वेट लॉस कैसे करे – टिप्स एंड डाइट प्लॅन्स की जानकारी हिंदी मे


वेट लॉस कैसे करे – टिप्स एंड डाइट प्लॅन्स की जानकारी हिंदी मे
वेट लॉस कैसे करे – टिप्स एंड डाइट प्लॅन्स

क्या आप मोटापे और बढ़ती चर्बी से परेशान हैं? क्या आपको ऐसा लगने लगा है कि आपका बढ़ता मोटापा आपकी सेहत को खराब कर रहा है. यदि हैं तो ध्यान दीजिए हम आपको वो उपाय बताएंगे जिनसे आप अपने मोटापे एंड फैट्स को कम कर सकते हैं. आज हम जानेंगे वेट लॉस कैसे करे. हमारा बॉडी वेट हमारे लिए एक काफी सेंसिटिव मॅटर होता हैं. अगर हमारे शरीर का वजन बहुत कम होता हैं तो भी हमे काफ़ी प्राब्लम होती हैं. हम जब भी कोई सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं तो उसके लिए हमारा वजन भी काफ़ी मॅटर करता हैं उसी तरह हमारा भी हमारे लिए एक परेशानी का कारण होता हैं.

वेट लॉस कैसे करे

कभी कभी तो हमारे सामने एक येसे सिचुयेशन आकर खड़ी हो जाती हैं जिसमें हमारे पास बहुत कम टाइम रहता है और उसकी निर्धारित समय में हमे अपना वजन कम करना होता हैं. आक्च्युयली मैं हमारी सिचुयेशन ऐसी होती हैं की अगर हम उसे निर्धारित समय मैं अपना वजन कम नहीं कर पाए कोई गोल्डन ऑपर्चुनिटी हमारे हाथ से निकल सकती हैं. ऐसे हालत में हमें अपने वजन को इतने कम दिन में कम करने का कोई तरीका नही सूझता. आप लोगो के इसी प्राब्लम को सॉल्व करने के लिए मैं आज का यह लेख लाकर आई हूँ. आज मैं आप लोगों को बताऊंगा कि हम 10 वजन कैसे 7 किलो तक घटा सकते हैं.

तो आइए जान लेते हैं किन किन ट्रिक्स को अपनाकर हम अपना वजन दिन तेज़ी से घटा सकते हैं. तो आइए जानें क्या हैं वो उपाय वेट लॉस कैसे करे टिप्स एंड डाइट की जानकारी हिन्दी मे.

वेट लॉस कैसे करे – तरीके

पुदीना

आप लोग अपना वजन तेजी से घटाना चाहते हैं तो आप लोगो को पुदीने का सहारा लेना चाहिए. आप लोग खाना खाने के समय पुदीने की चाहत का भी सेवन करें. इसके अलावा भी आप लोग पुदीने की चाय बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं. पुदीने की चाय पीने से हमें भूख कम लगती हैंऔर अगर हमे भूख कम लगेगी तो वजन भी धीरे धीरे ऑटोमैटिकली कम होता जाएगा.

टमाटर

टमाटर के सेवन से भी हमारा वजन काफी कम होता हैं. आप लोग अपने खाने के साथ टमाटर के सलाद का भी सेवन करिए. इसके अलावा भी आप लोग टमाटर का सूप बनाकर उसका सेवन भी कर सकते हैं. टमाटर के सेवन से भी आपका वजन बहुत तेजी से कम होगा.

ड्राई फ्रूट्स

अगर आपका वजन बहुत जाड़ा है तो ड्राई फ्रूट्स का सेवन आपके लिए बहुत उपयोगी हैं. आपको आज से ही ड्राई फ्रूट्स जैसे की – बादाम, किशमिश etc. जा सेवन करना सुरू कर देना चाहिए. ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से भी आपका वजन बहुत तेजी से कम होने लगेगा.

काली चाय

जिस तरह से ग्रीन टी के सेवन से हमारा वजन घटता हैं ठीक उसी तरह काली चाय भी वजन कम करने के लिए प्रमाणित उपाय हैं. आप लोग बस एक बार काली चाय का सेवन करना शुरू कर दीजिये और फिर देखिए आपका वजन कैसे कुच्छ ही दिनो घट जाता हैं. काली चाय बनाना भी उतना मुश्किल नहीं हैं और ना ही काली चाय बनाने में ज़्यादा खर्चा हैं मुझे लगता हैं कि आपके वजन को कम करने के लिए यह एक बहुत अच्छा उपाय हैं.

