बाल कैसे बढ़ाये | बालों को लंबा कैसे बनाए | जानकारी हिंदी मे

बाल कैसे बढ़ाये - बालों को लंबा कैसे बनाए - जानकारी हिंदी मे

बाल कैसे बढ़ाये – बालों को लंबा कैसे बनाए – जानकारी हिंदी मे

बाल कैसे बढ़ाये बालों को लंबा बनाए

किसी भी लड़की ये चाहत रहती है कि उसके बाल घने, सुंदर, रेशमी, काले हो. नारी के सुंदरता मे बालोँ का बोहोत मह्त्व है. आज हम देखेंगे की नारी ने अपने बालों की देखभाल कैसे करना चाहिए, उनके केश मजबूत, घने बाल, और अधिक सुंदर कैसे दिखे. अक्सर लड़कियों को प्रॉब्लम होती है अपने छोटे बालों से, लंबे बालो को लड़किया अपना अभिमान मानती है. उसकी सुंदरता लंबे बालों से ही निखरती है. चलिए तो फिर जानते है बाल कैसे बढ़ाये एंड बालों को लंबा कैसे बनाए.

लंबे बालों की खूबसूरती

हर एक लड़की यह चाहती हैं कि उसके बाल लंबे लंबे और आकर्षित हो लेकिन हर किसिका यह शौख पूरा नही होता. इसकी वजह सिर्फ एक ही हैं और वो वजह यह हैं की उन लोगो को सही तरीक़ो के बारे मैं पता ही नही होता और वो बेवजह वो लोग अपने बालों को लंबा करने के लिए ग़लत ग़लत तरीक़ो को अपनाते रहते हैं. ऐसा करने के कारण उसके केश लंबे तो नहीं होते मगर डॅमेज ज़रूर हो जाते हैं. इसलिए हमें कभी भी अपने बालों के ऊपर बिना जाने समझे किसी ग़लत चीज़ को अप्लाइ नही करना चाहिए. हम आज आप लोगों के बालों को लंबा करने के लिए कुछ सही और सेफ आइडिया’स को लेकर आए हैं.

नेचुरल प्रोडक्ट्स

लंबे बालो के लिए बालो पर अच्छे और क्वालिटी प्रोडक्ट्स यूज़ कीजिये. और सिर्फ अच्छे प्रोडक्ट्स ही नहीं पर उनका सही देखभाल भी बोहोत इम्पोर्टेन्ट है. कई बार गलत प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से केश ख़राब, रूखे, और सफ़ेद हो जाते है. इसलिए बालो पर केमिकल उत्पादों के वजह नेचुरल प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए हमे बहार भी जरूरत नहीं है, घर में ही हमे सारे पोषक तत्त्व वाले चीजे मिल सकती है बालो की देखरेख करने के लिए.

अच्छा आहार

अगर आप सोच रहे हे की बाल कैसे बढ़ाये तोह इसके साथ साथ हमे अपने आहार पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. उपयुक्त आहार सेवन करने से बालों को सारे पोषक तत्व मिल जाते है. आहार में आप गाजर, मछली का तेल का समावेश कर सकते हो. खाने में सारी चीजों का समावेश होना चाहिए, जैसे फाइबर्स वाले सब्जिया और फल, प्रोटीन वाली तरकारी, ज्यादा ग्रेवी वाली सब्जी. ऐसे आहार से शरीर का पाचन कार्य सुव्यवस्थित रहता है और उसका सीधा परिणाम हमारे बालों पर, केश बढ़ने की क्रिया पर होता है.

तेल / ऑइल

बालों पर तेल की मसाज बहुत उपयुक्त होती है. पर अक्सर हम सोचने लग जाते है की तेल कोनसा इस्तेमाल कर. क्यों की बाजार में 100 प्रकार के तेल मिलते है. हम आपको सुझाव देंगे की घर में ही हमें इतनी सारी नेचुरल चीजे मिलती है, जिसमें बालो को लगने वाली सभी पोषक मूल्य मिल सकती है. नारियल का तेल से बालों को मसाज कर सकते है. मसाज बालों को मजबूत बनाते है. दिन में कम से कम तीन बार तेल से मालिश करने चाहिए, इससे बाल झड़ना कम हो जाता है. और केश मजबूत होते है. बालों का रूखापन नष्ट हो जाता है, और बाल रेशमी दिखने लगते है.

