एकाउंट्स में करियर कैसे करे | चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बने टिप्स हिंदी मे


  • Free Recharge on Mobile - Download RichCash
Free Mobile Recharge Kaise Kare
एकाउंट्स में करियर कैसे करे - चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बने
एकाउंट्स में करियर कैसे करे – चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बने

दोस्तों दुनिया में बहुत टाइप के लोग होते हैं और सबका पसंद और चॉइस अलग होता हैं. हर कोई अपने लाइफ में कुच्छ न कुच्छ करना चाहता हैं, हर कोई यही चाहता हैं कि उनका एक बेहतर करियर बने. कुच्छ लोग अकाउंट्स मैं अपना करियर बनाना चाहते हैं. जानना चाहते है कि एकाउंट्स में करियर कैसे करे. ऐसे लोगों को हमेशा ऐसे गाइड की जरूरत पड़ती हैं जिससे उन्हे अपने करियर को खड़ा करने में थोड़ी आसानी हो. आज हम कुच्छ ऐसे ही टिप्स उन लोगों के लिए लाए हैं जिन्हें अकाउंट में रूचि हैं और वो अकाउंट में अपना करियर बनाना चाहते हैं. हमें पूरी उम्मीद हैं कि इस लेख को पूरा रेड करने के बाद उन लोगों को अपना रास्ता थोड़ा नही तो थोड़ा ज़रूर आसान लगने लगेगा और मंज़िल पास लगने लगेगी.

पढ़िए – खुश कैसे रहे

एकाउंट्स में करियर कैसे करे

एकाउंट्स में करियर बनाने के लिए या अकाउंटेंट बनने के लिए उच्च शिक्षा, औपचारिक प्रमाणीकरण तथा इस उद्योग में दृढ़ प्रतिबध्धता होना आवश्यक हैं. आइए जानते हैं कुछ टिप्स जिससे आप सफल अकाउंटेंट बन सकते हैं. एकाउंट्स में करियर कैसे करे चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए कुछ टिप्स.

एकाउंट्स में करियर कैसे करे टिप्स

अगर आपने फैसला कर लिया हैं कि आपको एक अकाउंटेंट ही बनना हैं तो एकाउंटिंग मैं भी बहुत सारे ऑप्शन होते हैं. तो आपको सबसे पहले यह सेलेक्ट करना होगा की आप किस क्षेत्र में अपने करियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं. आप अपने आप से यह सवाल पूछिए कि आपको किस क्षेत्रा मैं जाना हैं. तो आप यह सब फाइनल कर ले और उसके बाद अपनी कोशिश को आगे बढ़ाए.

अंडरग्रॅजुयेट डिग्री हासिल करे

आप 4 साल के रेकग्नाइज़ यूनिवर्सिटी प्रोग्राम में हिस्सा ले और एम सेट करें कि आपको अकाउंट, इकोनॉमिक्स, बिजनेस में डिग्री चाहिए. अगर आपके पास ऑलरेडी अंडरग्रॅजुयेट डिग्री हैं तो यह आपके लिए और भी अच्छा हैं. आगे बढ़ाने के लिए आप एक्सट्रा क्लास ले सकते हैं और अपनी स्किल्स को न्यूमेरिकल और दूसरे अकाउंट रिलेटेड सब्जेक्ट्स मैं उसे कर सकते हैं. अपनी क्लास मैं मॅथ्स या बिज़्नेस रिलेटेड सब्जेक्ट्स मैं गुड ग्रेड्स ले क्यूकी अकाउंट की फील्ड में करियर बनाने के लिए आपका मैथ्स मैं अच्छा होना बहुत ही ज़रूरी हैं.

अधिकतर अकाउंटेंट्स कॉलेज जा कर स्नातक उपाधि लेते हैं. यह एक न्यूनतम आवश्यकता हैं अगर आप एक सफल चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) बनना चाहते हैं. कुछ राज्यों में स्नातक के अलावा उच्‍च पाठ्यक्रम का ज्ञान होना आवश्यक हैं, फिर चाहे आप के पास फाइनेंशियल रिपोर्टिंग, टॅक्स, ऑडिटिंग या अन्य गैर अकाउंटिंग क्षेत्र में आ सकता हो.

