अपना वजन तेजी से कैसे घटाए | जानकारी हिंदी मे


  • Free Recharge on Mobile - Download RichCash
Free Mobile Recharge Kaise Kare
अपना वजन तेजी से कैसे घटाए
अपना वजन तेजी से कैसे घटाए

अपना वजन तेजी से कैसे घटाए

क्या आप थक गये है वजन कम करने के तरीके ढूंडते हुए? वजन घटाने के लिए सबसे बढ़िया प्लान मे आपसे शेयर करूँगा. सबसे उत्तम उपाय – लो कॅलरी खाना खाए, एक दो दिन के लिए नहीं, तो उसे कुछ महीनों के लिए बरकरार रखे. 6 महीने का प्लान बनाए और इन 6 महीनों में सबसे कम खाना सेवन करें, कम कैलोरी वाला खाना खाए. सो फ्रेंड्स अपना वजन तेजी से कैसे घटाए इसके तरीके बताता हू.

वजन घटाने की जरुरत

हमारी सेहत हमारे लिए बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होता हैं. अगर हम बहुत ज्यादा दुबले पतले होते हैं तोह हम यह कोशिश करते हैं की कैसे हम अपना वजन थोड़ा बढ़ सके. ठीक वैसे ही अगर हम बहुत ज्यादा मोठे होते हैं तोह भी हमे बहुत प्रॉब्लम होती हैं. क्योंकि हमारा मोटापा ही हमारे जीवन मैं बहुत सारे बिमारिओ को न्योवता देता हैं. सिर्फ इतना ही नहीं हमारा शरीर अगर ज्यादा मोटा होता हैं तोह हमे किसी भी काम को करने मैं काफी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं. इसीलिए हमे अपने मोटापे को कण्ट्रोल करके रखना बहुत ज्यादा ज़रूरी हैं.

वजन क्यों घटाए

कुछ लोगो को खासकर ओल्ड केटेगरी के लोगो को यह लगता हैं की अगर हम ज्यादा मोठे भी हैं तोह क्या हुआ, हमे कौन सी फिरसे शादी करनी हैं. और ऐसे लोग सोंचते हैं की मोटापा कम करना एक फैशन हैं जो की नयी जनरेशन के लोग करते हैं. जब की मोटापा कम करना एक फैशन तोह बिलकुल भी नहीं हैं, बल्कि यह हमारे लाइफ मैं आने वाली परेशानियो को रोकने का अण्ड फ्यूचर मैं होने वाली बिमारिओ से बचने का एक उपाय हैं. अपने मोटापे को कण्ट्रोल करके अपने आपको फिट रखना उतना भी मुश्किल नहीं हैं अगर हम सही तरीको को फॉलो करे और उन तरीको को अपनाये. तोह आइये जान लेते हैं की अपने वजन को तेज़ी से घटने के लिए हम किन किन तरीको को अपना सकते हैं.

अगर आपको कुछ पाउंड्स जल्दी घटाने हो, तो मे आज आपसे कुछ खास तरीक़ो के बारे मे बतौँगा.

अपना वजन तेजी से कैसे घटाए – ट्रिक्स

मॉर्निंग वॉक और एक्सरसाइज की आदत डाल ले 

 अगर आप लोग अपने मोटापे को कण्ट्रोल करना चाहते हैं और एक फिट बॉडी पाना चाहते हैं तोह आप लोग आज बल्कि अभी से ही मॉर्निंग वॉक की आदत डाल लीजिये. आप लोग सुबह थोड़ा जल्दी जग जाइये और मॉर्निंग वॉक के लिए चले जाईये अण्ड अगर हो सके तोह आप लोग एक्सरसाइज करना भी शुरू कर दीजिये.

ऑयली खाने से दूर ही रहिये

आपका वजन अगर बहुत ज्यादा हैं तोह ऑयली कहना आपके लिए बिलकुल भी सही नहीं हैं. आप लोग आज से ही ऑयली भोजन खाना बंद कर दीजिये. क्योंकि ऑयली भोजन करने से हमारे शरीर मैं चर्बी की मात्रा ज्यादा हो जाती हैं जिसके वजह से हमारा बॉडी फूल जाता हैं और हम मोटे नज़र आने लगते हैं.

हमेशा अपने आप को किसी ना किसी कम मैं बिजी रखिये

कुछ लोगो की यह आदत होती हैं की वह लोग खाना खाने के तुरंत बाद ही बिस्तर पर लेट जाते हैं और 2 – 3 घंटे के लिए सो जाते हैं. खाना खाने के साथ साथ सो जाना या बिस्तर पर लेट जाना भी एक कारन हैं मोटापे का. आप लोगो का वजन अगर ज्यादा हैं तोह आप लोग खाना खाने तुरंत बाद बिस्तर पर मत जाइये और हमेशा अपने बॉडी को एक्टिव रखिये. याने की हमेशा किसी ना किसी कम मैं अपने आपको व्यस्त रखिये.

