Free Recharge App

वजन कैसे बढ़ाएं – तरीके और टिप्स की जानकारी | मोटा कैसे बने


  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare
वजन कैसे बढ़ाएं - तरीके और टिप्स की जानकारी | मोटा कैसे बने
वजन कैसे बढ़ाएं – तरीके और टिप्स की जानकारी | मोटा कैसे बने

वजन कैसे बढ़ाएं

जिस तरह से ज़्यादा वज़न कुछ लोगों की प्रॉब्लम होती हैं ठीक उसी तरह से कम वजन भी बहुत लोगो के लिए परेशानी का कारण होता हैं. कुछ लोगों का वजन तो इतना कम होता हैं की वो एकदम दुबले पतले दिखते हैं. अधिक दुबला पतला होना अच्छा नहीं होता. इससे व्यक्तित्व निखार नहीं पता. इसलिए दुबले लोग हमेशा से वजन बढ़ाने के उपाय सोचते रहते है. आइए जाने की हम वजन कैसे बढ़ाएं तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे.

वजन की प्रॉब्लम

अपने वजन कम होने के कारण ही वे लोग नौकरी, शादी एट्सेटरा. मैं हमेशा रिजेक्ट होते जाते हैं. इसीलिए वे लोग किसी ऐसे तरीके की तलाश में होते हैं जिससे उनका वजन थोड़ा बढ़ सके. आप लोगो के इसी प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए हम आज यह आर्टिकल लेकर आए हैं. अगर आप लोग हमारे आज के इस लेख को ध्यान से पढ़ेंगे और उसके बाद अपनाएंगे तो यकीन आप लोग अपने वजन को बढ़ने मैं ज़रूर कामयाब हो जाएँगे और जब आपका वजन थोड़ा बढ़ जाएगा तो फिर आपका शरीर दुबला – पतला नही रहेगा और आपको एक फिट और आकर्षित बॉडी मिलेगी. आप लोगो को भी तो जानने का मन करता ही होगा की ऐसे कौन कौन से तरीके हैं जिनको अपनाकर हम अपने वजन को बढ़ा सकते हैं.

वजन कैसे बढ़ाएं टिप्स

केला और दूध लें

केला ऊर्जा से भरपूर होता हैं. उसमे बहुत मात्रा में कॅलरीस, कारबोहाइड्रेट्स, पोटासीयम होता है जो हमें तुरंत उर्जा देता है. इसी तरह दूध भी ऊर्जा का बहुत अच्छा स्रोत है. इसलिए वजन बढ़ाने के लिए रोज सुबह 1 केला 1 गिलास दूह के साथ ज़रूर खाएँ. इसमें 1 चम्मच शक्कर भी दल लें. एसे आप अपने खाना खाने के बाद भी खा सकते हैं.

अगर आप अपने वजन को ज़ल्द से ज़ल्द बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रोज कम से कम दो ग्लास दूध पीने की आदत डाल लेना चाहिए. आप रोज सुबह को एक गिलास और शाम को एक ग्लास दूध पीने की आदत डाल लीजिए. दूध पीने आपके बॉडी उचित मात्रा में पोषण मिलेगा और आपका वजन भी काफी तेजी के साथ बढ़ेगा.

पनीर खाएं

पनीर दूध से बना हुआ स्वादिष्ट पदार्थ है. इसके अंदर वसा की मात्रा अछी होती है. इसलिए वजन बढ़ाना चाहते हैं तो पनीर जरूर खाएँ.

सूखे मेवे खाएं

वजन बढ़ाने के लिए सूखे मेवे जैसे काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश, मूँगफली भी ज़रूर खाए. यह आपके वजन को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे. सूखे मेवे वसा, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं और उनमें वजन वृद्धि करने में सहायक आवश्यक तेल भी होता है जिस से वजन बढ़ता है. 1 गिलास दूध में 3 बादाम और 2 खजूर डालें और उन्हें उबालें. इसे 1 महीने तक पिएं. इसके साथ ही 30 ग्राम किशमिश पानी में रात में भिगो दें और सुबह उठकर उन्हें खा लें. ऐसा करने से वजन बढ़ता है.

एग खाएं

एग यानी अंडा वसा, कॅलरी और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. रोज़ अंडों का सेवन आपकी मासपेशियाँ विकसित करने के लिए आवश्यक प्रोटीन और ऊर्जा प्रदान करता है. उबले अंडे या ऑमेलेट्ट्स खाने से आपका वजन बढ़ने लगेगा.

फली वाली सब्जियां खाएं

फली वाली सब्जियां जैसे राजमा, मूंग, सोयाबीन में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होती है. इन्हे नाश्ते या खाने में जरूर लें. इन्हें खाने से वजन में वृद्धि होती है.