पढ़िए – सूर्य नमस्कार कैसे करे

विशेषता चुने

सभी अकाउंटेंट्स तथा CA एक या एक से अधिक उपविशयों में विशेषता चुनते हैं. दो सामान्य विशेष क्षेत्र हैं पब्लिक अकाउंटिंग और कॉर्पोरेट या बिजनेस अकाउंटिंग. इसके अलावा कई उप विशेष क्षेत्र भी हैं जैसे कि पर्यावरण अकाउंटिंग, अंतरिया ऑडिटिंग, प्रबंधकनिया अकाउंटिंग तथा टॅक्सस आदि.

अकाउंटेंट और CA के बीच चुने

अकाउंटेंट्स अक्सर केवल अकाउंटिंग डिपार्ट्मेंट्स में ही नियुक्त किए जाते हैं. उनके पास राज्य सर्टिफिकेशन या लाइसेंस होना अनिवार्य नहीं होता हैं. परंतु वह ऑडिट नहीं कर सकते. CA के पास ना केवल कॉलेज की डिग्री होनी चाहिए बल्कि CA के सारे परीक्षाओं में उत्तीर्ण होना पड़ता हैं. तथा किसी लाइसेंस्ड CA के तहत 1800 घंटे काम करने का अनुभव होता हैं. CA ऑडिट भी कर सकते हैं एवं अपने क्लाइंट्स के लिए IRS के सामने पेश हो सकते हैं. इनमे से एक चुनने के लिए आपको यह देखना पड़ेगा की आपकी महत्वाकांक्षा, रुझान तथा व्यक्तित्व किस तरफ हैं.

अपने एग्ज़ॅम की तेयारी अच्छे से करे

आप एग्ज़ॅम के लिए किसी भी हालत में अनप्रिपेर्ड ना रहे साथ साथ आप एग्ज़ॅम के लिए क्रीमिंग ना करे, आपने जो कुच्छ भी पढ़ा हैं उसको एग्ज़ॅम के एक दिन पहले ज़रूर रिवीजन कर ले ताकि आपके माइंड मैं वो बाते फिट रहे.

  • Free Recharge on Mobile - Download RichCash
Free Mobile Recharge Kaise Kare

क्वालिफाइयिंग एग्ज़ॅमिनेशन

अलग देशों में और अकाउंटेंसी ऑर्गनाइजेशन में डिफरेंट एग्ज़ॅमिनेशन फॉरमॅट्स होते हैं और वो सब चाहते हैं कि आप उनके द्वारा लिए गये इवॅल्यूयेट टेस्ट मैं पास करे. ऐसे टेस्ट्स मैं हर ग़लत जवाब के लिए 0.25 मार्क कम हो जाते हैं. इसलिए ऐसे एग्ज़ॅम मैं आप उतना ही लिखे जितना आपको कन्फर्म आता हो.

एक मेंटर की अड्वाइज़ लीजिए

आप एक ऐसा मेंटर ढूंढिए जो आपके करियर को बिल्ड करने में हेल्पफुल हो. इस फील्ड में आपके लिए एक मेंटर का साथ बहुत हेल्पफुल साबित हो सकता है.

CA परीक्षा उत्तीर्ण करे

यह हर राज्य के लिए अनिवार्य हैं की आप CA  के चारों भागों की परीक्षाओं में उत्तीर्ण हो. यह परीक्षा हर तिमाही के प्रथम दो महीनों में होती हैं. प्रत्यर्थी किसी भी प्रणाली में इनमे हिस्सा ले सकते हैं और एक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद बाकी की परीक्षा अगले 18 महीनों में देनी पड़ती हैं. इस परीक्षा की तैयारी के लिए अधिकतर प्रत्यर्थी प्राइवेट कोचिंग की मदद लेते है.

इंटर्नशिप करें

स्नातक होने से पहले अकाउंटिंग इंटर्नशिप कर ले या किसी और तरह से अनुभव ले ताकि आपका बायोडाटा आकर्षक लगे. बायोडाटा अपडेट कर विभिन्न वेबसाइट्स में अपलोड करें जिससे कि आप नौकरी के लिए अप्लाई कर सके.

नौकरी के साथ पढ़ाई करे

नौकरी मिलने के बावजूद पढ़ाई से नाता ना तोड़ें. अगर आपने CA ना किया हो तो वो कर ले. या फिर मास्टर’स या सर्टिफिकेट कोर्स करे.

