एक्टिंग में करियर कैसे करे – एक्टर कैसे बने – जानकारी हिंदी में


एक्टिंग में करियर कैसे करे - एक्टर कैसे बने - जानकारी हिंदी में
एक्टिंग में करियर कैसे करे – एक्टर कैसे बने

कभी आपने सोचा है कि एक्टिंग में करियर कैसे करे? एक्टर कैसे बने? एक्टिंग में करियर बनाने के सपने रोज लाखों लोग देखते हैं और हजारों रोज़ एक्टर बनने के लिए मुंबई आते हैं. एक्टिंग फील्ड ही ऐसी है. यहाँ नाम, पैसा, शोहरत सभी कुछ है ऊपर ऊपर से चमकीली दिखने वाले इस एक्टिंग के करियर में अपनी जगह बनाना इतना आसान भी नहीं है.

एक्टिंग में करियर कैसे करे – एक्टर कैसे बने

एक्टिंग में करियर करने के लिए बहुत मेहनत करने की जरूरत है. क्योंकि हज़ारों लोग रोज आते तो हैं पर उनमें से सफलता कुछ लोगों को ही मिल पाती है और इसका सबसे बड़ा कारण है कि वो सुनियोजित तरीके से प्रयास नहीं करते. अगर आप योजना बनाकर एक्टिंग में करियर बनाने की कोशिश करेंगे तो सफलता आपको शर्तिया मिलेगी बस जरूरी है कुछ बातों का ध्यान रखने की. आइए जाने की क्या हैं वो बातें जिन्हें अपनाकर आप एक सफल एक्टर बन सकते हैं.

एक्टिंग में करियर कैसे करे

सबसे पहले मुंबई जाएँ

यह एक्टिंग में करियर बनाने का सबसे पहला जरूरी कदम है. आप मुंबई जाएं क्योंकि मुंबई में ही सारे फिल्म और टीवी प्रोडक्शन हाउस हैं. लेकिन मुंबई महंगा भी बहुत है इसलिए वहाँ बहुत समय तक बिना काम मिले रहना आसान नहीं है. इसके लिए आपको एक योजना बनानी होगी. अगर आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार मुंबई में है तो आप वहाँ रुक सकते हैं वरना इन्टरनेट से सस्ती लॉज या शेरिंग पेयिंग गेस्ट हाउस के बारे में पता करें जिससे आप बिना ज्यादा खर्च के मुंबई में रह सकते हैं.

एक्टिंग के काम तलाशें

आप एक्टर बनने के लिए ही मुंबई जा रहे हैं ये सही है और आप प्रोडक्शन हाउस में काम मांगने भी जाएँगे. पर जब ऐसा करेंगे तो केवल बड़े काम मिलने का इंतज़ार ही नहीं करते रहें. मुंबई में ऐसे कई कॅस्टिंग एजेंट्स हैं जो प्रोडक्शन हाउस में लोगों को भेजते हैं. क्योंकि शूटिंग के दौरान कभी-कभी बहुत से लोगों की जरूरत होती है. यह लोग एक दिन की शूटिंग के एक हजार रुपये तक दे देते हैं. इसलिए आप अपने आपको आर्टिस्ट असोसिएशन में रजिस्टर्ड करवा कर यह काम लेते रहें. इससे आपके पास पैसा भी आता रहेगा. जिस दिन ऐसा काम नहीं मिले उस दिन आप प्रोडक्शन हाउस के चक्कर लगा सकते हैं.

अपना पोर्टफोलियो नया रखें

एक्टिंग में करियर बनाने के लिए अपना पोर्टफोलियो नया रखना जरूरी है. पोर्टफोलियो यानी आपका वर्णन और आपके फोटो जो आप प्रोडक्शन हाउस में डायरेक्टर को दिखाने वाले हैं. एकदम नये होना चाहिए और उनमे दी गयी जानकारी सही होनी चाहिए. आप अलग अलग स्टाइल के फोटो अपने साथ रखें. कुछ क्लोज-अप फोटो हों, कुछ फुल लेंग्थ फोटो हों. जिस से डायरेक्टर समझ सके कि आप हर अंदाज़ में फिट हैं. इसके साथ ही आप अपने बायोडाटा में हर रोल का जिक्र करे जो अब तक आप कर चुके हैं. इससे आपके अनुभव का पता चलेगा और आपको प्रोडक्शन हाउस में रोल मिलने की संभावना बढ़ जाएगी.

फिल्म इंडस्ट्री की सभी नयी जानकारी रखें

अपने पास ऐसा मोबाइल या लैपटॉप रखें जिसमे इंटरनेट हो और इंटरनेट द्वारा आप फिल्म इंडस्ट्री की सभी नयी जानकारी लें जैसे कि कौन सा प्रोडक्शन हाउस या डायरेक्टर नये एक्टर को खोज रहा है या कौन सी जगह ऑडिशन हो रहा है. इसके साथ ही आप मुंबई के लोकल समाचार पत्र नियमित पढ़ें. क्योंकि इनमे शूटिंग की जानकारी और ऑडिशन के बारे में जानकारी आती है. इन जानकारियों को प्राप्त कर आप उस स्थान पर पहुँच जाएँ जहाँ ऑडिशन होना है और अपनी सबसे अच्छी एक्टिंग करें. जो सभी ऑडिशन देने आए लोगों से अलग हो. इससे आपके चयन की संभावना बढ़ जाएगी. इसलिए एक्टिंग में करियर करने के लिए फिल्म इंडस्ट्री की सभी नयी जानकारी रखनी चाहिए.

संपर्क बनाएँ

जब आप ऑडिशन देने या काम की तलाश में प्रोडक्शन हाउस में जाएंगे तो वहां बहुत से लोग होंगे. वहाँ ऐसे भी लोग होंगे जो आपकी तरह नये होंगे और एक्टर बनने मुंबई आए होंगे. आप उनसे संपर्क बनाएँ. जिससे आगे उससे आपको मदद मिल सकती है. हो सकता है कि आप कभी किसी ऑडिशन के बारे में नहीं जानते हों तब अगर आपका संपर्क के लोगों की संख्या अधिक होगी तो आपको अपने आप ही हर औड़ीटीओ का पता चलता जाएगा.

TV सीरियल प्रोडक्शन हाउस में भी जाएँ

एक्ट्रेस की फिल्मों से ज्यादा जरूरत T.V. सीरियल प्रोडक्शन हाउस में होती है क्योंकि आज कल रोज़ नये सीरियल बन रहे हैं और वो भी बहुत समय तक चलते हैं. यहाँ भी पेमेंट बहुत अच्छा होता है. इसलिए T.V. सीरियल प्रोडक्शन हाउस के ऑडिशन पर जरूर जाएं.

उम्मीद है कि आपको ये आज का ये लेखन एक्टिंग में करियर कैसे करे एक्टर कैसे बने अच्छा ही लगा होगा.

What's Your Reaction?

Love It Love It
0
Love It
Like It Like It
1
Like It

एक्टिंग में करियर कैसे करे – एक्टर कैसे बने – जानकारी हिंदी में

log in

reset password

Back to
log in