पेट की चर्बी कैसे घटाए – मोटापा कैसे कम करे – पतला बने


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मोटापा कैसे कम करे – पेट की चर्बी कैसे घटाए

पेट की चर्बी कैसे घटाए

आज कल मोटापा एक बहोत बड़ी समस्या हो गयी हे. सिर्फ़ बड़े ही नही तो बच्चो पर भी ये दिखाई दे रहा हे. हर कोई मोटापा घटना के लिए डाइयेटिंग करता हे, पर सिर्फ़ उतना ही ज़रूरी नही हे. मोटापा कम करने के लिए और बहोत से ऐसे तरीके अपनाए जा रहे हे जैसे  योगा, व्यायाम, भागना, जिम जोईन करना, अलग अलग तरीके की शल्या-चिकित्सा (सर्जरी). अक्सर लोग मोटापा कम करने मे लगे होते हे पर उनकी सबसे बड़ी परेशानी होती हे पेट की चर्बी को कैसे कम करे. किसी भी रोग पर कोई भी उपाय करने से पहले हमेशा यह जान ले की उसके पीछे की वजह क्या हे. पहले देखेंगे की मोटा होने की वजह क्या हे. नीचे जानिए मोटापा कैसे कम करे : पेट की चर्बी कैसे घटाए.

मोटापा घटाना है ? एक महीने का कोर्स घर बैठे

मुझे मोटापा घटाना है. ये कॉमेंट कम से कम 1000 बार आया है हमें. दोस्तो, मुझे पता है मोटापा घटाने की कोशिश में आप ने बहुत से वेब साइट्स देख लिए होगे. पर अभी आप सही जगह पर आए हो. इस लेख में मैने ऐसे कुछ पॉइंटस लिखे है, जो आपका मोटापा 100% कम कर देगा. सिर्फ़ एक बात है, जो में अभी कहने जा रहा हूँ, वो सब चीज़े आपको पूरे 2 महीने के लिए फॉलो करनी है. आप इन चीज़ो का पूरा ख्याल रखे. इस पोस्ट को बुकमार्क के रखे, या फिर लिंक सवे कर के रखे. क्योंकि इस लेख में मैं आपको पूरे एक महीने की प्लॅनिंग बताने जा रहा हूँ.

चलिए जानते है हमे क्या करना है. नीचे लिखे हुए पहले दो पायंट्स आपको पता ही होंगे फिर भी एक बार उन पर नज़र डाल देते है की मोटापा क्यों होता है, और उसके क्या नुकसान है.

मोटापा क्यों होता है उसकी जड़ क्या है

पहले ये जानते है की मोटापा किस कारण से होता है. फैट्स क्यों जमा होते है? मोटापा मतलब फैट्स का जमा होना, जब हमें ज़रूरत से जाड़ा फैट्स या कैलोरीज का सेवन कर लेते है, तब वो हमारे शरीर में मेद के रूप मे इकठ्ठा हो जाते है. जब हमें ताकत की ज़रूरत होती है, तब उस मेद का रूपांतर ताकत में होता है. और जब हम कोई कार्य नहीं कर रहें है. और बस फैट्स का सेवन कर रहें है तो उस समय वो मेद बढ़ता है जाता है. मेद को हम चर्बी भी कहते है.

मोटापे से 7 बड़े खतरे

मोटापा एक भयानक बीमारी है, जिससे एक नहीं, हज़ार और बीमारिया हो सकती है. और ज्यादातर सबसे खतरनाक हार्ट अटैक, डायबिटीज जैसे बीमारियों को बुलावा देता है.

1) चलना सबसे बड़ी मुश्किल हो जाती है.

2) दिल की बीमारियों को बुलावा.

3) खराब लाइफ स्टाइल.

4) बैक पेन – पीठ दर्द.

5) डिप्रेशन आता है – किसी चीज़ में मान नहीं लगता.

6) ढंग के कपड़े नहीं मिलते.

7) घुटनो का दर्द चालू हो जाता है.

मोटापे से 7 मजेदार खतरे

मोटापा आम जिंदगी मे बहुत मुश्किलें पैदा कर देता है. देखते है क्या होता है आम जिंदगी में.

1) शरीर से दुर्गन्ध आने लगती है.

2) ढंग के कपड़े नहीं मिलते

3) आप कार के सीट में, बस के सीट में फिट नहीं होते.

4) शादी का प्राब्लम (लड़का / लड़की मिलना मुश्किल हो जाता है)

5) काम करने वेल आपको मना कर देते है

6) दोस्तो से मिलना और दोस्त बना मुश्किल हो जाता है.

7) सब कुर्सिया टाइट हो जाती है. मूवीस, क्लास रूम में ज़्यादा देर तक बैठना मुश्किल होता है.

मोटापा घटना यानि स्मार्ट वर्कआउट

अभी हम स्टेप बाइ स्टेप बढ़ेंगे की पेट की चर्बी घटाने के लिए कैसे बढ़े और, क्या क्या करे. सबसे पहले आपको अपने आप पर रखना होगा कंट्रोल. और बनानी होगी एक अच्छी जीवन शैली या प्लान. क्या खाना है, क्या नहीं इसका पूरा प्लान बना होगा.

