए | जानकारी हिंदी मे


  • Free Recharge on Mobile - Download RichCash
Free Mobile Recharge Kaise Kare
हाइट कैसे बढ़ाये - ऊंचाई, कद कैसे बढ़ाए
हाइट कैसे बढ़ाये – ऊंचाई, कद कैसे बढ़ाए

हाइट कैसे बढ़ाये – ऊंचाई, कद कैसे बढ़ाए

आजकल यह कम हाइट की प्रॉब्लम काफी लोगो मैं देखने को मिलता हैं. बहुत लोग आजकल अपने कम हाइट के कारण ही बहुत ही शर्मिंदगी और परेशानी का सामना करने पर मजबूर हो जाते हैं. चाहे कुछ भी कहे लेकिन हम सबके जीवन में ऊंचा कद होना बहुत ज़्यादा ज़रूरी हैं और हम किसी भी सूरत में ऊंचे कद के महत्व को इनकार नही कर सकते. जो लोग ठेंगणे होते है उन्हे बोहोतसी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. हर वक़्त कोई ना कोई उसका मजाक बनता है. तो आज हम जानेंगे कि आप 18 साल के बाद भी कद उँचा/लंबा कैसे करे. चलिए जाने हाइट कैसे बढ़ाये, उँचाई, कद कैसे बढ़ाए. आपको बता दे की ये पार्ट/सेशन-1 हे पार्ट-2 की लिंक आपको आर्टिकल के एंड मे दी हे.

पढ़िए – हाइट कैसे ग्रो करे – लंबा कैसे बने

हाइट की प्रॉब्लम

जिन लोगों के पास भी उचित लंबाई नही होती उन लोगो के मन मैं हमेशा यह ख़याल आता हैं काश मुझे कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में पता होता जिन ट्रिक्स को अपनाकर मैं अपने कम हाइट को ग्रो कर सकती और अपने कम हाइट की प्रॉब्लम से मुक्ति पा सकती. तो जिन लोगों के मन में भी ऐसा कोई ख्याल आ रहा हैं या आता हैं तो उनको अब चिंता करने की ज़रा भी ज़रूरत नही हैं. क्यू की आज हम कुछ ऐसा ट्रिक लेकर आए हैं जिनको पढ़कर आप लोगो को यह अच्छे से समझ मैं आ जाएगा की हम अपनी हाइट को ग्रो करने के लिए क्या क्या उपाय अपना सकते हैं.

और एक बार आप लोगो को यह समझ में आ गया की किन किन तरीक़ो को अपनाकर हम अपने हाइट को ग्रो कर सकते हैं तो आप लोग इन ट्रिक्स को अपनाकर बड़ी आसानी से बढ़ा सकते हैं. इंसान के शरीर में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (HGH) होता है जो इंसाने की हाइट निर्धारित करता है. इसका मतलब साफ है अगर आपको अपनी हाईट बढ़ानी है तो इस HGH को बढ़ाना होगा. मगर कैसे?

पढ़िए – सूर्य नमस्कार कैसे करे

हाइट कैसे बढ़ाये – तरीके

अश्वगंधा लीजिए

आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा ( शास्त्रीय नाम – वितानिया सोंणीफेरा ) हाइट बढ़ाने मे मदत करती है. इसमें कई खनिज ऐसे होते है जो आपके हड्डी ( बोन) को बढ़ने में मदत करते है.

तो इसे कैसे ले

गाय के दूध मे दो चाची अश्वगंधा पाउडर मिलाएं. शक्कर अपने स्वाद अनुसार मिलाए. कम से कम 45 दिनो के लिए सोने से पहले इसे पिए.

दूध पिए

दूध में कैल्शियम बहुत ही ज्यादा मात्रा मे पाया जाता है. कैल्शियम आपके हद(बोन्स) के लिए सबसे बढ़िया खाद्य है. इसके अलावा दूध में विटामिन A और कहीं सारे प्रथिन (प्रोटीन ) होते है जो आपके शरीर के विकास के लिए काम आ सकते है. अगर कुछ इंच मे हाइट बढ़ाना चाहते है तो रोज 2 से 3 ग्लास दूध पिए. दूध से जुड़े पदार्थ जैसे के मक्खन, दही वगैरह खाए, ये भी अच्छा योगदान देंगे. कद को बढ़ाने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है, अगर कैल्शियम की कमी हो तो कम उम्र मे ही हाइट बढ़ना रुक जाता हे.

योगा करे

योग शरीर को तनाव मुक्त करता है. तनाव जो आपकी हाइट बढ़ाने में एक बड़ा बन जाता है. योगा से हार्मोन्स भी रिलीज़ होते है जो आपकी हाइट बढ़ने मे काम आते है. सबसे अच्छा सूर्य नमस्कार वाला योग है जिसे करने पर शरिर के सभी अंग तनाव मुक्त हो जाते है.

  • Free Recharge on Mobile - Download RichCash
Free Mobile Recharge Kaise Kare

शरीर को खींचे

खीचाव सबसे बढ़िया उपाय है हाइट बढ़ने का. आप इसे अपने पेअर की उंगलियो पे खड़े हो कर खीचाव दे सकते है अपने हाथों से पैर की उंगलियां पकड़ने वाला व्यायाम कर सकते है. पैर एक तरफ और कमर से लेकर सर तक का भाग एक तरफ ऐसे आसान भी इसमें कोशिश कर सकते है. पर ये सब व्यायाम रोज करने होंगे. जानिए यहां की कैसे आपको अपना शरीर को स्ट्रेस देना हे ?