विभिन्न क्षेत्र उपलब्ध है

अकाउंटिंग के विभिन्न क्षेत्र में आप अपना करियर बना सकते हैं. जैसे की ऑडिटिंग, टॅक्सेशन, फोरेंसिक अकाउंटिंग.

अन्या कुशलताएँ

सफल अकाउंटेंट या CA बनने के लिए गणित का ज्ञान होना अनिवार्य है. विश्लेषणात्मक कौशल होना भी जरूरी हैं. दूसरों से वार्तालाप करने का हुनर होना चाहिए.

अन्य उपाधियाँ

अकाउंटिंग उपाधि होने के अलावा एक सकारात्मक करियर बनाने के लिए अन्य उपाधियाँ जैसे CFA, CGMA, CIA, CISA, CMA, CPP, MBA, PMP भी होना अच्छा हैं.

कॉस्ट अकाउंटेंट बन सकते है

एक कॉस्ट अँड मॅनेजमेंट अकाउंटेंट (CMA) का काम होता हैं किसी भी चीज के बनने की लागत का हिसाब करना, उस चीज की सही कीमत लगाना, टॅक्सेशन सर्टिफिकेट लेना आदि. एक चार्टर्ड अकाउंटेंट की बजाए एक कॉस्ट अकाउंटेंट की जरूरत लगभग हर डिपार्टमेंट में पड़ती हैं जैसे मार्केटिंग, प्रोडक्षन, पर्चेस, आदि.

कंपनी सेक्रेटरी

एक कंपनी सेक्रेटरी प्रबंधकों तथा समूह के मालिकों के बीच में दलाल की तरह काम करता हैं. उनका काम होता क़ानूनी दस्तावेज़ों को संभालना, पारटनेशिप्स कराना, जान समुदाय के हितों का ध्यान रखना.

सर्टिफाइड फायनान्शियल प्लॅनर बन सकते है

इस पाठ्यक्रम में आंव को टॅक्स योजना, बीमा योजना, भूमि भवन बिक्री व्यापार की गूढ़ जानकारियां दी जाती हैं. इससे आपको बॅंक व अन्य वित्तीय संस्थानों में अच्छी नौकरी प्राप्त हो सकती हैं.

चार्टर्ड आल्टरनेट इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट बन सकते है

यह विशेषग्य वैकल्पिक निवेश नीतियों की जानकारी एवं सलाह देने का कार्य करते है.

सॉफ्टवेयर का ज्ञान

आज की तकनीकी दुनिया में विभिन्न अकाउंटिंग कंप्यूटर सॉफ़्टवरेस का गयाँ होना चाहिए.

अन्य क्षेत्र मे अकाउंटिंग

आपकी अकाउंटिंग की पढ़ाई आपको अन्य क्षेत्र में भी नौकरी दिला सकती हैं जैसे रिटेल बैंकिंग, इन्शुरन्स, शेयर मार्केट, आक्टुरियल, निवेश नीतियाँ आदि.

वैकल्पिक क्षेत्र

अन्य पेशे जैसे अड्वर्टाइज़िंग, सिविल सर्वीसज़, कानून आदि में भी आपकी अकाउंटिंग की पढ़ाई आपका करियर बना सकते हैं.

नेटवर्क इन युवर फील्ड

इस फील्ड में अपने करियर को बिल्ड के लिए अदर अकाउंटेंट्स के साथ नेटवर्क बनाये. आप जब अपनी ही फील्ड के अदर प्रोफेशनल्स से मिलेंगे, तब आपको काफी ज्यादा एक्सपीरियेन्स मिलेगा और तब आप इस फील्ड से जुड़ी अपनी किसी भी प्रॉब्लम को ईज़िली हैंडल कर पाएँगे.

उम्मीद करते हैं एकाउंट्स में करियर कैसे करे लेख को आप लोगों ने पूरा रेड किया हैं और आप लोगों को यह टिप्स पसंद भी आए हैं. तो अगर आप लोगों लगता हैं की यह टिप्स आप लोगों लिए हेल्पफुल साबित होंगे और अगर आप लोगों को हमारे ऊपर थोड़ा सा भी भरोसा हैं तो आप लोग इन टिप्स को फॉलो जरूर करिए.

What's Your Reaction?

Love It Love It
0
Love It
Like It Like It
0
Like It

एकाउंट्स में करियर कैसे करे | चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बने टिप्स हिंदी मे

log in

reset password

Back to
log in