मोटापा होने की वजह

  1. ज़्यादा तर लोगों के मोटापे की वजह ये हे की उनकी रोज़मर्रा की जिंदगी के बहोत से कार्य बैठे बिताए ही हो जाते हे. अगर आप को बहोत आराम पसंद हे तो आप मोटापे से बच नही सकते.
  2. खाने पीने मे ध्यान ना देने से भी मोटापा आ सकता हे.
  3. आज कल बच्चे घर पर ही बैठे खेल खेलते हे और साथ ही फास्ट फुड लेते हे जिसकी वजह जे उन्न्हे मोटापा घेर लेता हे.
  4. अगर नींद पूरी ना हो तो भी मोटापा आपको परेशान कर सकता हे.
  5. नशा करने से भी मोटापा आ सकता हे.
  6. रोजमर्रा के ख़ान-पान मे फ्याट (Fat) वाले पदार्थों के समावेश से भी मोटापा आता हे.

ऐसे बहोत से तरीके और टिप्स हे जिनसे आप अपना मोटापा कम कर सकते हे. आइए इन्हे एक एक करके जाने. आपने महँगी महँगी दवाई भी सुनी होगी मोटापा घटाने के लिए. पर यकीन मानिए, उन दवाईयो से थोडासा भी मोटापा कम नही होगा. हमारे स्पेशलिस्ट्स ने ये एक महीने का कोर्स बनाया हे जो आप घर बैठे हे कर सकते हे.

मोटापा कम करने के आसान तरीके

1: खाने पर ध्यान दे

अगर आप रोज़ एक वक़्त 4 रोटी खाते हे तो उसकी जगह 3 ही खाए. अब लोग सोचेंगे की क्यों ना फिर 2 ही ख़ाता हू तो जल्दी मोटापा कम होंगा. एकदम से 2 रोटी खाना शुरू ना करे इससे आपको कमज़ोरी आ सकती हे, क्यों की हमारे शरीर के हिसाब से हमे सही मात्रा मे पोशाक आहार भी मिलना ज़रूरी हे. तो धीरे धीरे करके खाना कम करे. अनावश्यक खाने से बचे सिर्फ़ स्वाद के लिए खुद को मोटापे का शिकार ना करे. सबसे ज़रूरी बात जब भी भूख लगे तभी खाना खाए. ज़रूरी नही रोज़ 3-4 वक़्त खाना ही चाहिए. वो पतले लोगों का इलाज हे. मोटे लोगों ने सिर्फ़ 2 ही वक़्त आहार ले. तभी आप जान पाएँगे मोटापा कैसे कम करे.

2: रोज सुबह शाम व्यायाम करे

रोज सुबह दौड़ने जाए. तेज़ चलने की आदत डाल ले. जो भी आपको पसंद हो वो व्यायाम करे जिससे की आपको पसीना आए. क्यो की पसीना आएगा तभी तो चर्म (फ्याट) कम होंगे. रात को भी खाने के बाद घूमने के लिए जाए और जल्दी जल्दी चले. इससे आपकी पाचन क्रिया भी मजबूत बनेगी. सुबेह उठाने के बाद नॉर्मल चाय ना पिए, बल्कि उसकी जगह ग्रीन टी पिए.

3: व्यायाम के तरीके अपनाए

अगर आप सोच रहे है कि मोटापा कैसे कम करे तोह व्यायाम मे आप साइकलिंग, सीधी चढ़ना-उतरना, रस्सी पर से कूदना आदि तरीके शामिल कर सकते हे. हम योगासन करके भी वजन को कंट्रोल कर सकते है.

4: स्वस्था आहार

अगर आपको पाचन प्रक्रिया मे तकलीफ़ हो रही हे तो खाने के बाद तोड़ा गरम पानी पिए. प्रतिदिन सुबह एक ग्लास ठंडे पानी मे 1 चम्मच शहद मिलकर पीने से भी चर्म की मात्रा कम होती हे. नींबू का रस गुनगुने पानी मे निचोड़कर पीने से भोजन पाचाने मे सहायता होती हे.

ये तो कुछ महावपुर्णा तरीके थे. नीचे कुछ और तरीके दिए हे उनसे भी आप मोटापा कम कर सकते हे.

  1. खाने के तुरंत बाद पानी ना पिए.
  2. नींद पूरी करे.
  3. पत्ता गोबी खाए. पत्ता गोबी मे चर्बी कम करने के गुण हे.
  4. हरी चाय (ग्रीन टी) पिए.
  5. उपवास करे.
  6. टहलना ना भूले.
  7. योगासन भी मोटापा कम करने मे बहोत उपायकारी हे.

तो कैसा लगा आपको मोटापा कैसे कम करे ? पेट की चर्बी कैसे घटाए ये आज का ये लेखन? उम्मीद है कि अच्छा ही लगा होगा.

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