हाइट कैसे ग्रो करे – लंबा कैसे बने | तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे


  • Free Recharge on Mobile - Download RichCash
Free Mobile Recharge Kaise Kare
हाइट कैसे ग्रो करे – लंबा कैसे बने
हाइट कैसे ग्रो करे – लंबा कैसे बने

आजकल तकरीबन दस में से आठ या नौ लोगों की हाइट उतनी नहीं होती जितनी हाइट उनकी आक्च्युयली में होनी चाहिए. हमारी हाइट अगर उतनी नहीं होती जितनी हाइट हमारी होनी चाहिए तो हमारे कम हाइट के कारण ही हमे बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं. वो लोग जिनकी लंबाई कम होती है अक्सर सोचते हैं की काश वो लंबे होते. लंबाई व्यक्तित्व को आकर्षित बनती है.हमारी लंबाई शरीर में विद्यमान एक विशेष हार्मोन के कारण बढ़ती है. आइए जाने लंबाई को बढ़ने के उपाय, हाइट कैसे ग्रो करे लंबा कैसे बने तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे.

हाइट कैसे ग्रो करेलंबा कैसे बने

बहुत लोग तो अपने कम हाइट के वजह से ही जॉब्स मैं रिजेक्ट हो जाते हैं. सिर्फ़ इतना ही नहीं शादी के लिए भी आए हुए अच्छे से अच्छे  रिश्ते भी हमारा कम हाइट होने के कारण ही टूट जाते हैं. अगर हम शॉर्टकट में बोलने जाए तो हमारे लिए हमारी हाइट सही होना बहुत ज्यादा जरूरी हैं. लेकिन उन लोगों का क्या जिन लोगों को यह नहीं पता कि उन्हें अपनी हाइट को ग्रोथ करने के क्या करना चाहिए. उन्ही लोगो के लिए हम आज अपने इस लेख में आप लोगो को यह बताना चाहते हैं कि कैसे और किन किन तरीको को अपनाकर हम अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं. तो आइए जान लेते हैं कि हाइट कैसे ग्रो करे, हमारे हाइट को ग्रोथ करने के लिए क्या क्या आसान और सरल तरीके अवेलबल है.

हाइट कैसे ग्रो करे तरीके

8 से 10 घंटे सोए

आपको अगर अपनी हाइट को बढ़ाना हैं तो आप कम से 8 – 10 घंटे नींद ले. आप लोगो को पता हो या ना हो लेकिन हमारे हाइट को ग्रो करने के लिए हमारे बॉडी को भरपूर नींद मिलना बहुत ही जरूरी हैं. आप अपनी नींद को कभी भी मिस ना करें और भरपूर मात्रा में सोए.  ये करने से आपकी हाइट को ग्रो करना मैं काफी मदात मिलेगी.

दूध पीजिए

दूध में बहुत ज्यादा कैल्शियम होता है जो हमारी हड्डियों के विकास में सहायक है. दूध में विटामिन ए और प्रोटीन भी होते हैं जो लंबाई बढ़ने में सहायक हैं. इसलिए रोज़ दो गिलास दूध जरूर पीएं. इसके अलावा दूध से बनी चीजें जैसे पनीर, दही, क्रीम लें. आप अगर अपनी हाइट को ग्रो करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने हड्डी को मजबूत करना होगा और अगर आप अपनी हड्डी को मजबूत करना चाहते हैं तो आपको जादा से जादा दूध पीने की आदत डालनी होगी. आप को रोज कम से कम 2 – 3 गिलास करके दूध पीना होगा. दूध पीने से आपकी हड्डियां मजबूत होगी और हड्डियां मजबूत रहने पर आपकी हाइट भी ग्रोथ करेगी.

