दोस्त कैसे बनाये | फ्रेंडशिप कैसे करे | तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे


दोस्त कैसे बनाये - फ्रेंडशिप कैसे करे
दोस्त कैसे बनाये – फ्रेंडशिप कैसे करे

दोस्त कैसे बनाये फ्रेंडशिप करे

फ्रेंडशिप / दोस्त बनाना बेहद ही आसान है. इसलिए हर किसी को दोस्त कैसे बनायें ये जानने की ज़रुरत नहीं होती. अगर आप ये आर्टिकल पढ़ रहे है तो आप शर्मीले मिज़ाज़ के इंसान हो सकते है. या फिर आप कम आत्म विश्वास रखते होंगे. वैसे शर्मिला होना कोई बुरी बात नहीं है पर अगर आपको आपके दोस्तों को बढ़ाना है तो थोड़ा खुल कर बात करनी ही होगी. कई बार दूसरे भी आते है फ्रेंडशिप करने के लिए मगर जिनसे आपको दोस्ती करनी हे उनसे तो आपको खुद ही बात करनी पड़ेगी. तो चलिए जानते है दोस्त कैसे बनाये और फ्रेंडशिप कैसे करे इन हिंदी. हमेशा याद रखे एक अंग्रेजी कहावत है, “व्हेन अ फ्रेंड इन नीड इस अ फ्रेंड इनडीड ”. मतलब संकट के समय काम आने वाला ही सच्चा दोस्त है.

पढ़िए – बैडमिंटन कैसे खेले

दोस्त कैसे बनाये फ्रेंडशिप

दोस्ती का रिश्ता दुनिया का सबसे अनमोल और खास रिश्ता होता हैं. जिन लोगों के पास दोस्त नहीं होते उन् लोगों की लाइफ अधूरी अधूरी सी लगती हैं. जीवन के हर मोड़ पर हमें एक अच्छे और सच्चे फ्रेंडशिप की ज़रूरत तोह पड़ती ही हैं. अपने लाइफ की हर छोटी छोटी बात को शेयर करने के लिए हमे एक अच्छे फ्रेंडशिप की ज़रूरत पड़ती हैं. दोस्त वह होते हैं जो खुद दर्द में होकर भी अपने दोस्त की भलाई चाहते हैं. लेकिन कुछ लोगों के पास दोस्त नहीं होते, ऐसे लोग लाख चाहते हुए भी अपना दोस्त नहीं बन पते. हम तो हमेशा यही चाहेंगे कि आप लोगों के पास भी बहुत सरे दोस्त हो आप लोग भी अपने मन की हर बात अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सके.

तो अगर आप लोगों के पास एक भी फ्रेंडशिप नहीं हैं तोह आप लोगो को निराश होने की अब बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं है क्योंकि हम आज के इस लेख में आप लोगों के लिए कुछ ऐसे ट्रिक्स लेकर आये हैं जिन को अछि तरह से रीड करने के बाद और फॉलो करने के बाद आप लोग अपने दोस्त बनाने मैं ज़रूर सफल हो जायेंगे. तोह आप लोग भी अगर अपना दोस्त बनाना चाहते हैं तोह आप लोग हमारे इस लेख को ज़रा ध्यान से पढ़िए और इस लेख में दिए गए कुछ ट्रिक्स को ज़रूर फॉलो करिये. भरोसा रखिये इन ट्रिक्स को फॉलो करने के बाद आप लोग अपना फ्रेंडशिप बनाने मैं जरूर सफल हो जायेंगे और अपने दोस्तों के साथ अपनी लाइफ को ख़ुशी ख़ुशी और पूरी तरह से एन्जॉय कर पाएंगे.

पढ़िए – मन काबू मे कैसे करे

दोस्त बनाने के लिए कुछ तरीके

अपनी चीजों को शेयर करे

वह कहते हैं ना की दोस्त बनाने का सबसे आसान और तरीका होता हैं शेयरिंग. जब हम अपनी किसी चीज़ को दुसरो के साथ शेयर करते हैं तोह उन् सब लोगो के साथ उसी वक्त हमारा एक अनोखा और खास रिश्ता बन जाता हैं. और धीरे धीरे करके वही लोग हमारे दोस्त बन जाते हैं.

कभी किसी के साथ चीटिंग ना करे

अगर आप लोगों के दिल में अपने लिए जगह बनाना चाहते हैं और बहुत सारे दोस्त बनाना चाहते हैं तोह आप कभी भी किसी के साथ चीटिंग मत करिये. आपकी हॉनेस्टली ही लोगों को आपकी दोस्त बनने पर मजबूर कर देगी और आपके ईसी स्वभाव के वजह से बहुत जल्दी आपके बहुत सारे फ्रेंडशिप बन जायेंगे.

लोगों के साथ हमेशा फ्री रहे

जो लोग फ्री रहते हैं या जो लोग अपने मैं कोई भी बात या गिल्ट नहीं रखते वेसे लोगो के पास हर कोई आना चाहता हैं और हर कोई उनका दोस्त बनना चाहता हैं. अगर आप लोग भी अपना दोस्त बनाना चाहते हैं तो आप हमेशा हर किसीके साथ फ्री रहे.

