Free Recharge App

खुश कैसे रहे – जीवन खुशी से कैसे जिए | तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे


  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare
खुश कैसे रहे - जीवन खुशी से कैसे जिए - तरीके और टिप्स
खुश कैसे रहे – जीवन खुशी से कैसे जिए – तरीके और टिप्स

खुश कैसे रहे – जीवन खुशी से कैसे जिए

आज की भागती हुई जिंदगी मे हर की अपनी अपनी दुविधा होती है. अपनी अपनी समस्याएं होती है. इसलिए खुश कैसे रहे इसका जवाब अगर कोई आपको दे सकता है तो वो है हम खुद. क्यों कि अपने दुख की वजह हमसे ज्यादा और कोई नहीं जानता तो उसका समाधान भी हमारे पास ही होता है. लेकिन इस भागती हुई दुनिया में कोई इतना सोचेगा, ऐसा हम सब सोचते है. चलिए आज खुश रहने के सब तरीकों पर गौर फरमाते है. जानते हे खुश कैसे रहे जीवन खुशी से कैसे जिए तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे.

खुश कैसे रहे – तरीके

समस्याओं का समाधान

अपनी समस्याएं जाने और उन पर समाधान ढूंढने की कोशिश करे. हम हमेशा यही रोना लेकर बैठ जाते है कि इतनी सारी समस्याएं या फिर परेशानी मुझे ही क्यों? लेकिन उन पर समाधान नहीं ढूंढते. तो सभी समस्याओं का समाधान एक साथ नहीं होता दोस्तो उसके लिए एक एक करके सभी को जिंदगी से निकलना पड़ता है. जरूरी नही है की हमे सभी समस्याओं का समाधान मिलेगा लेकिन जितने भी भी मिलेंगे उतना आप खुश महसूस करेंगे और इससे हर बार आपको दूसरी समस्या सुलाने मे आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और आसानी भी. जरूरी बात ये है कि खुश कैसे रहे.

अच्छे लोगों की संगत मे रहे

हम हमारे स्कूल से लेकर कॉलेज खत्म होने तक बहुत से दोस्त बना लेते है. लेकिन अगर आपसे कोई पूछे कि उनमे आपके सबसे अच्छे दोस्त कौन है तो आप कुछ ही नाम ले पाएँगे. ऐसा क्यों? क्यों की हमे पता होता की वी बुरे है. उनके साथ रहने से हमें भी बुरी आदतें लगेगी, फिर भी हम उनके साथ रहते है और दिन खुद बुरे बन जाते है दूसरों की नजरों मे. आपके चुनाव, विचार और कार्य(आक्षन) आपकी खुशी तय करते है. तो इसलिए अच्छे लोगों की संगत मे रहे. अच्छे लोगों से पहचान बढ़ाए. और अगर आप कुछ अच्छा करेंगे तो आप खुश महसूस करेंगे. इसके लिए टेंशन फ्री रहना चाहिए.

अपने चाहने वालों के साथ वक़्त बिताए

अध़ययन (स्टडीज) से ये पता चला है कि, पक्के सामाजिक (सोशियल) दोस्त, परिवार और चाहने वालों के साथ वक्त बिताने से हमारी सोचने की क्षमता अच्छी रहती है. और वो सही भी है क्योंकि कोई भी अगर अपने चाहने वालों के साथ वक्त बताएगा तो अच्छा ही महसूस करेगा. इससे आपकी महसूस करने की क्षमता को भी बढ़ावा मिलता है, साथ ही साथ आपका खुद पर का विश्वास भी बढ़ता है.

मनपसंद गाने सुने

म्यूजिक हर एक हाल मे बहुत ही असरदार है की आप किस तरह से सोचते है. अगर आपको बहुत ही कठिनाई हो रही हो शांत रहने मे तो शांत म्यूज़िक सुने, अच्छा महसूस होगा. बहुत ज़ोर से चलने वेल या फिर रुक्ष (हर्ष) वेल गाने ना सुने, यह आपके तनाव को और बढ़ा देंगे! इसलिए शांत रहने के लिए शांत गाने या म्यूजिक सुने.

