भूख कम कैसे करे | मोटापा घटाने के तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे


भूख कम कैसे करे - मोटापा घटाने के तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे
भूख कम कैसे करे – मोटापा घटाने के तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे

भूख कम कैसे करे

डाइटिंग करना कोई आसान काम नहीं है. खास तौर पर शुरुआत में हर समय भूख लगती रहती है. धीरे-धीरे चिड़चिड़ापन, खीच और आक्रोश बिहेवियर में नजर आने लगते हैं. भूख पर काबू कर भी लिया तो खाने का बंधा हुआ समय और खाने की चीजों पर जाता है. मन हर समय कुछ खाने के लिए ललचाता रहता है. इस इच्छा पर काबू कर भी लिया तो खाने का बँधा हुआ समय और खाने की सीमीत मात्रा के कारण बीच-बीच मैं भूख लगती रहती है. पर कुछ बातों को ध्यान में रखकर डाइटिंग के दौरान भूख लगने से ज़रूर नीज़ात पाई जा सकती है. चलिए जाने कुछ भूख कम कैसे करे मोटापा घटाने के तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे.

भूख की परेशानी

जब भी खाने पीने की बात आती हैं तब हमारे चेहरे पर एक खुशी सी छा जाती हैं. और बात अच्छे अच्छे खाने की हो तो हम अपने आप पर ज़रा भी कंट्रोल नही कर पाते. लेकिन यह ज्यादा खाना ही कभी कभी हमारे सेहत के लिए काफ़ी हानिकारक साबित होता हैं. कुच्छ लोग अपने खाने पर बिल्कुल भी कंट्रोल नहीं रख पाते और जिसके वजह से उनका बॉडी काफी फूल जाता हैं और उनका वजन भी काफ़ी बढ़ जाता हैं. अब हमारे बॉडी को फिट रहना कितना जरूरी है यह तो आप लोगों से छुपा बिल्कुल भी नहीं है.

आप लोग भी अगर अपने खाने पीने को कंट्रोल में करना चाहते हैं और अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आप लोग हमारे आज के इस लेख को ध्यान से पढ़िए. उसके बाद फॉलो करिए. तो बिना ज़रा भी टाइम वेस्ट किए आइए जान लेते हैं की कैसे और किन किन तरीको को अपनाकर हम अपने खाने पर कंट्रोल रख सकते हैं और हम अपने वजन को कम कर सकते हैं. यदि इस परेशानी से आप भी जूझ रहे हैं तो चलिए जाने कुछ भूख कम कैसे करे.

भूख कम कैसे करे – तरीके और टिप्स

ज़्यादा पानी पिए

आप अगर अपनी भूख को कम करना चाहते हैं तो आप जाड़ा से ज़्यादा पानी पिए. आपको जब भी भूख लगे तो आप खाना खाने से पहले 2 – 3 गिलास पानी पी ले. पानी पीने के बाद आप 15 – 20 मिनट तक वेट करिए और और अगर फिर भी आपको भूख फील हो तो ही खाना खाए

ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने से भी हमे भूख कम लगती हैं. आप रोज कम से कम दो बार ग्रीन टी पीने की आदत डाल लीजिए. एसा करने से आपको पहले के तुलना मैं बहुत कम भूख लगेगी. ग्रीन टी पीने से आपको भूख तो कम लगेगी ही साथ साथ आपकी हेल्थ भी अच्छी रहेगी.

खाने में काली मिर्च और हरी मिर्च का प्रयोग करें

मिर्च खाने से भी हमें भूख काफी कम लगती हैं. इसलिए आप लोग अपने भोजन में हरी मिर्च या काली मिर्च का प्रयोग करे. मिर्ची जादा खाने से आपकी भूख काफी कंट्रोल में आ जाएगी

सुबह सुबह खाली पेट में नींबू पानी पिए

आपकी भूख कम करने के लिए एक काफी असरदार उपाय हैं नींबू पानी. आप रोज सुबह सुबह खाली पेट में भर पेट नींबू पानी पी लीजिए. अगर आप नींबू पानी से ही अपना पेट फूल कर लेंगे तो आपको जादा भूख का एहसास नहीं होगा और उसके बाद आप खाना जरूर थोड़ा कम खाएं और थोड़े से भोजन में ही आपका पेट फूल हो जाएगा.

