Free Recharge App

चेस्ट कैसे बनाये | बॉडी कैसे बनाए – बॉडी बिल्डिंग कैसे करे – जानकारी हिंदी मे


  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare
चेस्ट कैसे बनाये | बॉडी कैसे बनाए - बॉडी बिल्डिंग कैसे करे - जानकारी हिंदी मे
चेस्ट कैसे बनाये | बॉडी कैसे बनाए – बॉडी बिल्डिंग कैसे करे – जानकारी हिंदी मे

चेस्ट कैसे बनाये बॉडी बिल्डिंग

आज का हमारा बॉडी बिल्डिंग टॉपिक है चेस्ट कैसे बनाये. अगर आपको लोगों को आकर्षित करना अच्छा लगता है तो आप आपकी बॉडी को एक मरदाना आकर देना होगा. जिससे लड़की आपकी तरफ आकर्षित होगी. अगर आपकी चेस्ट औरों से बड़ी है तो इसका मतलब होता है आप में हिम्मत भी औरो से कई गुना ज्यादा है. पुलिस, मिलिट्री में भर्ती होने के लिए उनकी भी चेस्ट बड़ी होने सम्बन्ध में शर्त है. आज का हमारा यह टॉपिक काफी इंटरेस्टिंग हैं एंड मुझे लगता हैं की इस लेख को पढ़ते समय किसी भी इंसान को बोरिंग नहीं लगेगा बल्कि इस लेख को पढ़ने मैं आप लोगो को काफी मज़ा आएगा.

आज के इस लेख में हम आप लोगो को बताएँगे की चेस्ट कैसे बनाया जा सकता हैं. आज हम कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे मैं आप लोगो को बताएँगे जिसको अगर आप लोग अच्छे से फॉलो करेंगे तो बहुत जल्दी आप लोग एक दमदार और आकर्षित चेस्ट हासिल करने मैं कामयाब हो जायेंगे. तो इंतजार किस बात का आइये जान लेते हैं की एक दमदार और आकर्षित चेस्ट पाने के लिए आप लोग किन किन तरीकों को अपना सकते हैं और एक आकर्षित चेस्ट पाकर अपने आप पर गर्व कर सकते हैं. तो एक नजर डालते है की चेस्ट कैसे बनाये, बॉडी बिल्डिंग कैसे करे.

चेस्ट कैसे बनाये चेस्ट एक्सरसाइज

 बेंच प्रेस

चेस्ट बढ़ाने के लिए इस व्यायाम को सबसे महत्वपूर्ण माना गया है. इस व्यायाम के लिए आप बेंच प्रेस मशीन का उपयोग कर सकते है.

ऐसा वजन चुनें जिसे आप 7 से 8 बार उठा पाए.

अब बेंच मशीन पर लेट जाएं, और डंडे को दोनों हांथो से दोनों कंधो से थोड़ा ज्यादा अंतर रखके पकड़ ले.

इस डंडे को आपकी चेस्ट तक ( छाती तक ) धीरे धीरे लाये.

बाद में उसे फिर शुरुआती जगह तक ले जाये.

ऐसा बार बार करे फ़ैल होने तक. बाद में फिर 2, 3 मिनट रुककर फिरसे दोहराये.

अगर आप 10 से ज्यादा बार राइज कर पा रहे है तो वजह बढ़ ले.

डम्बबेल्स या केबल स्टेशन का उपयोग करे

पीठ के बल लेट जाए और दोनों हाथों में डंबल या केबल पकडे.

बाहे फैलाये दोनों हाथो को थोड़ा बॉडी साइड्स से नीचा रखे.

10 से 12 बार इसका प्रयोग करे.

इसके अलावा आप पुश अप्स, पुल अप्स, डिप्स, ड्रॉप सेट ऐसी एक्सरसाइज कर सकते है.

पुश अप

इसमें आप वैरायटी कर सकते है. जितना हो सके उतने हाथ फैलाकर या एक पैर हवा में रखकर वगैरह. हर तरह से फायदा होगा.

पुल्ल अप्स

ये आपके हाथो को, बाँहों को, चेस्ट को और पेट को तंदरुस्त बनाता है. इसमें आपको किसी चीज से लटक कर खुद के शरीर को हवा में उठाना हे और राइज बार बार करना है.