  • Free Recharge on Mobile - Download Now
Free Mobile Recharge Kaise Kare

शराब, गुटखा, सिगरेट बंद करे

शराब पीने वालों का ये मानना है कि शराब पीने से टेंशन दूर होता है. उनसे बस एक ही सवाल करे की, आप रात को शराब पीकर सोए और सुबह उठे तो क्या आपकी सारी समस्याएं दूर हो जाती है?

उनकी समस्याएं दूर हो ना हो पर बढ़ ज़रूर जाती है. क्यों की शराब और गुटखा खाकर जो खुद ही खुद के शरीर को खराब कर रहा हो या आप कह सकते है मौत की और ले जा रहा हो उसकी समस्या दूर होगी या फिर बढ़ेगी.

ऐसे लोग ज़िंदगी में कभी भी शांत नहीं हो सकते जब तक है खुद की जिंदगी से खेलना बंद नही करते और सिगर्रेट की धुए की तरह उसे बर्बाद करना बंद नही करते तब तक.

लोगों की चिंता ना करे

अगर आप अपने मन से कुच्छ भी करना चाहो तो बे झिझक कर डाले. क्यों कि आपका खुद का मन आपसे कह रहा है तो आप लोगों की ना सोचें क्योंकि जरूरी नहीं है कि लोग हमेशा सही राय ही देंगे. लोग तो भगवान से भी खफा है. जो भी करना हो वो सीधे सीधे करे क्यों कि आप उसे पूरा करे या ना करे आपको तसल्ली ज़रूर रहेगी की मैने अपने मान की सुनी.

जिंदगी से शिकायत ना करें

अनेक बार लोग जो उनके पास हैं उस पर ध्यान देने के बजाये उनकी शिकायत करते रहते हैं जो उनके पास नहीं हैं. ऐसे करने से आप खुद को ही दुखी करते हैं. जो चीज़ नहीं वह बार बार कहने से नहीं मिलेगी. इसलिए आपके पास जितना है उसमे संतुष्ट रहें. आप यदि संतुष्ट रहेंगे तो आपका मन प्रसन्न रहेगा और आपकी खुशियां बढ़ती जाएंगी.

खुशी स्वयं के अंदर से आती हैं

हम अक्सर अपनी सभी खुशी, उमंग और आशाओं का कारण बाहरी माहौल में ढूँढ़ते हैं जो की हमारे बस में नहीं होता हैं. इसके साथ ही हम खुद की खुशियों को संवारने की शमता को नज़रअंदाज़ करते हैं. हमें अपने अंदर खुशियां उत्पन्न करने की प्रतिभा को काम नहीं आंकना चाहिए. मनुष्य स्वर्ग जैसे माहौल में भी खुद को दुखी कर सकता हैं या फिर परेशानी भरे माहौल में भी खुद को खुश रख सकता हैं. हमारा मन हमारे सबसे अच्छा मित्र या सबसे बुरा शत्रु हो सकता हैं. यदि हमारा मन खुश है तो दुनिया की सारी खुशियाँ हमारे पास हैं. इसलिए अपने मन को खुश रखें और अपने अंदर से खुशियों को आने दें.

मनपसंद जगह पर जाए

हर एक की अपनी अपनी मनपसंद कोई ना कोई जगह ज़रूर होती है. कई बार हमें कुछ भी करने का मन नहीं करता, हस उदास महसूस करते है ऐसे वक्त अपनी उस मनपसंद जगह पर जाए और कुछ वक्त बिताएं, आप अच्छा महसूस करेंगे.

अपनी पसंद पर ध्यान दें

व्यस्त जिंदगी में अपनी रूचि के कार्यों पर भी ध्यान दें. जैसे किसी को चित्र बनाना अच्छा लगता हैं, किसी को गाना गाना और किसी को लिखना. कुछ समय अपनी रूचि के मुताबिक कार्य करने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ बढ़ती ही जाएंगी.

अब तो आपको समझ मे आ ही गया होगा की खुश कैसे रहे जीवन खुशी से कैसे जिए तरीके. इन टिप्स को बताए गये अनुसार ही फॉलो करे.

ज़रूर पढ़े – भूख कम कैसे करे

What's Your Reaction?

Love It Love It
1
Love It
Like It Like It
1
Like It

खुश कैसे रहे – जीवन खुशी से कैसे जिए | तरीके और टिप्स की जानकारी हिंदी मे

log in

reset password

Back to
log in