Free Recharge App

गहनों की सफाई कैसे करे – तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे


  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare
गहनों की सफाई कैसे करे - तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे
गहनों की सफाई कैसे करे – तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे

गहनों की सफाई कैसे करे

दोस्तों, आज के हमारे इस लेख का टॉपिक है गहनों की सफाई कैसे करे. जैसा की हम सबको यह बात पता हैं की औरतों के लिए उनका गहना ही उनका सब कुच्छ होता हैं. इसीलिए हमे लगता हैं की आज का यह पोस्ट औरतों के लिए काफी मददगार और जरूरी हैं. तो चलिए जानते हैं कि हम अपने गहनों की सफाई कैसे कर सकते हैं.

पढ़िए – खुश कैसे रहे

डिश सोप से करे अपने गहनों की सफाई

दोस्तो! क्या आप लोगो को यह पता हैं की डिश सोप के द्वारा अपने गहनों को नया किया जा सकता हैं और गहनों को खोई हुई चमक वापस लाई जा सकती हैं. जी हाँ दोस्तो यही सच है. इसके लिए आप एक कटोरी में गर्म पानी ले लीजिए. अब इस पानी में लिक्विड डिश डिटर्जेंट की कुच्छ बूंदे डाल दीजिए. लेकिन यहां पर एक बात का आप लोगो को ख्याल रखना होगा कि जिस पानी में आप लिक्विड डिश डिटर्जेंट डाल रहे हैं, वो पानी सिर्फ हल्का गर्म होना चाहिए याने कि वो उबलता हुआ पानी नहीं होना चाहिए.

ऐसा इसलिए है क्यों की अगर आपका पानी जादा गरम हुआ तो हो सकता हैं की आप के गहनों में दरार पर जाए. ख़ासकर अगर आपके गहने जाड़ा नाजुक और कीमती रत्नों से जुड़े हो तो जादा तापमान के कारण अन्न बहुमूल्य रत्न पर दरार पड़ सकती हैं. पानी के साथ लिक्विड डिश डिटर्जेंट को मिक्स करने के बाद आप लोग नीचे दिए गये तरीक़ो को फॉलो करिए.

स्टेप 1

अगर आपके गहने सोने के हैं तो करीब 15 मिनट तक अपने को उस मिश्रण में डाल कर छोड़ दीजिए. जब तक आपके गहने पानी में रहेंगे तब तक गर्म डिटरजेंट का पानी आपके गहने को दरारों में घुसकर वह की जमी गंदगी को सॉफ कर देगा.

स्टेप 2

अब आप लोग अपने गहनों को नरम दांतों वाले ब्रश से धोए. लेकिन यहां पर एक बात याद रखिए कि आप अपने सारे गहनो को एक साथ ना धोए याने की हर एक गहने को अलग अलग करके धोए. और साथ साथ उन छोटी मोटी दरार पर विशेष ध्यान दे क्योंकि उन दरारों में गंदगी जमी होती हैं और ब्रश की मदद से धीरे धीरे घिसने से वो गंदगी निकल जाएगी. आपका ब्रश जितना ही नरम दांतों का हो उतना ही अच्छा हैं क्योंकि करे दांतों वाले ब्रश से आपके गहने की सतह पर दरार आ सकती हैं.

आपके गहनो को सोने का पानी चढ़कर बनाया गया हैं मतलब अगर आपके गहने खड़े या टोस के नहीं हैं तो कड़े दांतों वाले ब्रश  से आपके गहनो पर चढ़ाए सोने की परत पूरी तरह से गायब हो सकती हैं. वैसे तो इन कामों के लिए विशेस ब्रश आता हैं और उनका प्रयोग की सबसे बेहतर हैं लेकिन अगर आपके पास वो ब्रश उपलब्ध नहीं है तो काम चलाने के लिए आप आइब्रो ब्रश का इस्तेमाल निश्चिंत होकर कर सकते हैं.

स्टेप 3

गहनो को ब्रश की मदद से साफ करने के बाद आप बहते पानी मैं उन सारे गहनो को अच्छी  तरह से धोएं. ऐसा  करने से गहनों पर जितना भी ढीला पड़ा मैल होगा वो सब निकल जाएगा. यहाँ पर फिर से आप लोग एक बात का ख्याल रखिए कि आप लोग जिस पानी से अपने गहने को धो रहे हैं वो पानी जादा गरम ना हो.