लोगों के साथ ज्यादा समय व्यतीत करे

अगर आप सोच रहे हे की दोस्त कैसे बनाये तो जब तक लोग आपको जानेंगे नहीं तब तक आपके दोस्त कैसे बनेंगे. इसलिए लोगों के साथ घुल मिलकर रहे खासतौर पे उसके साथ जीने आपको दोस्त बनाना है. अकेला ना रहा करे.

कोई संस्था जॉइन करे

अगर आप विद्यार्धी है तो स्कूल में, क्लास में आपको आपकी तरह के बच्चे जिनसे आप दोस्ती कर सको मिल जायेंगे. अगर आप आम आदमी (मैंगो मैन) हो तो ऐसी कोई संस्था जॉइन करे जो आपकी शौक (हॉबी ) से सम्बंधित हो, जैसे की गाना, नाचना, वगैरह.

स्वयंसेवक बने

अनेक सामाजिक कार्यक्रम में सहभागी ने, स्वयंसेवक बने. इससे सभी उम्र के लोगों के साथ उठना बैठना बढ़ेगा और जिनसे विचार जुड़ेंगे वे सब आपके अच्छे दोस्त बनेंगे.

सहभाग बढ़ाये

आप कहीं पे भी हो, मतलब किसी भी क्षेत्र में हो अगर आपका सहभाग नहीं बढ़ा तो आप ना कुछ सीख पाएंगे नहीं दोस्त बन पाएंगे. इसलिए अपना सहभाग बढाओ.

हँसकर बातें करे

आंखों में आंखें डालकर बात करें और जो मिले उसे स्मित हास्य देते रहे. कई बार अपना एक स्मितहास्य सामने वाले को खुश कर देता है. इससे आप लोगों के दिल में जगह बना सकते है. इसलिए जितना हो सके उतना लोगों से हंसकर बात करें.

संभाषण करे

अगर किसी के साथ आप बातें करते है तो सामने वाला भी आपसे बात ज़रूर करता है. इसलिए पहल करें और जिससे आपको दोस्ती करनी है उससे बातें करना शुरू करे. बातें जारी रखें धीरे धीरे बातचीत फ्रेंडशिप में अवश्य बदलेगी. सर्व सामान्य पसंदियो को आत्मसात करे. उदाहरण देखा जाये तो क्रिकेट. आप क्रिकेट के बारे में जानकारी रखिये. जब क्रिकेट का खेल रहेगा तब बहुत से लोग इकट्ठा होक खेल देखते हैं. ऐसे में अगर आप वहां जाते है और अच्छी कमेंट पास करते हो. तो वहां के लोग आपसे बातें करना शुरू कर देंगे. किसी को आप जबरदस्ती या दबाव डालकर अपना दोस्त नहीं बना सकते. दोस्ती तो दिल से होती है. अपने दोस्तों के साथ प्रामाणिक रहे, सच्चे रहे. हमेशा दूसरों की मदद करे. मदद का स्वभाव लोगों में आपकी नयी चाप छोड़ता है. और ऐसे में हर इंसान आपके जैसा दोस्त बनाना चाहता है.

दिखावा

आप का दिखावा भी अच्छा होना चाहिए. साफ सुथरे रहना, साफ सुथरे कपडे पहनना. अच्छी आदतें रखना लोगों को आकर्षित करता है.

वचन का पालन करें

अगर आप किसी को मिलने का या कहीं जाने का समय दिया हे तो समय पर ज़रूर पोहोचना. अगर किसी को वचन दिया है तो उसे निभाना अपना कर्त्तव्य समझे.

विश्वसनीय बनो

अगर कोई आपको अपने दुःख का कारण बता रहा है तो उसे ध्यान से सुने, और किसी एक की कही हुई बातें किसी दूसरे से शेयर मत करो. विश्वसनीय बनो. बस याद रखना दोस्तों, दोस्त बनाने के लिए आप मन से सच्चे होना ज़रूरी है.

ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पढ़ने के बाद आप लोगो को यह अच्छी तरह से समझ मैं आ गया होगा कि हम अपने दोस्त बनाने के लिए किन किन तरीकों को अपना सकते हैं और हम अपने बहुत सारे दोस्त कैसे बनाये. तो देर किस बात की, बस आप लोग हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़िए और हो सके तोह इस लेख मैं दिए गए कुछ ट्रिक्स को अच्छी तरह से फॉलो करिये. हमें पूरी उम्मीद हैं की इन ट्रिक्स को फॉलो करने के बाद आप लोग अपने बहुत सारे दोस्त बनाने में जरूर सफल हो जायेंगे.

What's Your Reaction?

Love It Love It
0
Love It
Like It Like It
0
Like It

दोस्त कैसे बनाये | फ्रेंडशिप कैसे करे | तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे

log in

reset password

Back to
log in