Free Recharge App

बॉडी स्ट्रांग कैसे करे | फिटनेस टिप्स की जानकारी इन हिंदी


  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare
बॉडी स्ट्रांग कैसे करे | फिटनेस टिप्स की जानकारी इन हिंदी
बॉडी स्ट्रांग कैसे करे | फिटनेस टिप्स की जानकारी इन हिंदी

बॉडी स्ट्रांग कैसे करे | फिटनेस टिप्स की जानकारी

दोस्तो! सेहत हमारी लाइफ का सबसे इम्पोर्टेन्ट चीज़ होता हैं. अगर हमारी सेहत अच्छी ना हो तो हमारे लाइफ में कुच्छ भी नही बचता. इसीलिए हमारे बॉडी को स्ट्रांग होना बहुत ज्यादा जरूरी होता हैं. लेकिन बॉडी को स्ट्रांग और तंदरुस्त रखने के लिए हमारा यह जान लेना बहुत जरूरी है कि हम किन किन तरीकों को फॉलो करके अपने बॉडी को स्ट्रॉंग रख सकते हैं. आज के इस लेख को रीड करने के बाद आप लोगो को यह अच्छी तरह से समझ में आ जाएगा की बॉडी को फिट रखने के लिए हम किन किन तरीको को फॉलो कर सकते हैं.

यकीन मानिए इन तरीक़ो को फॉलो करने के बाद आप लोग अपनी सेहत को बनाने में ज़रूर सफल हो जाएंगे और खुशी खुशी अपनी लाइफ को एन्जॉय कर पाएँगे. तो चलिए जानते हैं की बॉडी स्ट्रांग कैसे करे और हम फिट कैसे रह सकते हैं, फिटनेस टिप्स की जानकारी.

बॉडी स्ट्रांग कैसे करेफिटनेस टिप्स

आज सभी चाहते हैं कि वो आकर्षक दिखें. इसलिए हर किसी के मन में एक सुगठित शरीर की इच्छा रहती है. यदि आप भी बॉडी बनाना चाहते हैं तो जरा ध्यान दीजिए. बॉडी बनाने के लिए केवल जिम में जाना काफी नहीं है. अगर आपने भी बॉडी बनाने का मन बना लिया है तो इन बातून पर गौर फरमाइए. इन बातों से आप अपनी इच्छा अनुसार बॉडी बना सकेंगे और स्ट्रांग बन सकेंगे. चलिए जानें बॉडी स्ट्रांग कैसे करे फिटनेस टिप्स की जानकारी हिन्दी मे.

सेहत बनाने के लिए कुछ टिप्स

डॉक्टर से जाकर मीट करिए

अगर आप बहुत दुबले पतले हैं और अपनी सेहत को बनाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले किसी अच्छे डॉक्टर से मिला लीजिए और उसी डॉक्टर से अपनी बॉडी का फुल चेकअप करवा लीजिए. क्यू की बिना डॉक्टर की सलाह लिए किसी भी मेडिसिन को लेना सही नहीं है. डॉक्टर से मिलने के बाद यह क्लियर हो जाएगा कि कहीं आपके बॉडी मैं किसी चीज़ की कमी तो नहीं हैं. और अगर कुछ कमी या बीमारी हुई तो सबसे पहले अप यूयेसेस बीमारी या कमी को दूर कर लीजिए.

भरपूर पानी पिएं

अच्छी सेहत बनाने के लिए हमारे अच्छे भोजन करने के साथ साथ भरपूर पानी पीना भी बहुत जड़ा ज़रूरी हैं. ख़ासकर वर्कआउट सेशन में आपके लिए भरपूर पानी पीना बहुत ज़रूरी हैं. इससे आपकी बॉडी हाडरेड नहीं होगी और थकान भी आपसे दूर रहेगी.

ट्रेनिंग पार्टनर बनाए

अगर आपको सेहत बनाना है तो जाहिर सी बात हैं की आपको जिम तो ज्वाइन करना ही पड़ेगा. और अगर आप जिम जाएँगे तो आपके साथ एक ट्रेनिंग पार्ट्नर होना आपके लिए काफ़ी फाएेदेमंद हैं. अगर आपके साथ एक पार्ट्नर रहेगा तो आप खुद को उसके साथ कंपेर करके बेहतर रिज़ल्ट पा सकते हैं.

अपनी चोटो को ध्यान में रखे

अगर आपको कहीं चोट लगी तो आप उसे चोट को कभी भी इग्नोर ना करे. चोट चाहे छोटी हो या बड़ी हो आप उस चोट पर पूरा ध्यान दे. दवा लगाए, दवा खाए और अगर आराम की जरूरत हो तो ज़रूर आराम करे.

फैट वाले भोजन का जादा सेवन करे

आप जादा से जादा फैट वाले भोजन का सेवन करें जैसे — मक्खन, घी, आयिल आदि. आप जितना ही आयलि खाना खाएंगे उतना ही आपका बॉडी मोटा होगा और आपकी सेहत आकर्षक और अच्छी बनेगी. आप अपने भोजन में मीट, मछली, अंडा (एग्स), दूध etc. को भी समिल करिए. साथ साथ ताजे फ्रूट्स का सेवन आप लोग नियमित मात्रा में करिए. लोग अगर सुबह सुबह फ्रूट्स का सेवन करेंगे तो आप लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगा.