फ्रूट्स और सब्जियां खाएं

आपको अगर दिन मैं बहुत बार भूख लगती हैं तो आप हर बार चावल या रोटी ही मत खाइए बल्कि उसके जगह पर आप फ्रूट्स और वेजिटेबल्स का सेवन करें.

चना और जौ की रोटी

आप अपने रोटी मैं गेहूं की जगह चने की या फिर जौ के आटे का इस्तेमाल करिए. गेहूं की जगह चना या जौ के आटे की रोटी का सेवन करने से भी आपको भूक कम लगेगी.

सब्जियों का सूप पिए

डाइटिंग का सबसे पहला नियम है की इस दौरान आप खूब पानी पिए. ख़ासतौर पर खाना खाने से पहले या सूप पिए. इससे आपको पेट भरा हुआ लगेगा और आप फिक्स मात्रा से कम मात्रा में खाना खाएंगे. खाने से पहले सब्जियों को मिलाकर बनाया गया सूप पीना फयदेमंद होता रहेगा. इससे कम मात्रा में खाने के बावजूद शरीर मैं पौष्टिक तत्व की कमी नही होगी.

ताजे फल और सब्जियां भरपूर मात्रा में खाए

इसमें विटामिन और फाइबर पर्याप्त मात्रा में होते हैं, लेकिन कैलोरी की मात्रा कम होती है. जहां तक संभव हो फलों को उनके नेचुरल रूप में खाए. ऊपर से नमक-मिर्च और मसाला मिलने से परहेज़ करे. अधिक चीनी और नमक वाला खाना ना खाए. यदि वजन कम करने का इरादा है तो रेड मीट से भी दूरी देखे.

क्या खाए और क्या नही

बिना सोचे-समझे कम खाना और भूख रहने का मतलब डाइटिंग करना नहीं है. बेहतर होगा यदि आप डाइटिंग के लिए गंभीर हैं तो किसी डाइटीशियन से मदद लेकर प्लान बना ले. किसी भी तरह के सप्लीमेंट या फाइबर विशेषग्य की सलाह के बिना ना ले.

मॉर्निंग का नाश्ता जरूर करें

रात के खाने के 12 घंटे बाद पोशाक तत्वों सेभरपूर नाश्ता करना दिन भर आपको ऊर्जावान बनाए रखता है. बेहतर होगा अगर कम वषा वाला कार्बोहाइड्रेट युक्त नाश्ता करे. कैलोरी और खाने की मात्रा को अचानक से कम ना कर दे. इससे मेटाबॉलिज्म गड़बड़ा जाएगा और आपको हर समय भूख लगती रहेगी. शाम शुगर लेवल अचानक बढ़ जाता है और बिहेवियर में तनाव, गुस्सा और चिड़चिड़ाहट दिखने लगता है.

खाने पर कंट्रोल रखने और पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन ना करने से अक्सर महिलाओं को एसिडिटी और जलन होने लगती है. इससे बचने के लिए आल्कोहॉल, कॉफी और चॉकलेट का सेवन कम से कम करे उसकी जगह नारियल पानी, ठंडा पानी, तरबूज, पपीता एट्सेटरा खाएं. सूखे अवाले का मुरब्बा दूध के साथ का सकती हैं.

ऐसे नहीं होगी एसिडिटी

यदि पेट में गैस ज्यादा बनती है तो बाड़ी पहुंचाने वेल खाने से बचे, जैसे अधिक तला-भुना भोजन, गोभी, राजमा और उड़द की डाल आदि. चीनी, रेफिंद, स्टार्च और मेड से बनी चीजों से दूरी रोकता है. पपीता, अनानास, मोटा अनाज और ब्राउन राइस खाए.

चीनी की जगह गुड़ का सेवन करे

नियमित तुलसी की पत्तियों का सेवन भी पीटता बनने से रोकता है. खाने के बाद सौंफ का सेवन हाजमा करता है. खाना बनाने में हींग का यूज़ करे. रात के भोजन और सोने के बीच कम से कम 3 अवर्स का इंटर्वल ज़रूर रखे.

ऊपर के इस लेख को पढ़कर हमने जाना कि भूख कम कैसे करे. तो जब आप लोगो को पता हैं की हम अपने भूक कम कैसे कर सकते हैं तो अब आप लोग अपने सेहत के साथ ज़रा भी रिस्क मत लीजिए. बस आप लोग इन ट्रिक्स को अच्छे से फॉलो करिए और फिर देखिए आपका वजन दिन पर दिन कैसे तेजी से कम होता हैं.

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