ज्यादा पानी पिएं

अगर आप सोच रहे है कि वेट लॉस कैसे करे तोह शरीर में पानी वह पदार्थ है जिनमें अधिकतर कोशिका कार्य करती हैं. ज्यादा पानी पीने से वसा के संचरण की प्रक्रिया बढ़ जाती है और वसा नष्ट हो जाता है. जिसके कारण मोटापा कम हो जाता है. इसलिए सारे दिन में 5-6 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

जंक फुड ना खाएँ

मोटापा कम करने के लिए यह सबसे ज़रूरी है कि आप ऐसे खाने को अलविदा कह दें जो आपका मोटापा बढ़ाता है. इसलिए बर्गर, पिज़्ज़ा, आइसक्रीम, चॉकलेट्स, कोल्ड ड्रिंक इन सभी को तुरंत बंद कर दीजिए. इसके साथ ही सफेद चावल भी मोटापा बढ़ाते हैं. इन्हे खाना बंद कर दें. सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस, ब्राउन ब्रेड, ओट्स खा सकते हैं. ज्यादा तेल में पका खाना बंद कर दें और खाने में हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ, फ्रूट्स खाएं जिससे आपका मोटापा कम होगा और चर्बी घटेगी.

थोड़ा थोड़ा कई बार खाएँ

यदि आप एक बार में ही काफी सारा खाना खा लेते हैं तो यह खाना मुश्किल से पचेगा और आप का वेट भी बढ़ता जाएगा. इसलिए आप 3 बार काफ़ी सारा खाना खाने की बजाए थोडा थोडा 5-6 बार खाइए. इस तरह खाना खाने से आपको काम करने के लिए एनर्जी भी मिलती रहेगी और यह ऊर्जा इस्तेमाल भी होती रहेगी जिससे आपका फैट भी नहीं बढ़ेगा

ग्रीन टी पीजिए

ग्रीन टी मोटापे को कम करने और चर्बी को घटाने में महत्वपूर्ण होती है. इस में वसा को बढाने वाला दूध भी नहीं होता है. ग्रीन टी में मौजूद तत्व आपके शरीर को ऐसी उर्जा प्रदान करते हैं जिससे आप आसानी से काम कर लेते है तथा वसा की मात्रा भी नहीं बढ़ती है. इस प्रकार ग्रीन टी पीने से मोटापा नही आता है.

जिम मे व्यायाम करें

मोटापे को कम करने के लिए आप व्यायाम करने जिम भी जा सकते हैं. जिम जाने का यह फायदा हैकि आप किसी विशेषज्ञ की देखरेख में नियमित रूप से व्यायाम करते हैं जबकि घर पर व्यायाम करने में आप नियमित नही हो पाते और कभी-कभी आलस कर जाते हैं. व्यायाम द्वारा मोटापा को करने की लिए सबसे ज़रूरी है की व्यायाम को नियमित किया जाए.

सेब खाएं

कहा जाता है कि एक सेब से डॉक्टर आपसे डर रहता है. सेब में पेक्टिन नाम का एंजाइम होता है जो हमारे शरीर के कोशिकाओं में वसा के अवशोषण को कम करता है और पानी के अवशोषण को बढ़ता है. इस प्रकार सेब खाने से शरीर में वसा तत्वों की कमी होती है. वसा तत्वों की कमी से मोटापा घटता है और चर्बी कम हो जाती है.

तनाव नहीं ले

तनाव से शरीर में मौजूद कॉर्टिसॉल नाम का हार्मोन बढ़ने लगता है.यह हार्मोन शरीर में वसा की मात्रा को बढ़ाता है जिससे मोटापा होता है और चर्बी बढ़ने लगती है. शरीर में मौजूद बीमारियां जैसे डाइयबिटीस,नींद नहीं आना, दिल की बीमारी इसी वसा के बढ़ने से होती हैं. इसलिए मोटापे को कम करनेके लिए यह जरूरी है कि तनाव कम से कम लिया जाए.

योग आसन अपनाइए

योगासन द्वारा भी आप अपने शरीर का फैट कम कर सकते है और चर्बी को घटा सकते हैं. सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, नौकसाना, भुजंगासन, धनुरासन आदि प्रमुख योगासन एवं प्राणायाम करें. यह योगासन किसी योग्य गुरु की देखरेख में ही किए जाने चाहिए.

सुबह नींबू पानी लें

मोटापे को कम करने के लिए अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से कीजिए. 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस लें. उसमें एक चुटकी नमक मिलाएं. इसे पीएं. ऐसा लगातार करने से आपके पेट की चर्बी घटने लगेगी और आपका मोटापा कम होता जाएगा.

ऊपर आप लोगों ने पढ़ा की वेट लॉस कैसे करे टिप्स एंड डाइट प्लॅन्स की जानकारी. तो देरी कैसी आज से ही आप लोग इन ट्रिक्स को फॉलो करना शुरू कर दीजिए ताकि आप लोग अपने वेट को घटाकर अपने आप को एक फुट एंड अट्रैक्टिव लुक दीजिए. अगर आप लोगों के सामने भी एक ऐसी सिचुएशन आ गयी हैं जिस मैं आप लोगो को बहुत कम दिनों अपना वजन जादा से जादा कम करना हैं तो यह लेख खास आप लोगो के लिए ही हैं. तो बस आप लोग इन ट्रिक्स को फॉलो करिए और किसी भी मौके को अपने हाथ से निकलने से रोक लीजिए.

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