खेलों में जुड़ जाये

खेलते समय आपकी सबसे ज्यादा एक्सरसाइज होती है जो बॉडी हार्मोन्स को उत्तेजित करती है. एक पुराना खेल है जिसमें आप दोरी को अपने इर्द गिर्द घूमते हे और पैरो के पास दोरी के आतें ही कूदते है, मतलब जिसमे ज्यादा कूदने वाली प्रक्रिया आती है वो चीज़ पहले करो. आप जितना ज्यादा कूदोगे उतनी जल्दी आपकी हाइट बढ़ेगी. इसके अलावा टेनिस, बास्केटबॉल, जैसे खेल भी फायदेमंद है. और साइकिल चलाना स्विमिंग करना इनमे भी आपकी हाइट बहुत ज्यादा बढ़ती है. लेकिन याद रखें ये सब चीजे आपको रोज करनी है.

ठीक से नींद ले

जब आप गहरी नींद में होतें है तब आपका शरीर आराम करता है और HGH आपका शरिर बढ़ने का काम करता है. ये एक नैसर्गिक प्रक्रिया है. इसलिए आप 7 से 8 घंटे की नींद ज़रूर लीजिए. जब आप गहरी नींद में होते हैं तब आपका दिमाग आराम करता है और HGH को ज्यादा मात्रा में छोड़ता है. पर सशक्त दिमाग के मुकाबले थका हुआ दिमाग बेहद कम मात्रा में HGH को छोड़ता है.

दौड़ धूप वाले काम करे

अगर आप अपनी हाइट को ग्रो करना चाहते हैं तो आप अपने आप को हमेशा दौड़ धूप वाले कामो मैं इन्वाल्व्ड रखे. आप जितना ज्यादा दौड़ धूप वाले काम करेंगे उतना ज्यादा ही आप के बॉडी की एक्सरसाइज होगी और उतना ज्यादा ही आपके हाइट को ग्रो होने मैं मदत मिलेगी.

तंबाकू और शराब का सेवन ना करे

आपने अगर अपनी हाइट को ग्रो करने का फैसला ले ही लिया हैं तोह आपको बहुत सी चीज़ों का ख्याल रखना होगा. इन्हीं में से एक ख्याल रखने वाली बात यह भी हैं की अब से आपको शराब, तंबाकू etc. जैसी नशीली चीजों से अपने आप को एकदम दूर रखना होगा. आप अगर किसी भी नशीले पदार्थ से एडिक्टेड हैं तोह आप आज से ही यह कोशिश करिये आप किस तरह से उस नशे से मुक्ति पा सकते हैं और अपनी हाइट को ग्रो कर सकते हैं.

वॉक करे

आप अगर कहीं भी जाते हैं तोह टैक्सी, रिक्शा, कार या बाइक से जाते हैं तोह आज से आप पैदल जाने की आदत डाल लीजिये, अट लीस्ट तब तक जक आपकी हाइट उतनी ग्रो नहीं हो जाती जितनी हाईट आप चाहते हैं. वॉक करने से भी हमारे बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती हैं और इसी एक्सरसाइज हमारी हाइट को ग्रो करने में हेल्प करती हैं.

ऊपर दिए गए लेख को पढ़कर आप लोगो को समझ मैं तोह आ ही गया होगा की किन किन तरीको को अपनाकर हम अपनी हाइट कैसे बढ़ाये. यह तरीके ना तोह ज्यादा मुश्किल है और ना ही खर्चीला. तोह देरी कैसी बस आप लोग इन हम पर और हमारे आज के इस लेख के ऊपर थोड़ा सा ट्रस्ट करिये और इन ट्रिक्स को अपनाइये. हमें पूरी उम्मीद हैं की इन ट्रिक्स को अपनाकर आप लोगो की हाइट बहुत जल्दी बढ़ जाएगी और फिर आप लोग अपने उचे कद के साथ अपना सर उठकर बिना किसी ऐम्बर्रसमेंट के अपनी लाइफ को पूरी तरह से एन्जॉय कर पाएंगे.

इतनी चीज़ ट्राय कीजिये आपकी हाइट जरूर बढ़ेगी वो भी नैचुरली. कोई महंगी चीज़ खरीदने की जरूरत नहीं है. फाइनली आप समझ ही गए होंगे की हाइट कैसे बढ़ाये, ऊंचाई, कद कैसे बढ़ाये. ऊपर जो ट्रिक्स आपको बताई गयी है उन्हें उसी तर्ज फॉलो करे तभी आपको फायदा होगा. एंड तो टिप्स हे वो मेल एंड फीमेल के पर्टिक्युलर आगे पैर ही लागु होती हे.

What's Your Reaction?

Love It Love It
0
Love It
Like It Like It
0
Like It

हाइट कैसे बढ़ाये | ऊंचाई, कद कैसे बढ़ाए | जानकारी हिंदी मे

log in

reset password

Back to
log in