जल्दी नींद कैसे लाएं – नींद आने के नुस्खे – जानकारी हिंदी में


जल्दी नींद कैसे लाएं
जल्दी नींद कैसे लाएं

जल्दी नींद कैसे लाएं– नींद आने के नुस्खे

अनेकों लोग नींद ना आने की समस्या का सामना कर रहे हैं नींद नही आना या देर से आना, एक बड़ी समस्या है जो हमारे सोने के समय को कम कर हमे दिन भर थकान का अहसास कराती है. नींद की कमी हमारे जीवन को प्रभावित करती है और हमारा स्‍वास्थ्य, मन, कार्य प्रणाली, सभी कुछ प्रभावित होते है. लेकिन नींद ना आने की समस्या से परेशान लोगों को चिंता की ज़रूरत नही है. कुछ दैनिक योजना बनाकर, कुछ धैर्य रखकर, और कुछ प्रयासों से आप नींद ना आने की परेशानी को दूर कर सकते हैं और जल्दी नींद प्राप्त कर सकते हैं. आइए जाने जल्दी नींद कैसे लाएं नींद आने के नुस्खे हिन्दी मे.

जल्दी नींद कैसे लाएं

अपनी चिंताओं को हटाएँ

यदि आपको चिंताएँ परेशान करती हैं तो सोने के 15 मिनट पहले अपनी आँखों को बंद कीजिए और उन सारी बातों को सोचिए जो आपको चिंता देती हैं. अब उन बातों को लिखें और फिर उस काग़ज़ को फाड़ कर महसूस करें की ये बातें कुछ भी नहीं हैं और आप इन परेशानियों को सुलझा लेंगे. अब आप सोने की कोशिश कीजिए. देखिए आपको जल्दी नींद आ जाएगे.

किताब पढ़ें

अगर आप सोच रहे है कि जल्दी नींद कैसे लाएं तोह सोने से पहले किताब पढ़ें. किताब पढ़ने से आपका दिमाग़ चिंताओं से दूर होगा और थोड़ी देर किताब पढ़ने से आपको नींद आना शुरू हो जाएगी.

सोने से पहले नहाएँ

सोने से पहले नहाने से शरीर का तापमान कम हो जाता है जो जल्दी और अच्छी नींद लाने के लिए सहायक होता है. ध्यान रखें की आपको ठंडे या गुनगुने पानी से ही नहाना है. ज़्यादा गर्म पानी से नहीं नहाएँ.

रोशनी हल्की रखें

सोते समय अपने कमरे की रोशनी हल्की रखे. ज़्यादा तेज लाइट में दिमाग़ तेज़ी से काम करने लगता है और नींद नही आती है. इसलिए जल्दी नींद आने के लिए ज़रूरी है की आपके सोने वाले कमरे में सोते समय लाइट हल्की हो.

व्यायाम का सहारा ले

सोने से पहले आपको व्यायाम का सहारा लेना चाहिए. आप कुछ समय चल भी सकते है. ऐसा करने से आपका शरीर थक जाएगा और आपको जल्दी नींद आ जाएगी. इसके साथ ही आप सोने से पहले निंद्रा योगा भी कर सकते हैं.

आरामदायक कपड़े पहने

ढीले, हल्के रंग के, ठंडे कपड़े पहने. रात में सोते समय कॉटन के पाजामे सबसे अच्छे होते हैं. इसके अलावा आप नाइट सूट को पहनकर जल्दी नींद पा सकते हैं.

रोज़ निश्चित समय पर सोएं

सोने का एक निश्चित समय बना लें और रोज उसी समय पर सोएँ. उसी समय पर सोने की आदत से आपका शरीर उस समय सोने की ज़रूरत महसूस करने लगेगा और आप जल्दी सो जाएँगे.

विद्‌युत उपकरणों को बंद कर दें

सोते समय आप टीवी, कंप्यूटर और दूसरे विद्‌युत उपकरणों को बंद कर दें. यदि ये उपकरणों चलते रहे तो आप इन में ही व्यसत रहेंगे और आपको नींद नही आ पाएगी. वैसे भी बेडरूम सोने की जगह है जहाँ पर विद्‌युत उपकरणों पर काम नही किया जाना चाहिए.

चाय और कॉफी नही पीए

सोते समय चाय और कॉफी बिल्कुल भी नही पीनी चाहिए. ये आपकी नींद को दूर कर देंगी. यदि आप सोने से पहले कुछ पीना चाहते हैं तो ठंडा दूध पीजिए. इससे आपको जल्दी और अच्छी नींद आएगी.

तो कैसा लगा आपको जल्दी नींद कैसे लाएं ये आज का ये लेखन? उम्मीद है कि अच्छा ही लगा होगा.

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