आमला

आयुर्वेद में आंवले का बहुत महत्व है. बालों के ज्यादातर रोगों के इलाज सिर्फ अकेले आंवला से नष्ट हो जाते है. बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए आमला का इस्तेमाल करते है. बालों के लिए ये बहुत फायदेमंद होता है. आमला की पाउडर बनाके थोड़े तेल में मिला लीजिये, और थोड़ा कम आंच पर गरम कर लीजिये, और इससे रोज सोते वक्त बालों पर मालिश कर के लगाए. बाल काले और घने दिखने लगेंगे.

बाल धोते समय

अगर आप सोच रहे हे की बाल कैसे बढ़ाये तोह एक सप्ताह में कम से कम तीन बार बाल धोने चाहिए. और बाल धोने के पहले 2 घंटे पहले बालो को तेल से अछि तरह मालिश कर ले. इससे तेल बालो में समां जाता है और केश अटूट बनते है. बाल मालिश के बाद धोने से रेशमी दिखने लगते है. और ध्यान रखे की स्कैल्प ऑयली ना हो तब ही यूज़ बालो में लगाए.

मेहंदी लगाए

कई लड़कियां चाहती है कि उसके बाल रेशमी और थोड़े सुनहरे रंग के दिखे. लड़कियां काले बालों के साथ साथ थोड़े लाल रंग की शेड बालो पर देखना बोहोत पसंद करती है. ये करने के लिए बालों पर मेहंदी लगानी चाहिए. मेहंदी अक्सर ना लगाए, 2 महीने में एक बार ऐसा आप कर सकते है. मेहंदी लगाने से बालों को पोषण मिलता है और बालों की अच्छी ग्रोथ होती है. बाल बढ़ाने के लिए मेहंदी बहुत इम्पोर्टेन्ट माना जाता है.

कंघी करते वक्त ध्यान से करे

आप जब भी अपने बालों को कंघी करें तो ध्यान रखें कि आप कंघी ज्यादा बारीक ना हो नहीं तोह कंघी से उलझ कर आपके बाल ज्यादा टूटेंगे और ज्यादा टूटने के वजह से आप के केश बहुत जल्दी डैमेज हो जायेंगे. आप लोग यह ध्यान करें आपकी कंघी थोड़ी फाक फाक हो. ऐसे कंघी करने से आपके बाल ज्यादा नहीं टूटेंगे और आपके बाल रश्मि और घने भी रहेंगे.

क्या करने प्रयोग

बालों को मजबूत बनाए के लिए रीठा, आमला, शिकाकाई का मिक्सचर आयरन के बर्तन में भिगो कर रख दें. इसे रात भर भिगोया रहने दें. अब दूसरे दिन सुबह इसे उबालें कि पानी लगभग आधा हो जाए. आयरन के बर्तन में ही उबालें जिससे बर्तन का आयरन इस मिक्सचर में आ जायेगा. अब मिक्सचर को फ़िल्टर कर लें और फिल्टर पानी से बाल धोएं. इससे आपके बालों को आयरन भी प्राप्त होगा और आपके केश काले, सुंदर और चमकीले हो जाएंगे. आपके बालों के टूटने की समस्या भी खत्म हो जायेगी. इसके साथ ही बालों में रूसी की समस्या भी नहीं होगी और बाल कंगी करने में ज्यादा नहीं गिरेंगे.

ऊपर दिए गए लेख को पढ़कर आप लोगों ने जाना की आप लोग कैसे और किन किन तरीको को अपनाकर अपने बालों को मजबूत बना सकती हैं, बाल कैसे बढ़ाये. तोह अब से आप लोगो को अपने कमजोर और झड़ते बालो को लेकर ज्यादा परेशां होने की बिलकुल भी ज़रूरत नहीं हैं. क्योंकि अब आप लोगों के पास हमारा यह खास लेख हैं और इस लेख मैं हैं हमारे कुछ स्पेशल आइडियाज. आप लोगों से हमारी यह रिक्वेस्ट हैं की आप लोग हमारे आज के इस लेख को बड़े ध्यान से पढ़िए और फॉलो करिये.

इस लेख को पढ़ने के बाद आप लोगो को अच्छे से समझ मैं आ जायेगा की हम कैसे अपने बालो को मज़बूत बना सकते हैं और तब आप लोग बिना किसी की हैल्प लिए अपने बालो को मज़बूत बना पाएंगे और झड़ने से भी रोक पाएंगे. तोह बस आप लोग इन् ट्रिक्स को ध्यान से पढ़िए और अपने बालो को झड़ने से बचाइए.

Copyright © 2017.