  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare

आलू (पोटैटो) खाएं

आलू में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. जो लोग आलू के चिप्स या फ्रेंच फ्राइज खाते हैं उनका वजन बढ़ा होता है. इसलिए अगर वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपने खाने और नाश्ते में आलू से बनी ही चीजों को शामिल कर लें. वजन को बढ़ने के लिए आलू एक काफी असरदार उपाय हैं. वैसे भी आपने लोगों को कहते सुना होगा कि आलू जैसा मोटा हो गया हैं इसका मतलब की आलू खाने से लोग मोटे हो जाते हैं. आप भी अगर अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो आप जितना ज़्यादा हो सके उतना ज़्यादा आलू खाए. आलू खाने से आपका वजन बहुत ज़ल्दी बढ़ जाएगा.

मीठे तरल पदार्थ वजन बढ़ाते हैं

मीठी छाई, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स, फ्रूट जूस में कॅलरीस की अच्छी मात्रा होती है जो आपके वजन को बढ़ाने में सहायक होती है. इसके साथ ही ताज़ा अनार के रस में एक चम्मच शहद और कुछ मात्रा में काला नमक मिलाकर लेने से भी वजन बढ़ता है. कच्चे नारियल का पानी भी पौष्टिक होता है और वजन बढ़ाने में सहायक होता है.

व्यायाम के द्वारा

जब आप नियमित व्यायाम करते हैं तो आपका खाना जल्दी पच जाता है और आपको अधिक भूख लगने लगती है. आप और खाते हैं जिससे आपके शरीर में ज्यादा कॅलरीस पहुँचती हैं जो आपके वजन को बढ़ाने में सहायक होती हैं. इसलिय व्यायाम ज़रूर करें. व्यायाम में आप साइकिल चलाना, डान्स करने, तरीना आदि कर सकते हैं.

दोपहर की झपकी लें

यदि आप के पास खाली समय है तो दोपहर में नींद की एक झपकी ले लीजिए. दोपहर की झपकी भी आपके वजन को बढ़ाने में सहायक होती है. दोपहर में खाना खाने के बाद 30 मिनिट की झपकी लेने से वजन बढ़ता है. आपके पास अगर समय हैं तो आप दोपहर को भोजन करने के बाद आधे घंटे के लिए सो जाए. अगर आप अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो दोपहर को आधे घंटे के लिए नींद लेना आपके लिए बहुत ज़रूरी हैं. यकीन मानिए दोपहर को आधे घंटे के लिए सोना आपके वजन को बढ़ने के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

मक्खन या घी को शक्कर के साथ खाएँ

अगर आप सोच रहे हे की वजन कैसे बढ़ाएं तो मक्खन या घी को शक्कर के साथ समान अनुपात में मिलाएँ. दोनों की एक एक चम्मच लें. इस मिश्रण को खाना खाने के 30 मिनट पहले खाएं या खाली पेट खाएँ. आपका वजन बढ़ने लगेगा.

आम खाए

आम एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है जो गर्मियों में आता है. आम में अच्छी मात्रा में विटामिन और मिनरल होते हैं जो वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं. लेकिन केवल अकेला आम खाने से कोई फायदा नहीं होता है. आम के साथ दूध पीने से ही वजन बढ़ता है. वजन बढ़ाने के लिए आप सप्ताह में दो बार मैंगो शेक भी पी सकते हैं.

तनाव मुक्त रहें

तनाव वजन नहीं बढ़ने का प्रमुख कारण है. तनाव के कारण ही हम जो खाते हैं वो हमारे शरीर पर प्रभाव नहीं दिखा पता. इसलिए तनाव मुक्त रहें. आप जितना कम तनाव रखेंगे आप के शरीर पर खाना उतना ही जल्दी असर करेगा और आपका वजन बढ़ेगा.

खाना टाइम पर खाए

अगर आप अपने वजन को बढ़ने के लिए सीरियस हैं तो आपको अपने खाने पीने का खास ध्यान रखना होगा. आप हमेशा खाना टाइम पर खाएं और पौष्टिक आहार ले. बस कुछ छ्होटी छ्होटी बातों का ध्यान रखकर आप अपने वजन को पहले से बढ़ा सकते हैं.

आज के इस लेख को पढ़कर आप लोगो को तो समझ मैं आ ही गया होगा की कैसे एंड किन किन ट्रिक्स को अपनाकर हम अपने वजन कैसे बढ़ाएं. अगर हमारा वजन बहुत कम होता हैं या हम बहुत जाड़ा दुबले – पतले होते हैं तो हमारा खूबसूरत चेहरा भी काफ़ी बदसूरत दिखता हैं इसीलिए मेरी आप लोगो से बस यही सलाह है कि आप लोग हमारे आज के इस लेख को ध्यान से पढ़िए और साथ साथ फॉलो भी करें. मुझे पूरी उम्मीद हैं की इन ट्रिक्स को फॉलो करने के बाद आप लोगो का वजन पहले से काफी बढ़ जाएगा और जैसे ही आपको सही वजन मिल जाएगी जैसे ही आपको अपने दुबले पतले शरीर से मुक्ति मिल जाएगी और वैसे ही आपकी खूबसूरती भी काफ़ी बढ़ जाएगी.

What's Your Reaction?

Love It Love It
0
Love It
Like It Like It
0
Like It

वजन कैसे बढ़ाएं – तरीके और टिप्स की जानकारी | मोटा कैसे बने

log in

reset password

Back to
log in