  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare

डिप्स

आप इन्हें डिप बार या फिर अपनी कमर से उची पर जहा हाथ रख पहुच पाए ऐसी जगह पर कर सकते है

चेस्ट कैसे बनाये – कुछ नुस्खे

अपने खाने पीने पर खास ध्यान से

आप अगर अपने चेस्ट को बड़ा और आकर्षित बनाना चाहते हैं तोह आपको अपने खाने पिने के ऊपर खास ध्यान देना होगा. मेरा मतलब है कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए इस बात पर आपको ध्यान देना होगा. बेहतर होगा अगर आप इसके लिए किसी डायटेशन की हेल्प ले ले. या फिर आप किसी ऐसे इंसान का हेल्प भी ले सकते हैं जो अपने चेस्ट को डेवलप करने के लिए कुछ दिनों से लगा हुआ हैं और जिसने अपने चेस्ट को पहले की तुलना मैं डेवलप कर लिया हैं. जो आपके सेहत के लिए ठीक नहीं हैं या फिर जो खाना आपके लिए हानिकारक हैं उस खाने से आप दूर ही रहे. आप अगर सच में अपने चेस्ट को पहले से डेवलप करना चाहते हैं तोह खाने पिने के मैटर को बिलकुल भी इगनोर ना करे.

आलस ना करे

जब आपने अपने चेस्ट को डेवलप करने का फैसला ले ही लिया हैं तोह जाहिर सी बात हैं इसके लिए आपको एक्सरसाइज करने की बहुत ज़रूरत पड़ेगी. ऐंड अगर एक्सरसाइज करना हैं तो आपको अपने आलस से बहार आना होगा ऐंड अपने स्वभाव मैं फुर्ती लानी होगी. आप अपने चरित्र को इस तरह से गठन करिये जी मैं आपको किसी भी काम को करने मैं ज़रा सा भी आलस.

स्ट्रेस बिलकुल भी ना ले

आप अगर अपने चेस्ट को पहले से डिवॉल्व करना चाहते हैं तो आप हर स्ट्रेस, हर चिंता से दूर रहे. स्ट्रेस लेने से हमारी बॉडी के ग्रोथ मैं भी रुकावट आ जाती हैं. इसलिए आप लोग स्ट्रेस तो बिल्कुल भी मत लीजिये और हमेशा खुश रहने का प्रयास करिये. आप जितना ज्यादा खुश रहेंगे आपका चेहरा और बॉडी उतना ज्यादा खीला खीला रहेगा और आपके चेस्ट को डेवलप होने में भी मदद मिलेगी.

भागने वाली एक्सरसाइज कम करो

दौड़ने से, तैरने से आपकी बहुत ऊर्जा कम होती है. इस ऊर्जा को आप आपकी ताकत बढ़ाने में उपयोग कर सकते हो. ऐसी एक्सरसाइज कम करदे.

वजन उठाने वाली एक्सरसाइज करो : एक अभ्यास से ये पता चला है के वजन उठाने वाली एक्सरसाइज से ताकद, स्नायु (मसल्स ) तेजी से बढ़ती है. आप इसे टाइम के हिसाब से टाइमर लगाकर करे तो ज्यादा फायदा होगा.

जितनी हो सके उतनी ज्यादा मेहनत लो

स्नायु को जीतना चुनौती दो वे उतने मजबूत होते है. इसका मतलब ये हुआ कि आपको ज्यादा से ज्यादा वजन उठाने की कोशिश और ज्यादा से ज्यादा प्रयास (रिप्स ) करना होगा. सबसे पहले ये निर्णय ले की आप कितना वजन उठा सकते है. आप तरह तरह के वजन उठा कर देख सकते हैं जिसे आप 10 से ज्यादा बार उठा सके वे हलके और जिसे नहीं उठा पाए वे भारी ऐसा मान ले. अगर आप शुरुआत कर रहे है तो ट्रेनर के साथ सीखना फायदेमंद रहेगा इससे आपको कोई जखम नहीं होगी.

समय के साथ वजन बढ़ाते रहें – इससे आपके स्नायु ची ताकद बढ़ेगी, भारी चीज उठाने में आसानी बढ़ती जाएगी.

ऊपर दिए गए ट्रिक्स को पढ़ने के बाद आप लोगो को इतना तोह समझ मैं आ ही गया होगा की अपने चेस्ट कैसे बनाये और चेस्ट को दमदार और आकर्षित बनाने के लिए हमे किन किन तरीको को अपनाना चाहिए. तोह जब आप लोग यह जानते हैं हमारे चेस्ट और जादा दमदार और आकर्षित बनाने के लिए किन किन तरीके को अपनाया जा सकता हैं तो आप लोग इंतजार किस बात का कर रहे हैं. आप लोग जल्दी से जल्दी इन ट्रिक्स को फॉलो करिये और एक दमदार और आकर्षित चेस्ट के साथ अपनी लाइफ के हर एक मूमेंट को फुल एन्जॉय करिए.

पढ़िए – खुश कैसे रहे 

What's Your Reaction?

Love It Love It
0
Love It
Like It Like It
0
Like It

चेस्ट कैसे बनाये | बॉडी कैसे बनाए – बॉडी बिल्डिंग कैसे करे – जानकारी हिंदी मे

log in

reset password

Back to
log in