Free Recharge App

विदेश में पढ़ने की तैयारी कैसे करे – टिप्स की जानकारी हिंदी मे


  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare
विदेश में पढ़ने की तैयारी कैसे करे - टिप्स की जानकारी हिंदी मे
विदेश में पढ़ने की तैयारी कैसे करे

विदेश में पढ़ने की तैयारी कैसे करे

आज का युवा वर्ग महत्वकांशी के साथ-साथ जागरूक भी होता हैं. अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए वो विदेश जाकर पढ़ने से भी नहीं कतराता. परंतु इसके लिए भी उन्हे कुछ बातों का ध्यान रख कर पूरी तैयारी के साथ विदेश जाना चाहिए. आइए जाने वो कौन सी बातें हैं. चलिए जाने विदेश में पढ़ने की तैयारी कैसे करे जानकारी हिन्दी मे.

उन विद्यार्थियों से बातें करें जो विदेश में पढ़ चुके हैं

अपना फ़ैसला लेने से पहले आप उन विद्यार्थियों का अनुभव सुने जो पहले से वहा पढ़ रहे हो. उनकी संघर्ष और सफलताओं की बातें आपको मानसिक रूप से तैयार करेंगी. अगर आप जो पढ़ाई करना चाहते हैं उसके अन्य विद्यार्थियों से भेंट हो तो आप उनसे विशिष्ठ सवाल कर सकते हैं इससे आपकी मन की आशंका कम हो सकेंगी.

खर्चों को व्यवस्थित रखे

विदेश में पढ़ना महंगा साबित हो सकता हैं. किसी तरह के प्रवेश पत्र को भरने से पहले यह निश्चित करे की आप विदेश में कितना वक्त बिताना चाहते हैं. कुछ विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति और क़र्ज़ मिल जाते हैं. कई तरह के छात्रवृत्ति उपलब्ध होते हैं. जिसके लिए विद्यार्थी विदेश जाने से पहले आवेदन कर सकते हैं.

यात्रा के सभी आवश्यक दस्तवेज़

यह सुनिश्चित करें कि आपके पास यात्रा करने के लिए सभी आवश्यक दस्तवेज़ है. आप जिस देश जाना चाहते हैं उसका चालू पासपोर्ट होना आवश्यक हैं. यद्यपि कई देश विद्यार्थी वीजा भी देते हैं. अगर आप जिस देश जाना चाहते हैं उसका अगर आप जिस देश में पढ़ने जा रहे हैं वहाँ, ऐसा हो तोआपको जाने से बहुत पहले वीजा के लिए आवेदन करना पड़ेगा. यह भी सुनिश्चित करें कि आपका वीजा उतने समय के लिए हो जब तक आपको विदेश में रह कर पढ़ना हैं.

चिकित्सीय जाँच करवाएँ

विदेश में पढ़ने जाने से पहले अपने डॉक्टर से संपूर्ण जाँच करवाकर आश्वस्त हो जाएँ कि आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं. अपने डॉक्टर को बताएं कि आप किस देश में पढ़ रहे हैं और उनसे एहतियात के टिप्स लें. यह जरूरी हैं की आपका पूरी तरह से टीकाकरण हो रखा हो. डॉक्टर से याद रख कर पूछे अगर कोई और टीका लगवाने की आपको आवश्यकता हैं उस जगह के मुताबिक जहां आप जा रहे हैं.

  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare

बीमा करवा लें

अगर आप सोच रहे है कि विदेश में पढ़ने की तैयारी कैसे करे तोह यात्रा बीमा आपके लिए एक जरूरी विकल्प हैं. अगर आप विदेश जा कर बीमार पर जाएँ. अगर आपका स्वास्थ्य बीमा पहले से है तो यह सुनिश्चित कर लें की इसमें विदेशी खर्चे सम्मिलित हैं. अगर ऐसा नहीं हैं तो आप विदेश यात्रा के लिए ऐसी कोई पॉलिसी लें सकते हैं.

स्थानिय पहचान की खोज कर लें

जाने से पहले अपने दोस्तों, रिश्तेदारों तथा अन्य पहचान वालों को बता कर जायें कि आप विदेश में कहां पढ़ने जाने वाले हैं. अगर उनकी पहचान का वहाँ कोई रहता हो तो आपके लिए सुविधा रहेगी. तभी आप जान पाएँगे विदेश में पढ़ने की तैयारी कैसे करे.

सामाजिक परिवेश से अवगत रहे

विदेश में आप जहाँ जाएंगे वहां के सामाजिक माहौल को समझ लें ताकि आप अटपटा न महसूस करें. कोशिश करें कि भाषा की समस्या ना आयें. अपने साथ विदेशी भाषा की एक डिक्षनरी रखें.

विदेश जाने से पहले तय करें कि आप क्या देखना चाहते है

विदेश जाकर आपको पढ़ाई के अलावा वहां घूमने का भी मौका मिलेगा. इसके लिए आप जानकारी लेकर जाएं की वहां क्या क्या घूमने को हैं तथा वहा पर्यटन स्थल आपके निवास स्थान से कितनी दूरी पर हैं. इसके लिए आप अलग से मनोरंजन बजट बनाकर चलें. विदेश में आपको विशेष गाइड्स भी मिलेंगे जो खास तौर पर विद्यार्थियों के लिए होते हैं.

 बैंक ढूँढ लें

विदेशी बैंक में काम करने का ढंग अलग हो सकता हैं. आप उतनी आसानी से शायद अपना क्रेडिट या डेबिट कार्ड इस्तेमाल ना कर पाएँ जितनी आसानी से अपने देश में करते होंगे. इसलिए अच्छा होगा कि आप विदेश पहुंचते ही अपना एक नया बैंक अकाउंट खोल लें. अपने विदेश पढ़ाई सलाहकार से इस सन्दर्भ में नियम कानून साँझ लें.

यह जान लें की आपातकालीन स्थिति में आप क्या करे

विदेश जाने से पहले यह पता कर लें की आप पुलीस, अग्नि विभाग तथा कोई और विदेशी आपातकालीन सेवाओं को संपर्क कैसे करें. वहां के कानूनन सुविधाओं के बारे में जानकारी लेकर ही जाएं.

विदेश में दूतावास ढूँढ लें

विदेश जाने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की आपके देश का दूतावास कहां स्थित हैं. उसका फोन नंबर हमेशा अपने पास रखें. उनकी वेबसाइट से भी जानकारी लेते रहे.

तो कैसा लगा आपको विदेश में पढ़ने की तैयारी कैसे करे ये आज का ये लेखन? उम्मीद है कि अच्छा ही लगा होगा.

What's Your Reaction?

Love It Love It
0
Love It
Like It Like It
0
Like It

विदेश में पढ़ने की तैयारी कैसे करे – टिप्स की जानकारी हिंदी मे

log in

reset password

Back to
log in