Free Recharge App

वर्डप्रेस की जानकारी – वर्डप्रेस क्या है बेसिक जानिए हिंदी मे


  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare
वर्डप्रेस की जानकारी - वर्डप्रेस क्या है बेसिक जानिए हिंदी मे
वर्डप्रेस की जानकारी – वर्डप्रेस क्या है बेसिक जानिए हिंदी मे

वर्डप्रेस की जानकारी – वर्डप्रेस क्या है

हेलो ब्लॉगर्स, आज हम लेकर आए है वर्डप्रेस की जानकारी वर्डप्रेस क्या है. आज हम जानेंगे वर्डप्रेस से जुड़ी हर एक बेसिक थिंग्स. यह वर्डप्रेस की सीरीस का पहला आर्टिकल है. इसे ध्यान से पढ़े. क्यों की अगर आप डाइरेक्ट्ली आगे के आर्टिकल पढ़ेंगे जो वर्डप्रेस रिलेटेड हे जैसे की वेंपसर्वर की इंस्टोलेशन, वर्डप्रेस की इंस्टोलेशन तो उसमे आप थोड़े कन्फ्यूज़ होंगे. इससे अच्छा बेसिक्स से ही शुरुआत करे. तो चलिए जाने वर्डप्रेस की जानकारी वर्डप्रेस क्या है जाने हिन्दी मे.

वर्डप्रेस की जानकारी – बेसिक्स

वर्डप्रेस एक ब्लॉग सॉफ्टवेर है जो ब्लॉग/वेबसाइट के लिए बेहद आसान है. यह साल 2003 मे मॅट मुल्लेंवेग और माइक लिट्ल द्वारा विकसित किया गया था. वर्डप्रेस को ब्लॉगर्स की दुनिया का टेकगुरु कहा जाता है. वर्डप्रेस फ्री है और पूरी दुनिया मे फेमस है. यह एक पॉवरफुल ब्लॉग्गिंग एण्ड वेबसाइट कंटेंट मॅनेजमेंट सिस्टम टूल है. इंटरनेट आपको सिर्फ़ फ्रंट पेज ही दिखता है, वो आपको पीछे लिखी हुई प्रोग्रामिंग लॅंग्वेज नही दिखता. इसी को कंटेंट मॅनेजमेंट सिस्टम कहते है. जिसमे सभी होस्टिंग कंपनी ब्लॉग बनाने के लिए फ्री एप के तौर पर प्रस्तुत करती है. इसका इस्तेमाल करके लाखों ब्लॉग्स/वेबसाइट्स बन रही है. आज की तारीख मे वर्डप्रेस वर्ल्ड का लार्जेस्ट सेल्फ़-होस्टेड ब्लॉग्गिंग टूल है.

इसकी दो साइट्स है wordpress.org और wordpress.com. ज़्यादातर लोग wordpress.org पर अकाउंट बनाते है. इसके लिए आपको होस्टिंग लेना होगा जो आप BlueHost.com, Godaddy.com, namecheap.com से ले सकते है. वर्डप्रेस आज के टाइम मे सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला वेब सॉफ्टवेर है. यह सॉफ्टवेर पूरी तरह से PHP और MySQL पर आधारित है. वर्डप्रेस पर हम आसानी से अपना कॉंटेंट लिख सकते है, पब्लिश, डिलीट और सेव आदि कर सकते है. (वर्डप्रेस की जानकारी वर्डप्रेस क्या है जाने हिन्दी मे).

  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare

PHP और MySQL क्या है

PHP एक प्रोग्रामिंग और स्क्रिपटिंग लॅंग्वेज है. जिसको हम प्री-हाइपरटेक्स्ट प्रोग्रामिंग लॅंग्वेज कहते है. इसे हम HTML लॅंग्वेज क्रियेटेड ब्राउज़र मे इस्तेमाल करते है.

MySQL एक डाटाबेस सिस्टम है. वर्डप्रेस मे हम जो भी इमेजस या कॉंटेंट इस्तेमाल करते है वो कही तो स्टोर होते होंगे. और वो जिस फोल्डर मे सेव करते है वो स्टोरेज डाटाबेस होती है. वर्डप्रेस की जानकारी वर्डप्रेस क्या है जाने हिन्दी मे.

वर्डप्रेस के फीचर्स

प्लगीन्स – यह सॉफ्टवेर वैसे तो पूरी तरह से निपुण है. लेकिन अगर आप चाहे तो अपना खुद का कोई प्लगीन्स जोड़ कर अपने ब्लॉग की विशेषता बढ़ा सकते है. जैसे SEO से जुड़ा कोई प्लगीन्स जोड़ सकते है. जो आपकी वेबसाइट की सर्च को सर्च एंजिन मे बढ़ा सकता है. ये आपकी वेबसाइट की रीक़्वायरमेंट के हिसाब से अलग अलग तरह के मिलते है. ये PHP लॅंग्वेज मे होते है. जिनको डाउनलोड करना बहुत ही आसान है. सिर्फ़ क्लिक करने पर ही ये इनस्टॉल हो जाते है.

SEO फ्रेंड्ली परमलिंक – यह पोस्ट का URL सेट करने के लिए इस्तेमाल होता है. इसमे आप चाहे तो ब्लॉग के URL को अलग-अलग तरह से शो कर सकते है. यह फीचर ब्लॉगर मे नही है.

वर्डप्रेस थीम – यह एक सॉफ्टवेर है जिसे आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर अपलोड करते ही आपकी पूरी वेबसाइट अलग दिखने लगेंगी. मतलब आप अपने मन की कोई भी थीम लगा सकते है.

रेस्पॉन्सिव थीम – यह भी थीम ही है. लेकिन यह अड्वान्स है. यह थीम किसी भी डिवाइस मे जैसे मोबाइल, टॅबलेट, कंप्यूटर, स्मार्ट टीवी पर आसानी से फिट होकर आपका कॉंटेंट पेश करता है. जिससे पढ़ने वाले को आसानी होती है.

मल्टिपल लेखक – इसमे आपके पास कई फीचर्स है जिनमे से एक है जो मे बता रहा हू वो है ऑथर. अगर आप चाहे तो और भी लोगों की अपनी वेबसाइट/ब्लॉग पर लिखने के लिए इन्वाइट कर सकते है. और उनका अकाउंट बना सकते है. एडमिन तो वैसे आप ही रहेंगे और उनकी लिमिट भी आप ही डिसाइड करेंगे. जिससे वो आपके ब्लॉग की सेट्टिंग्स बदल नही सकते.

होस्टगेटर पर वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करे

What's Your Reaction?

Love It Love It
0
Love It
Like It Like It
0
Like It

वर्डप्रेस की जानकारी – वर्डप्रेस क्या है बेसिक जानिए हिंदी मे

log in

reset password

Back to
log in