  • Free Recharge on Mobile - Download RichCash
Free Mobile Recharge Kaise Kare

संतुलित आहार लीजिए

हाइट बढ़ाने के लिए ऐसा खाना लीजिए जिसमें पौष्टिक तत्व हो. विटामिन डी के लिए मीट, एग ले सकते हैं. जिंक के लिए चॉकलेट और मूंगफली लीजिए. कॅल्षियम के लिए हरी सब्ज़ियाँ और मिनरल्स के लिए सोयाबीन और फ्रूट्स लीजिए. अब यह बात तो आप लोग भी जानते हैं की हमारी बॉडी की ग्रोथ पूरी तरह से हमारे खाने पीने के उपर निर्भर करती हैं. उसी तरह से हमारी हाइट को ग्रोथ करने के लिए भी हमे अपने खाने पीने के उपर खास ध्यान देने की ज़रूरत हैं. आप लोग भी अपने खाने पीने के ऊपर थोड़ा ध्यान दीजिए. आप हमेशा खाना टाइम पर खाइए, कभी भी भूखा पेट मत रहिए और हमेशा पौष्टिक आहार लीजिए. आप अपने खाने पीने पर थोड़ा ध्यान दीजिए और बाकी तरीक़ो को अच्छे  से फॉलो करें. आपकी हाइट ज़रूर ग्रो करेगी

खूब पानी पीजिए

पानी की सही मात्रा हमारे शरीर को अंदर से साफ करती है. जब हमारा शरीर जहरीले तत्वों से मुक्त हो जाएगा तो हड्डियों का विकास होगा और हमारी हाइट बढ़ेगी. इसके लिए सुबह खाली पेट 2 गिलास पानी पीजिए और सारे दिन में कम से कम 6 गिलास पानी पीजिए.

अश्वगंधा लीजिए

आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा हमारी हाइट बढ़ाने में सहायक होती है. अश्वगंधा में काफी मात्रा में मिनरल होते हैं जो हड्डियों का विकास करते हैं जिससे हमारी हाइट बढ़ती है. इसके लिए 1 गिलास गाय के दूध में 2 स्पून अश्वगंधा लीजिए.

योगा करें

आप अपनी हाइट योग करके भी बढ़ा सकते हैं. अनेकों योगासन से शरीर में विद्यमान हार्मोन की वृद्धि होती है जो हमारी हाइट बढ़ाने में सहायक होता है. योग से मांसपेशियों का भी तनाव कम होता है जिससे हाइट बढ़ती है. योगा करना भी हमारे हाइट को ग्रोथ करने के लिए काफ़ी फयदेमंद हैं. आप रोज एक नियमित समय पर योग करने की आदत डाल लीजिए. आपके हाइट को ग्रोथ करने के लिए योग करना आपके लिए बहुत असरदार उपाय हैं.

अपने शरीर को खींचें

शरीर को खींचना हाइट बढ़ाने का प्रभावी उपाय है. रोज कुछ मिनट के लिए अपने पंजों के बल पर खड़े हो. ऐसा कई बार करें. ऐसा करने से आपकी हाइट बढ़ेगी.

व्यायाम और खेल कीजिए

हाइट बढ़ाने के लिए कूदे. आप खुले मैदान में 30 मिनट रस्सी कूद सकते हैं. टेनिस और बास्केटबॉल जैसे खेलों में भी कूदना पड़ता है. इसे खेलने से आपकी हाइट बढ़ेगी.

तैराकी करें और साइकिल चलाएं

तैराकी हाइट बढ़ने का सबसे अक्चा उपाय है. जो तैराकी करते हैं उनकी हाइट कभी कम नहीं रहती. इसके साथ ही हाइट को बढ़ाने के लिए आप साइकिल भी चलाएँ.

ऊपर हमने आप लोगो को यह बताने का प्रयास किया हैं कि हाइट कैसे ग्रो करे लंबा कैसे बने तरीके और टिप्स. तो अब आप लोग ज़रा सा भी देर मत करिए और इन तरीक़ो को ध्यान से पढ़िए और उसके बाद इन तरीक़ो को फॉलो भी करिए. यकीन मानिए अगर एक बार आप लोग इन ट्रिक्स को अपनाएंगे तो आप लोगो को सही हाइट जरूर मिल जाएगी और एक बार आपको सही हाइट मिल गयी फिर आपको ऊँचाइयों को छुने से और अपने सपने को सच करने से कोई भी नहीं रोक सकेगा.

What's Your Reaction?

Love It Love It
0
Love It
Like It Like It
0
Like It

हाइट कैसे ग्रो करे – लंबा कैसे बने | तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे

log in

reset password

Back to
log in