तेजी से वजन घटाएं – तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे


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तेजी से वजन घटाएं - तरीके और टिप्स
तेजी से वजन घटाएं – तरीके और टिप्स

तेजी से वजन घटाएं – तरीके और टिप्स

तेजी से वजन घटाएं

हेलो दोस्तो, आपने वेट लॉस करने के लिए हज़ारो तरीके अपनाए होंगे और फिर भी वजन नहीं घटा पाए है. आज हम जानेंगे दुनिया का सबसे बेहतरीन 10 दिन का डाइट प्लान. जो आपका वजन 7 kg से 10 kg तक वजन कम कर देगा. ये हमारी गारंटी है. आप 10 दिन के बाद विश्वास नहीं करेंगे कि कैसे करे.इन इस वेबसाइट ने आपकी जिंदगी बदल डाली. बेस्ट डाइट फॉर तेजी से वजन घटाएं.

अगर आपको डायबिटीज है तो ये डाइट करें

सबसे पहले हम ये बताना चाहेंगे कि अगर आप पूरे वेजिटेरियन है तो आपको थोड़ा चेंज करना पड़ेगा. आपको अंडे / एग्स खाने की आदत डालनी होगी. अगर कुछ पाना है तो कुछ करना तो पड़ेगा ही. और सबसे अच्छी बात है कि डाइट मे आपको ज्यादा एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है. आप सिर्फ 10 मिनट की मॉर्निंग वॉक ही काफी रहेगी. पर सबसे मेन बात ये है कि आपको इस डाइट मे कोई भी चीटिंग नहीं करनी है. सारी चीजें स्ट्रिक्ट्ली फॉलो करनी है. चलिए स्टार्ट करते है डाइट प्लान. इस वेबसाइट को बुकमार्क जरूर कर ले. ये आर्टिकल आपकी लाइफ चेंज कर देगा. रिजल्ट देखने के बाद ये पेज अपने हितों से शेर भी करे. लेट्स लर्न की तेजी से वजन घटाएं.

हम आपको एक दिन का डाइट प्लान बता रहे है, इसको 10 दिनों तक फॉलो करे.

तेजी से वजन घटाएं टिप्स

10 मिनिट्स मॉर्निंग वॉक

दिन की शुरुआत मॉर्निंग वॉक से करे. सिर्फ 10 मिनट का मॉर्निंग वॉक ही काफी है. अगर आपका वेट 100 क्ग से जाड़ा है तो आपको मॉर्निंग वॉक नहीं किया तो भी चलेगा. इसका कारण ये है कि अगर आपको चलने की आदत नही है, तो और आप मॉर्निंग वॉक स्टार्ट करते है तो उसका बुरा असर आपके घुटनों पर होगा.सो आप पहले बिना एक्सरसाइज किए ये डाइट फॉलो करे 7/8 क्ग कम होने का बाद घूमना स्टार्ट करे.  जब हम मॉर्निंग वॉक लेते है तब हमारे शरीर मे सारी नसो मे ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ जाता है और ब्लड सप्लाई हर हिस्से मे पचता है. मेटाबॉलिज्म की क्रिया स्टार्ट हो जाती है. जिससे शरीर के अंदर का एक्सट्रा सॅचुरेटेड फट पिघलने लगा है. बर्न होने लगता है. और पसीने / मूत्र से बाहर निकलता है. अगर ब्रिस्क वॉकिंग कर सके तो और बेहतर होगा.

ब्रेकफास्टनाश्ता

ब्रेकफास्ट में आपको तीन उबले हुए अंडे खाते है – (3 हार्ड बॉयल्ड एग्स) और एक कप ग्रीन टी पीनी है. आपको ये थोड़ा अजीब लगेगा कि अंडों से कैसे वजन कम होगा. पर यकीन मानिए इससे बेहतर डाइट आपको पूरे इंटरनेट पर नहीं मिलेगा. एग्स मे बहुत ज्यादा न्यूट्रीशन घटक होते है. इस डाइट के आइडिया ये है कि आपके शरीर मे जादा प्रोटीन जाए और शरीर साचा हुआ एक्सट्रा फैट बाहर निकले. सो याद रहे एग्स उबले हुए हो. आमलेट या उस पर आयिल नहीं खा सकते.

ग्रीन टी आप लिपटन की यूज़ कर सकते है. लिपटन की ग्रीन टी सबसे बेस्ट है. ग्रीन टी के लिए टी बैग का इस्तेमाल कर सकते है. या फिर आप लूज़ ग्रीन टी भी खरीद सकते है. ग्रीन टी हमारे शरीर मे मेटबॉलिज़म की प्रोसेस बूस्ट करता है. और सैचुरेटेड फैट्स को बॉडी से बाहर निकलता है.