  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare

अच्छे जिम का चयन कीजिए

बॉडी बनाने के लिए आती आवश्यक है किआप जिस जिम का चयन कर रहे हैं उसमें यह बातें ज़रूर हो. जिम आपके घर या कार्यस्थल के पास होना चाहिए वरना आने-जाने में आपको तनाव होगा. जिम में काम करने वाले कर्मचारी मददगार हो और उन्हें बॉडी बनाने का पूरा ज्ञान होना चाहिए. इसके साथ ही ध्यान रखें कि जिम के टॉयलेट गंदे ना हो वरना आपको इन्फेक्शन हो सकता है और ये भी ध्यान दें कि जिम में बॉडी बनाने के लिए सही तरह की मशीन हो.

वास्तविक लक्ष्य बनाए

ऐसे लक्ष्य निर्धारित करें जो आप प्राप्त कर सकते हो. धीमी शुरुआत करें. आप एक दिन में बहुत सी मेहनत करके बॉडी नहीं बना सकते. अपने अंदर की मजबूती बढ़ाने पर ध्यान दें. यह आवश्यक नहीं हैं की आप कुछ दिनों की एक्सरसाइज में ही अच्छे मसल्स प्राप्त कर लेंगे. यह जरूरी है कि इस व्यायाम से आप की अंदरूनी शक्ति बढ़े.

सही समय का चयन करें

जिम जाने के लिए सही समय चुने. ऐसा समय नहीं चुनें जब आप पहले से ही थके हो वरना आप ठीक ढंग से व्यायाम नहीं कर पाएँगे. आप एक दम सुबह के समय को भी नहीं लें. ऐसा इसलिए क्योंकि रात में सोने के कारण आपकी रीड की हड्डी का शेत्रा तरल पदार्थ से भरा रहता है और इस कारण ही एकदम सुबह कसरत करने से उसमे ज़रा सी भी लापरवाही से जखम होने की संभावना रहती है.

व्यायाम से पहले अपने आप को जोश में लाए

इस प्रक्रिया को वार्म अप करना कहते है. व्यायाम से पहले अपने आप को जोश में लाना ज़रूरी होता है जिससे कि जिम में कराई गयी प्रत्येक एक्सरसाइज को आप अच्छे तरह से कर सकें. अपने कोच से इस बारे में कहें. इसके बाद आप सारी एक्सरसाइज को आसानी से कर लेंगे.

अलगअलग तरह की एक्सरसाइज करें

अपने कोच से कहें कि वो आपको इस प्रकार एक्सर्साइज़ करवाए की पूरे साप्ताह में आपके शरीर के सभी भाग की एक्सरसाइज हो जाएं. यदि आप सोमवार को छाती और कंधों की एक्सरसाइज कर रहे हैं तो मंगलवार को पीठ और बाहों की तथा बुधवार को पैरों की एक्सरसाइज कराने के लिए कहें. इससे आपके शरीर के सभी भागों की कसरत होगी और आपका शरीर एक अनुपात में सुगठित होगा.

संकोच नहीं करे

जिम में आप अपने कोच से अच्छी तरह से एक्सर्साइज़ सीखें और अगर कुछ समझ नहीं आता है या आपको किसी एक्सर्साइज़ में परेशानी हो रही है तो कोच से मदद मांगना में संकोच नहीं करें. इसके साथ ही आप अपने विशेषगया से आहार की सूची मांगे जिन्हें आपको व्यायाम करने पर खाना होगा.

आहार का विशेष ध्यान रखें

जब आप इतनी मेहनत करेंगे तो आपको अच्छे आहार की बहुत ज़रूरत होगी. मसल को बनाने के लिए प्रोटीन की बहुत जरूरत होती है. प्रोटीन के लिए आप दूध, एग, मछली, सूखे मेवे, हरी सब्ज़ियाँ और दाल ले सकते है. अनेक विशेषज्ञ प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर भी देते हैं जिन्हें आप दूध में मिलाकर पी सकते हैं

नशे का सेवन नहीं करे

अगर आप सोच रहे हे की बॉडी स्ट्रांग कैसे करे तो आपको नशे को अलविदा कहना होगा. शराब, सिगरेट, और दूसरे किसी भी तरह के नशे को आप बंद कर दीजिए. अगर आप नशा करते रहेंगे तो यह नशा आपको अंदर से कमजोर बना देगा और आप सही तरह से ना तो एक्सर्साइज़ कर पाएँगे और ना ही आपकी बॉडी बना पाएगी.

आराम जरूर करे

शरीर को आराम देना जरूरी होता है. तभी शरीर दूसरे दिन एक्सर्साइज़ करने के लिए तयार हो पाता है. इसलिए शरीर को आराम दें. रात में जल्दी सो जाएं जिससे आप दूसरे दिन तरोताजा होकर बॉडी बनाने जा सकें.

इन उपायों के साथ बॉडी बनाइए. देखिए आपकी बॉडी कुछ ही दिनों में निखार आएगी.

तो अब तक तो आप लोग यह अच्छी तरह से समझ चुके होंगे की बॉडी स्ट्रांग कैसे करे. बॉडी को फिट रखने के लिए हम किन किन तरीकों को अपना सकते हैं. तो अब हम अपने इस लेख को ज्यादा लंबा ना करते हुए आप लोगों से यह रिक्वेस्ट करते हैं की आप लोग ईन ट्रिक्स को अच्छी तरह से रीड करिए और फॉलो करिए.

What's Your Reaction?

Love It Love It
0
Love It
Like It Like It
0
Like It

बॉडी स्ट्रांग कैसे करे | फिटनेस टिप्स की जानकारी इन हिंदी

log in

reset password

Back to
log in