  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare

स्टेप 4

गहनो को पानी से धोने के बाद आप अपने गहनो को नरम कपड़े से पोंच्छ कर सूखा दे. गहनो को पोछने के बाद गहनो को तौलिए पर रख कर खुली हवा पर पूरी तरह से सूखा ले.

चांदी के गहनों की सफाई कैसे करेघरेलू ट्रिक्स

नमक के इस्तेमाल से

एक बर्तन में 2 कप गरम पानी डाले. गहनों के हिसाब से ही पानी रखे, अगर गहने जादा हो तो पानी जादा रखे और गहने अगर कम हो तो पानी थोड़ा कम रखे. अब इस पानी में एक बड़ा चम्मच नमक रखे. अब नमक को अच्छी  तरह से पानी में घुलने दो. जब नमक पानी में अच्छी तरह से घुल जाए तब एल्युमिनियम फॉयल के कुच्छ टुकड़े करके उसे कटोरी मैं डाल दे. अब अपने सारे आभूषणों को उसे मिश्रण मैं डाल दे. अब 5 मिनट तक ऐसे ही छ्चोड़ दे. 5 मिनट के बाद अपने गहनों को उसे पानी में से निकल ले. अगर आपकी छानी जादा काली हो गयी हैं तो इस प्रक्रिया को दोबारा करे.

गहनो को इस तरह से साफ करने के बाद अपने गहनो को ठंडे पानी से धो ले. उसके बाद किसी मुलायम कपड़े से उन्हे साफ कपड़े से पोंच्छ ले.

ऊपर हमने आप लोगो को चांदी के गहने साफ करने के ट्रिक्स के बारे में बताया हैं.दोस्तों अगर आप लोग इन ट्रिक्स को फॉलो करेंगे  तो आपके चांदी के गहनों पर जो दाग धब्बे हैं वो सारे साफ हो जाएंगे लेकिन अगर फिर भी साफ नहीं हुआ तो आप लोग नीचे दिए गये तरीक़ो को अपनाकर अपने गहनों पर लगे गंदगी को साफ कर सकते हैं.

पोलिश के द्वारा

अगर आप गहनों की सफाई कैसे करे जानना चाहते हैतो सबसे पहले आप लोग चांदी के गहनो को चमकाने वाली पोलिश खरीद ले. यह आपको गहने की दुकान पर बड़ी आसानी से मिल जाएगी. लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आप जो पोलिश खरीद रहे हैं उसकी क्वालिटी अच्छी हो. अब एक स्पॉंज को चांदी पॉलिश के साथ गीला कर ले और उसे चांदी के गहनों पर रगड़े. रगड़ने के लिए सीधी लाइन से रगड़े.

कुच्छ देर के बाद आप अपने गहनों को चलते हुए पानी मैं धो ले. और याद रखें की गहने अच्छी तरह से घुल जाने चाहिए क्यूकी पोलिश को अच्छी  तरह से निकलना बेहद ही जरूरी हैं. बाद मैं किसी मुलायम कपड़े से सारे गहनो को अच्छी तरह से पोंच्छ ले और अच्छी तरह से गहनों को सूखा ले.

दोस्तों! हम यह तो जान गये कि गहनो को साफ करने की लिए हम किन किन तरीकों को अपना सकते हैं. तो आइए अब यह जान लेते हैं की गहने को सुरक्षित और नया रखने के लिए क्या क्या सावधानियां रखनी चाहिए.

  1. गहनो को नियमित अंतराल के बाद बाद साफ करते रहे.
  2. गहनो को ढोने के लिए धातु के बर्तनों का या फिर सींक का प्रयोग ना करे.
  3. गहनो को सहेज कर रखे. ईस काम के लिए आप किसी विशेष भाग का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अब तो आप लोग समझ गये है की गहनों की सफाई कैसे करे. एंड मैं हम आप लोगों से बस यही रिक्वेस्ट करेंगे की आप लोग एक बार इस लेख पर और हमारे ऊपर ट्रस्ट करिए और इन ट्रिक्स को अपनाकर जरूर देखिए हमे पूरी उम्मीद हैं की इन ट्रिक्स को फॉलो करके आप लोगो को जरुर फायदा होगा. [ Reference : Wikipedia ]

What's Your Reaction?

Love It Love It
0
Love It
Like It Like It
0
Like It

गहनों की सफाई कैसे करे – तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे

log in

reset password

Back to
log in