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लंचखाना

खाने मे फिर से 3 उबले हुए अंडे (3 हार्ड बॉयल्ड एग्स), 1 एप्पल और 1 कप ग्रीन टी.

3 एग्स के साथ आपको एक एप्पल भी खाना है. एप्पल  मे फाइबर्स की मात्रा बोहोत होती है. और हमें फाइबर्स की बहुत जरूरत है. एक्स्ट्रा फैट्स को निकालने के लिए प्रोटीन और फाइबर की आवश्यकता होती है आप सोच रहे होंगे कि दिन मे 6 अंडे कैसे खाए ? चिंता ना करें. ये डाइट सेफ है. आपको इस डाइयेट मे से कुछ भी मिस नहीं करना है.

ईव्निंग

 ईव्निंग मैं आपको एक एप्पल खाना है और एक कप ग्रीन टी पीनी है. ग्रीन टी इस डाइट का सबसे बड़ा हिस्सा है. ग्रीन टी अभी इंडिया मे हर जगह उपलब्ध है. तो अगर आपके पास ग्रीन टी नही है तो आज ही मार्केट से खरीद कर लाए.

डिनररात का खाना

रात के डिनर में आपको एक बाउल ओट्स खाने है. ओट्स ये सबसे बड़ा फाइबर्स का सोर्स है. झिरो कॅलरी और सबसे बढ़िया फैट बर्नर खाद्य है. ओट्स खाने के बाद हमें ज्यादा भूख नहीं लगती. ओट्स भी इंडिया में हर जगह उपलब्ध है. ओट्स के लिए मार्केट से क्वॅक्कर कंपनी का ‘क्वैकर मल्टीग्रेन ओट्स ’ लाए. ओट्स बनाने के लिए 5 TSP ओट्स, आधा कप मिल्क, और 1 कप पानी डालकर उबाल लें. उसमे  2 TSP  हनी (शहद), 1 एप्पल  काटकर डाले.

बिफोर बेडसोने से पहले

रात को सोने से एक घंटे पहले आपको एक कप ग्रीन टी पीनी है. बस आपको एक दिन मे इतना ही करना है. आपको ईवन एक्सर्साइज़ की भी जरूरत नहीं है. पर आप कर रहे है तो वो बढ़िया रहेगा

3 लिटर वॉटर

अगर आप सोच रहे हे की तेजी से वजन घटाएं तोह दिन भर में आपको 3 लीटर पानी पीना है. वेट लूज़ करने के लिए पानी सबसे बेस्ट होता है. वो आपके पेट को भरा हुआ भी रखता है. आपको भूख भी नहीं लगेगी. और डिहाइड्रेशन भी नहीं होगा.

कॅलरी चार्ट

2 एप्पल : 230 कॅलरीस

6 एग्स : 450 कॅलरीस

4 कप ग्रीन टी : 0 कॅलरीस

ओट्स 1 कप : 160 कॅलरीस

टोटल : 900 कॅलरीस

ये डाइट प्लान सिर्फ अपने तक ही ना रखे. इसे शेर भी करे. शेरिंग इस कैरिंग.

कुछ सवाल जवाब

सवाल –  क्या हम एग्स की संख्या कम नहीं कर सकते ?

जवाब – नही.

सवाल – क्या मॉर्निंग वॉक करना ही पड़ेगा?

जवाब – नहीं, अगर आपका वेट बहुत ज़्यादा है तो आपके घुटने मे पेन हो सकता है. थोडा वेट कम होने के बाद वॉक स्ट्रॅट कर सकते है.

सवाल – ग्रीन टी कैसे बनाए?

जवाब – ग्रीन टी की विधि यहाँ से पढ़े.

सवाल –क्या गारंटी है, कि वेट कम हो जाएगा ?

जवाब – 100% – आप खुद ट्राई कर ले.

सवाल – अंड एग मे पीला भाग खाना जरूरी है क्या ?

जवाब – एस.

सवाल – ये कितने कॅलरीस का डाइयेट प्लान है ?

जवाब – 900 कॅलरीस.

सवाल – गर्मियों में अंडे की मात्रा कम कर सकते है ?

जवाब –  हा, नाश्ते में 2, और लंच मे 2. साथ में 100g गाजर और 100g ककड़ी भी खाए.

अब तो आपको समझ मे आ ही गया होगा की तेजी से वजन घटाएं. इन टिप्स को बताए गये अनुसार ही फॉलो करे.

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