  • Free Recharge on Mobile - Download RichCash
Free Mobile Recharge Kaise Kare

अपना वजन तेजी से कैसे घटाए – आहार (डाइयेट्स)

फलो का रस (फ्रूट जूस) पिए

ये तरीका हॉलीवुड डाएट के नाम से जाना जाता हे. फ्रूट फास्टिंग का मतलब हे की दिन मे सिर्फ़ फल ओर सब्जियो का जूस ही सेवन करे. बाकी कुछ ना खाए, इससे आपके शरीर मे मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी (फ्याट) गल कर निकल जाता हे. कुछ दीनो के लिए थकान महसूस हो सकती हे, पर धीरे धीरे आदत हो जाएगी. पोशाक आहार जानने के लिए.

दिन मे तीन कम से कम गिलास कच्चे फल और सब्जियो का रस सेवन करे. फ्रूट्स से मिलने वाले फाइबर्स से शरीर से विश्कट पदार्थ नष्ट हो जाते हे. और याद रहे, ज्युस को टेस्टी या मीठा बनाना के लिए उसमे शक्कर ना मिलाए, उसे उल्टा आपका वजन बढ़ जाएगा. शक्कर जाड़ा खाने से डाइयबिटीस भी हो सकता हे. बाजार मे भी इनके कही ड्रिंक्स उपलब्ध हे, जैसे की कूलर क्लेन्ज़, ब्लूप्रिंट, एंड लाइफ जूस.

नींबू पानी

नींबू पानी ये एक शक्तिशाली पेय हे, जिससे आपको ज़रूरती जीवन मूल्ये मिल जाते हे और वजन कम करने के लिए मदत होती हे. ये नींबू पानी डाएट जाड़ा देर तक नही करना चाहिए. उसके साथ सब्जियो का सेवन भी ज़रूरी हे. नींबू पानी इतना शक्तिशाली हे की इसे स्ट्रिक्ट मास्टर डाइयेट कहा जाता हे.

पानी आहार (वॉटर डाइयेट)

इस आहार मे पानी पीना पड़ता हे. दिन मे 5 गिलास पानी पीना ज़रूरी हे. इसका मतलब ये नही की सिर्फ़ पानी ही पीना चाहिए, खाना खाए, पर बोहोट कम मात्रा मे, खाना खाने से पहले एक गिलास पानी पी ले. इस से आपका पेट भर जाता हे, और खाना अपने आप कम खाया जाता हे. पर ध्यान मे रखे की सिर्फ़ पानी मत पियो, उसके साथ कुछ खाना भी हे. अगर आप दो दिन तक सिर्फ़ पानी पीते हो और तीसरे दिन सीधा भर पेट खाना खाते हो तो उसे उल्टा वजन बढ़ जाएगा. पानी पीने का कारण हे आप भूके ना रहे, और जादा ना खाए.

वजन कम करने वाले खाद्य पदार्थ

मछली – मछली वजन घटाने का पुरातन तरीका हे. पर याद रखे की चिकन, मटन ना खाए.

ऑलिव ओइल

फाइबर युक्त तरकारिया (सब्जिया) – लौकी, ककड़ी.

बीन्स और बाकी फलिया.

रेड वाइन.

पूर्ण 30 डाइयेट

इस डाइयेट मे 30 दिन तक मानवनिर्मित खाद्य पदार्थ ना खाए, जेसे की बाजार मे मिलने वेल प्रक्रिया किए गये खाद्य पदार्थ. शक्कर, आल्कोहॉल से बचे.

ऊपर के इस लेख को पढ़कर हमने जाना की कैसे हम अपना वजन कण्ट्रोल कर सकते हैं और अपना वजन तेजी से कैसे घटाए. तोह जब आप लोगो को पता हैं की किन किन तरीको को अपनाकर हम अपने मोटापे को कण्ट्रोल कर सकते हैं तोह अब आप लोग बिलकुल भी देर मत करिये और हमारे द्वारा सुझाये गए इन तरीको को अपनाकर अपने मोटापे को हमेशा के लिए बाय बाय बोल दीजिये अण्ड एक फिट बॉडी को अपने लाइफ मैं शामिल कर लीजिये.

Related Posts –

What's Your Reaction?

Love It Love It
0
Love It
Like It Like It
0
Like It

अपना वजन तेजी से कैसे घटाए | जानकारी हिंदी मे

log in

reset password

Back to
log in